scriptनौ करोड़ की सड़क के निर्माण कार्य में हो रहा घटिया सामग्री का उपयोग | Use of inferior material in construction work of nine crore road | Patrika News

नौ करोड़ की सड़क के निर्माण कार्य में हो रहा घटिया सामग्री का उपयोग

locationरायसेनPublished: Jan 16, 2020 11:16:57 pm

निर्माण कार्यों में निर्माण एजेंसी द्वारा जमकर मनमानी की जा रही है

Use of inferior material in construction work of nine crore road

Silvani Under the Public Works Department, construction work of CC and asphalt roads of about two hundred crores is being done at many places in the tehsil. Construction works are being fiercely arbitrary by the construction agency. One such case has come up where about 14 km of road construction work is being done by the construction company at a cost of 9 crore 66 lakh rupees.

सिलवानी. लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत तहसील के अनेकों स्थानों पर लगभग दो सौ करोड़ की सीसी एव डामरीकरण सड़कों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। निर्माण कार्यों में निर्माण एजेंसी द्वारा जमकर मनमानी की जा रही है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां निर्माण कंपनी द्वारा 9 करोड़ 66 लाख रुपए की लागत से लगभग 14 किमी सड़क का निमार्ण कार्य किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि नोनपुर, जामनझिरी, चरगंवा, गुटोरी सड़क का निमार्ण कार्य में जमकर गुणवत्ता हीन सामग्री का उपयोग किया जा रहा है।
ग्रामीणों द्वारा लिखित शिकायत में यह आरोप लगाया है कि लोनिवि उप संभाग सिलवानी और जिले के अधिकारियों की मिलीभगत के चलते सीसी और डामरीकरण सड़कों मे घटिया सामग्री का उपयोग हो रहा है। जनपद सदस्य सुगरलाल अदिवासी, जनपद सदस्य हरिलाल मस्कोले, धर्मदास आदिवासी, संतोष अदिवासी ने ग्रामीणों के साथ मिलकर जनपद सीइओ को एसडीएम के नाम संबोधित
ज्ञापन सौंपा
ज्ञापन में जनपद सदस्य सुगरलाल, रामकृष्ण मरकाम, मुकेश आदिवासी ने मांग की है कि निर्माण कंपनी द्वारा सीसी सड़क के निर्माण में नदी की मिट्टी मिली काली रेत, जंगल से लाई जा रही मुरम, सहित घटिया सीमेंट का उपयोग किया
जा रहा है। घटिया सामग्री का उपयोग किए जाने से कार्य की गुणवत्ता भी प्रभावित हो रही है, बल्कि सड़क टिकाऊ होने की संभावना भी नहीं रही है। सीसी सड़क कई जगह से क्षतिग्रस्त होने लगी है। ग्रामीणों ने बताया कि पुल पुलियों के निर्माण में भी भारी अनियमितताएं बरती जा रही हैं। पुलियों मे पाईप नहीं डाले जा रहे है, जिसके कारण सड़क से लगकर किसानों के उपजाऊ खेतों में बारिश के समय पानी भर जाएगा, जिससे किसानों नुकसान होगा, इसके बावजूद न तो पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ध्यान दे रहे और ना ही ठेकेदार।
ग्रामीणों का कहना है कि लोनिवि के अफसरों को गुणवत्ता हीन कार्य किए जाने की जानकारी से अवगत कराया जा चुका है इसके बावजूद भी निर्माण एजेंसी पर कार्रवाई नहीं की जा रही। कार्रवाई नहीं होने से अधिकारियों की मिलीभगत सामने आ रही है।
उदयपुरा-सिलवानी सड़क बदहाल
सिलवानी. नगर से उदयपुरा तक जाने वाली सड़क की हालत काफी बदहाल हो चुकी है। खास बात ये है कि ये सड़क सिलवानी से बौरास धार्मिक क्षेत्र नर्मदा घाट को चारों तरफ से जोडऩे वाली सड़क है। यहां से प्रत्येक अमावस्या, पूर्णिमा को हजारों की संख्या में श्रद्धालु स्नान करने जाते हैं। मगर प्रशासन का इस ओर बिलकुल ध्यान नहीं है। हालत ये है कि सड़क पर जगह-जगह गड्ढे हो चुके, ऐसे में लोगों की राह मुश्किल होती जा रही।
जबकि लंबे समय से ग्रामीणों द्वारा सड़क मरम्मत की मांग की जा रही है, जिसके बाद विभाग द्वारा इस सड़क पर मरम्मत कराई गई थी। लेकिन मरम्मत कार्य घटिया स्तर का कराया गया और ज्यादा दिनों तक वह टिक नहीं सका। देखा जाए तो इस सड़क को केवल चिचोली तक ही मरम्मत की गई थी। जबकि यह सड़क सिलवानी से उदयपुरा तक जाती है, लेकिन घटिया किस्म का डामर उपयोग करने से वहजल्दी ही उखड़ गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो