scriptVan Bhoomi Par Atikraman Karne Vale Sawym Hata Le Kabje Renjar | वन भूमि पर अतिक्रमण करने वाले स्वंय हटा लें कब्जे: रेंजर पाटीदार | Patrika News

वन भूमि पर अतिक्रमण करने वाले स्वंय हटा लें कब्जे: रेंजर पाटीदार

ग्राम सुल्तानपुर में वन समिति की बैठक का आयोजन, ग्रामीणों को दी जानकारी।
बैठक में उपस्थित वन अधिकारी, ग्रामवासी एवं समिति के सदस्य चर्चा करते हुए।

रायसेन

Published: January 17, 2022 10:25:00 pm


रायसेन. वन परिक्षेत्र पश्चिम सिलवानी के अंतर्गत ग्राम सुल्तानपुर में ग्राम वन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में रेंजर रविन्द्र पाटीदार, वैभव समैया एवं वन समिति अध्यक्ष रघुवीर आदिवासी सहित समस्त कार्यकारिणी सदस्यों ने भाग लिया। रेंजर पाटीदार द्वारा ग्रामवासियों को वन क्षेत्र में किए गए अतिक्रमण के प्रयासों के संबंध में अवगत कराया गया। साथ ही वन अधिकार पट्टेधारियों को समझाइश दी गई की वह आगे से वन भूमि पर अतिक्रमण के प्रयास न करें। जिन व्यक्तियों ने अतिरिक्त वन भूमि पर बागड़ लगा रखी है वे उक्त वन भूमि को वापस खाली करें। अन्यथा उन पर भारतीय वन अधिनियम 1927 की धाराओं अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी।
जंगल की सुरक्षा में सहयोग करेगी समिति
वन समिति द्वारा ये प्रस्ताव पारित किया गया कि यदि आगे से कोई भी व्यक्ति अतिक्रमण का प्रयास करेगा तो उस पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। चराई प्रतिबंधित क्षेत्रों में अवैध चराई पर रोक का प्रस्ताव भी पारित हुआ। समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया कि अग्नि एवं जंगल की सुरक्षा में ग्राम वन समिति द्वारा सहयोग किया जाएगा।
अब नहीं होगा अतिक्रमण का प्रयास
इस मौके पर वैभव जैन द्वारा ग्रामीणों की तरफ से यह आश्वासन दिया गया की ग्रामवासी उनके द्वारा जंगल से लगे खेतों में बढ़ाई गई बागड़ को स्वयं हटाएंगे। आगे से कोई भी अतिक्रमण का प्रयास नहीं करेगा। समिति सदस्यों और अन्य ग्रामीणों को लघु वनोपज संग्रहण एवं उससे होने वाले लाभ की जानकारी दी गई। रेंजर पाटीदार ने ग्रामवासियों की समस्याओ पर चर्चा कर उनके निराकरण का भी आश्वासन दिया। साथ ही कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन सहित संभावित खतरों एवं आवश्यक सावधानियों से अवगत कराया।
वन भूमि पर अतिक्रमण करने वाले स्वंय हटा लें कब्जे: रेंजर पाटीदार
वन भूमि पर अतिक्रमण करने वाले स्वंय हटा लें कब्जे: रेंजर पाटीदार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.