scriptजिले में खुलेगा पशु चिकित्सा डिप्लोमा कॉलेज, मंत्री ने 15 एकड़ जमीन तलाशने के लिए कहा | Veterinary Diploma College will open in district | Patrika News
रायसेन

जिले में खुलेगा पशु चिकित्सा डिप्लोमा कॉलेज, मंत्री ने 15 एकड़ जमीन तलाशने के लिए कहा

स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया मिल चुकी है स्वीकृति। नानाजी देशमुख यूनिवर्सिटी देगी मान्यता।

रायसेनDec 01, 2019 / 10:49 am

praveen shrivastava

रायसेन में खुलेगा पशु चिकित्सा डिप्लोमा कॉलेज

रायसेन में खुलेगा पशु चिकित्सा डिप्लोमा कॉलेज

रायसेन. जल्द ही रायसेन में पशु चिकित्सा डिप्लोमा कॉलेज खुलेगा। स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी ने शनिवार को गोपालन योजना के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कलेक्टर से कॉलेज के लिए 15 एकड़ जमीन तलाशने के लिए कहा है। डा. चौधरी ने बताया कि नानाजी देशमुख युनिवर्सिटी ने भी इसकी स्वीकृति दे दी है। इसी युनिवर्सिटी के इंस्टीटयूट के रूप में ही रायसेन में यह कॉलेज शुरू किया जाएगा। युनिवर्सिटी ने 15 एकड़ जमीन की मांग की है। जैसे ही जमीन मिल जाएगी, कॉलेज के लिए डीपीआर तैयार की जाएगी।


होगी बड़ी उपलब्धि
पशु चिकित्सा डिप्लोमा इंस्टीटयूट के रायसेन में खुलना इस कृषि प्रधान जिले के लिए बड़ी सौगात होगा। जिला पशु चिकित्सा अधिकारी डा. प्रमोद अग्रवाल ने बताया कि कॉलेज की शुरुआत लगभग 50 सीट से हो सकती है। इसके बाद हर साल सीटें बढ़ाई जाएंगी।

ये होगा लाभ
कृषि प्रधान जिले में पशु चिकित्सा डिप्लोमा कॉलेज खुलने से जिले के युवाओं को रोजगार की दिशा में अ’छे अवसर मिलेंगे। इस कॉलेज से पैराविट और फील्ड असिस्टेंट जैसे पदों के लिए पढ़ाई कर युवा रोजगार पा सकेंगे। इसके अलावा जिले के किसानो को पशुपालन के लिए विशेष तौर प्रशिक्षण मिल सकेगा। जिले के अलावा आस-पास के जिलों के किसानो और विद्यार्थियों को भी कॉलेज का पूरा लाभ मिलेगा।


इनका कहना है
रायसेन में पशु चिकित्सा डिप्लोमा कॉलेज के लिए स्वीकृति मिली है। इसके लिए जरूरी 15 एकड़ जमीन तलाशने के लिए मंत्री जी द्वारा कहा गया है। हम जल्द ही जमीन की तलाश पूरी कर लेंगे।
उमाशंकर भार्गव, कलेक्टर रायसेन

रायसेन में पशु चिकित्सा डिप्लोमा कॉलेज एक बड़ी सौगात होगा। जमीन मिलने के बाद डीपीआर तैयार होगी। फिर सीटों का निर्धारण होगा। कम से कम 50 सीट से शुरूआत हो सकती है।
प्रमोद अग्रवाल, जिला पशु चिकित्सा अधिकारी।

Home / Raisen / जिले में खुलेगा पशु चिकित्सा डिप्लोमा कॉलेज, मंत्री ने 15 एकड़ जमीन तलाशने के लिए कहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो