scriptअब दीपावली पर्व तक महामाया चौक पर लगेगा सब्जी बाजार | Vegetable market will be set up at Mahamaya Chowk till Diwali | Patrika News

अब दीपावली पर्व तक महामाया चौक पर लगेगा सब्जी बाजार

locationरायसेनPublished: Oct 29, 2021 11:58:47 pm

चौक पर खड़े होने वाले वाहनो को उद्योग विभाग परिसर में दी जगह

चौक पर खड़े होने वाले वाहनो को उद्योग विभाग परिसर में दी जगह

अब दीपावली पर्व तक महामाया चौक पर लगेगा सब्जी बाजार

रायसेन. दीपावली के अवसर पर बाजारों में बढऩे वाली भीड़ को नियंत्रित करने और आवागमन की व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने सब्जी दुकानों सड़क किनारे से हटाने के निर्देश दिए। मुख्य मार्ग के दोनों ओर लगने वाली सब्जी दुकानों को अब दीपावली तक महामाया चौक में लगाने के निर्देश दिए हैं। जबकि इस चौक पर खड़े होने वाले चारपहिया वाहनों को सांची रोड पर उद्योग विभाग परिसर में खड़े करने की व्यवस्था दी है। एसडीएम लक्ष्मीकांत खरे, तहसीलदार अजय प्रताप सिंह, एसडीओपी अदिति भावसार तथा नपा सीएमओ आरडी शर्मा ने सभी सब्जी दुकानदारों और वाहन चालकों को दिशा निर्देश दिए। इसके अलावा एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों ने बाजार का भ्रमण कर अन्य व्यवस्थाओं को भी देखा। सुबह के समय नगर पालिका द्वारा सड़क किनारे लगाने वाली दुकानों की सीमा तय करते हुए। चूने की लाइन डाली थी। दोपहर में सब्जी सहित अन्य दुकानें तथा हाथ ठेले इस लाइन से बाहर सड़क के किनारे लगे पाए गए। जिस पर नपा अमले ने 150-150 रुपए का चालान किया।

शहर में नहीं है पार्किंग की व्यवस्था
जिला मुख्यालय पर पार्किंग की कहीं भी व्यवस्था नहीं हैं, जिससे नगर के तथा बाहर से आने वाले लोग अपने वाहन सड़क किनारे खड़े करते हैं। आम दिनों में ही इससे मुख्य मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रहती है। त्योहार के समय तो स्थिति और भी गंभीर हो जाती है। महामाया चौक पर दुकानदारों के अलावा टेक्सी के रूप में चलने वाले चार पहिया वाहन भी पार्क किए जाते हैं। फिलहाल दीपावली तक के लिए इन वाहनों को जिला उद्योग केन्द्र परिसर में खड़ा करने के लिए कहा गया है।

xस्थाई पार्किंग की पुरानी मांग
सागर तिराहा से सांची रोड पर जिला अस्पताल के बीच दुपहिया और चार पहिया वाहनों की पार्किंग के लिए स्थाई पार्किंग की व्यवस्था की मांग लंबे समय से की जा रही है। मगर इस क्षेत्र में कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां पार्किंग बनाई जा सके। जिला उद्योग केंद्र परिसर ही एक मात्र ऐसी जगह बची है, जहां पार्किंग की व्यवस्था की जा सकती है। प्रशासन इस जगह पर स्थाई रूप से पार्किंग स्थल बनाए जो इस मुख्य मार्ग पर लगने वाले जाम से राहम मिल सकती है।

– फिलहाल दीपावली तक के लिए सब्जी दुकानों को महामाया चौक पर तथा वहां खड़े होने वाले वाहनो को उद्योग विभाग परिसर में खड़े करने की व्यवस्था की गई है, ताकि त्योहार के समय शहर में आवागमन सुलभ बना रहे। पार्किंग के लिए आगे विचार किया जाएगा।
-एलके खरे, एसडीएम रायसेन

ट्रेंडिंग वीडियो