scriptघटिया निर्माण से पानी की टंकी हुई जर्जर, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान | Water tank became dilapidated due to poor construction | Patrika News

घटिया निर्माण से पानी की टंकी हुई जर्जर, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

locationरायसेनPublished: Aug 08, 2021 11:50:58 pm

कभी भी टंकी भरभराकर गिर सकती है, इससे बड़ा हादसा होने का अंदेशा बना हुआ है

कभी भी टंकी भरभराकर गिर सकती है, इससे बड़ा हादसा होने का अंदेशा बना हुआ है

घटिया निर्माण से पानी की टंकी हुई जर्जर, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

सलामतपुर. कस्बा सलामतपुर में वर्ष 2002 में लगभग 20 लाख रुपए की लागत से एक लाख २० हजार लीटर क्षमता वाली पानी टंकी का निर्माण कराया गया था। मगर घटिया निर्माण के कारण अब यह टंकी जर्जर अवस्था में है। हाल ये है कि देखरेख के अभाव में यह टंकी दिन ब दिन और भी क्षतिग्रस्त होती जा रही है। टंकी में पड़ी दरारों में से पानी का रिसाव का हो रहा है, जिसके कारण कभी भी टंकी भरभराकर गिर सकती है। इससे बड़ा हादसा होने का अंदेशा बना हुआ है। बावजूद इसके जिम्मेदार पीएचई विभाग के अधिकारियों का इस तरफ ध्यान नहीं है। जबकि इस संबंध में कई बार ग्रामीणों ने संबंधित अधिकारी से शिकायत कर चुके हैं।

टंकी के पास है शासकीय स्कूल
स्थानीय रहवासी तुलसीराम मेहरा, शाकिर अली, साजिद खान, शंकर मेहरा, हमजा जाफरी ने बताया कि पानी की टंकी की स्थिति जर्जर अवस्था में है। टंकी के पास ही शासकीय स्कूल होने से चिंता अधिक है। क्योंकि अब स्कूलों में कक्षाएं प्रारंभ हो चुकी, जिससे बड़ी दुर्घटना होने की संभावना है। ग्रामीणों द्वारा पीएचई विभाग एवं जनपद पंचायत सांची के अधिकारियों से शिकायत करने के बावजूद अधिकारियों ने टंकी का निरीक्षण करना भी जरुरी नहीं समझा।

जनपद और पीएचई के अधिकारी को इस संबंध में कई बार अवगत कराया फि र भी उन्होंने ध्यान नहीं दिया, जबकि यहां पर स्कूल संचालित हो रहा है।
-श्रवण मालवीय, जनपद सदस्य सलामतपुर क्षेत्र।
टंकी की हालत काफी खराब हो रही और इसमें तीन-चार जगहों से दरार आ गई, जिसकी वजह से टंकी को पूरा भी नहीं भर पाते हैं। टंकी की क्षमता सवा लाख लीटर है, लेकिन टंकी को 90 हजार लीटर ही भर पाते हैं। क्योंकि ज्यादा भरने पर टंकी फू ट सकती है।
-धर्मेन्द्र राय, अध्यक्ष नलजल योजना समिति सलामतपुर।

कस्बा में एक टंकी से पूरे क्षेत्र में पेयजल सप्लाई किया जा रहा है। यह टंकी भी जर्जर अवस्था में है, जो कभी भी गिर सकती है। इस संबंध में पीएचई, जनपद पंचायत के अधिकारी सहित जनसुनवाई में समस्या रखी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो सकी।
-मूलचंद यादव, सरपंच ग्राम पंचायत सुनारी।
कोई फंड नहीं आता
सलामतपुर में पेयजल योजना टंकी की मरम्मत के लिए टीएस हो गई है। लगभग एक लाख रुपए की राशि से इसकी मरम्मत कराई जाएगी। विभाग के पास अलग से कोई फंड नहीं आता है। इसलिए पंचायत द्वारा यह कार्य किया जाएगा।
-गिरीश कांबले, एसडीओ पीएचई विभाग रायसेन।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो