weather news: आसमान में बादलों की धमक के बीच 18 जनवरी से फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड

राजस्थान और इससे सटे पश्चिम मध्य प्रदेश के एक चक्रवाती परिमंडल todays weather news ...

रायसेन। मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। वहीं गुरुवार को राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए todays weather news हुए हैं।

मौसम में आये इन बदलावों को देखते हुए मौसम के जानकारों का मानना है आज रात या कल यानि शुक्रवार को मध्यप्रदेश के कई जिलों में एक बार फिर बारिश mausam analysis for tomorrow होने जा रही है।

इस बारिश के बाद, मध्य प्रदेश में कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों में काफी व्यापक बारिश todays weather news in hindi और गरज के साथ वर्षा हुई।

इनमें ग्वालियर में 41 मिमी, दतिया में 34 मिमी, गुना में 35 मिमी, शाजापुर में 9 मिमी और उज्जैन में 1 मिमी बारिश rainy weather दर्ज की गई। आसपास के क्षेत्रों में भी छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें दर्ज की गईं। अभी ये बारिश मुख्य रूप से उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश तक ही सीमित रही।

मौसम के जानकार एके शर्मा के अनुसार पूर्वी राजस्थान और इससे सटे पश्चिम मध्य प्रदेश के एक चक्रवाती परिमंडल के चलते इस क्षेत्र में बारिश weather update हुई है। वहीं अब यह प्रणाली धीरे-धीरे एक उत्तर-पूर्वी दिशा में आगे बढ़ेगी, जिससे शनिवार के आसपास तक मध्य प्रदेश का मौसम mausam analysis for tomorrow साफ हो जाएगा।

वहीं गुरुवार के संबंध में जानकारों का कहना है कि आज टीकमगढ़, सागर, दमोह, सतना और सीधी जैसी जगहों पर आज छिटपुट बारिश rainy weather हो सकती है। जबकि कल तक मौसम की सक्रियता todays weather news में कुछ कमी आने का अंदेशा है। हालांकि, सीधी, सतना, उमरिया और पन्ना में अलग-थलग बारिश जारी रह सकती है।

इस बीच, मध्य प्रदेश के विशेष रूप से होशंगाबाद, बैतूल, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, खंडवा और खरगोन के दक्षिणी जिले शुष्क mausam analysis for tomorrow रहेंगे। वहीं जानकारों की मानें तो कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में मौसम पूरी तरह से शुष्क todays weather news हो जाएगा।

पश्चिमी हिमालय से आने वाली तेज़ हवाओं के चलने से mausam analysis for tomorrow उत्तर और पश्चिम मध्य प्रदेश के भागों में न्यूनतम तापमान 18 जनवरी से एक बार फिर गिरना शुरू हो जाएगा।


17 जनवरी 2020 : ऐसा रहेगा देश भर में मौसम...
देश के मौसम के संबंध में शर्मा का कहना है कि जिस प्रकार इस बार मौसम weather news करवट ले रहा है, उससे यह दिखता है कि ठंड एक बार फिर वापसी कर सकती है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम...
इसके अलावा जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों पर एक पश्चिमी विक्षोभ weather alert पहुंच गया है। इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब पर दिखाई दे रहा है। इस सिस्टम से एक ट्रफ उत्तर प्रदेश तक फैली हुई है।

वहीं एक अन्य चक्रवाती हवाओं mausam analysis for tomorrow का क्षेत्र पूर्वी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर विकसित हुआ है। उधर गंगीय पश्चिम बंगाल पर एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र todays weather news बना हुआ है।

देश का अब तक का मौसम...
सामने आ रही जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर में मध्यम से भारी बर्फबारी snowfall दर्ज की गई है। उत्तराखंड में भी कुछ एक-दो स्थानों में हल्की बारिश todays weather news और बर्फबारी हुई।

वहीं उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश weather के साथ-साथ दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ भारी वर्षा देखने को मिली है।

पूर्वानुमान: अगले 24 घंटों के दौरान मौसम...
मौसम के जानकार एके शर्मा के अनुसार अगले 24 घंटों mausam analysis for tomorrow के दौरान जहां उत्तरी मध्य प्रदेश में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश todays weather news होने का अनुमान है।

वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश और हिमपात snowfall होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश और हिमपात की संभावना है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ वर्षा होने के आसार हैं।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ todays weather news एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा mausam analysis for tomorrow हो सकती है।

Show More
दीपेश तिवारी Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned