script

वार्षिक परीक्षा से तीन माह पहले हो रहे हैं शिक्षकों के तबादले, प्रभावित होगी पढ़ाई

locationरायसेनPublished: Nov 20, 2019 03:50:17 pm

खाली स्कूलों में पहुंचेंगे शिक्षक, अतिशेष को निकालेंगे…

वार्षिक परीक्षा से तीन माह पहले हो रहे हैं शिक्षकों के तबादले, प्रभावित होगी पढ़ाई

वार्षिक परीक्षा से तीन माह पहले हो रहे हैं शिक्षकों के तबादले, प्रभावित होगी पढ़ाई

रायसेन। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 31 जुलाई तक किए गए तबादलों के चलते कई स्कूलों के शिक्षक बाहर चले गए। कई स्कूलों में जरूरत से ज्यादा शिक्षक हो गए।

ऐसे में शिक्षकविहीन स्कूलों में शिक्षकों को पहुंचाने विभाग ने तबादले से रोक हटाई है। अब 23 नवंबर तक सभी जिला अधिकारियों को तबादला करने के लिए कहा है।

हैरानी की बात यह है कि फायनल परीक्षा को तीन माह बचे हैं। ऐसे में तबादलों से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होना तय माना जा रहा है। अब शिक्षकों का ध्यान स्कूलों में कोर्स पूरा कराने की जगह स्थानांतरण कराने को लेकर है।
सत्र शुरू होने से पहले यह हुआ
शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले जिले के शिक्षकों के 22 जून से 31 जुलाई के बीच तबादला आदेश जारी किए गए थे। जिले में भोपाल स्तर से 700 शिक्षकों के अंतर जिला और जिला के अंदर स्थानांतरण किए गए थे। 300 अधिक शिक्षक जिले से बाहर भी गए थे।
बीच सत्र में पहली बार: आमतौर पर जून और जुलाई में स्थानांतरण के आदेश जारी होते हैं। ऐसा पहली बार हुआ जब एक साल के अंदर दो बार स्थानांतरण आदेश शासन ने जारी किए हैं।
वह भी ऐसे समय पर जब स्कूलों में परीक्षा से पहले पढ़ाई अंतिम दौर में चल रही है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई तो प्रभावित होगी ही, शिक्षक अब सिलेबस पूरा कराने की जगह अपने स्थानांतरण को लेकर ज्यादा ध्यान लगाएंगे।
30 प्रतिशत कोर्स बाकी
जिले के स्कूलों में 70 प्रतिशत कोर्स पूरा हो सका है। 500 से ज्यादा स्कूल ऐसे हैं, जहां शिक्षकों की कमी है। 700 से अधिक में अतिथि शिक्षक पढ़ा रहे हैं।
सबसे खास बात तो यह है कि 50 से अधिक शिक्षक विहीन स्कूलों में इस आदेश से पद पूर्ति होगी। लेकिन आपसी खींचतान से बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो सकती है।

कमी वाले स्कूलों में पहुंचाए जाएंगे शिक्षक
शासन ने तबादला से रोक हटाई है। जिन शालाओं में शिक्षकों की कमी है, वहां शिक्षकों को पहुंचाया जा सके।
– उमाशंकर भार्गव, कलेक्टर
फैक्ट फाइल

जिले में हायर सेकंडरी स्कूल- 69
हाईस्कूल- 116
मिडिल स्कूल- 658
प्राइमरी स्कूल- 1861
शिक्षक- 5279
प्राचार्य- 64

एक हफ्ते की मोहलत
जारी आदेश में कहा गया है कि अतिशेष शिक्षकों का अन्य शिक्षकविहीन स्कूलों में स्थानांतरण, शिक्षकों की कमी वाली स्कूलों में स्थानांतरण रिक्त पदों की पूर्ति, कोर्ट के निर्णय, गंभीर शिकायतें, पदोन्नति और प्रतिनियुक्ति से वापसी पर स्थानांतरण किए जाएंगे।
बाकी आदेश यथावत रहेंगे। इसके लिए डीईओ जिला संवर्ग के जिला अंतर्गत स्थानांतरण के लिए पोर्टल पर सूची जनरेट करेंगे और कलेक्टर के माध्यम से प्रभारी मंत्री का अनुमोदन प्राप्त करने के बाद स्थानांतरण सूची जारी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो