weather alert : 01 फरवरी से फिर शुरू होगा कंपकंपाने वाली ठंड का दौर, कई जगह छाएंगे बादल

- पश्चिमी पाकिस्तान के उपर चक्रवाती सर्कूलर भारत में कराएगा ओलावृष्टि hailstorm

- मध्यप्रदेश में रहेगी बादलों की आवाजाही, उत्तरी हवाएं लाएंगी कडकड़ाती सर्दी...

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी में एक बार फिर ठंड weather alert का दौर heavy cold शुरू होने जा रहा है। एक ओर जहां सोमवार का मौसम भोपाल in MP bhopal में खुशनुमा बना रहा, ऐसे में जहां सुबह तेज धूप खिली रही, लेकिन दोपहर में हवाएं चलने के बीच बादलों ने आसमान पर अपना डेरा डाल लिया।

मौसम वैज्ञानिकों weather scientists के अनुसार says फिलहाल हवाओं का रुख उत्तरी northern air की जगह पश्चिमी होने के कारण राजधानी समेत प्रदेश भर के तापमान में बढ़ौतरी हो रही है।

यह क्रम अभी एक दो दिन और जारी रहेगा। वहीं 30 जनवरी से weather alert उत्तरी ठंडी हवाएं Northern cold winds पश्चिमी मध्यप्रदेश के भोपाल, होशांगाबाद, इंदौर व उज्जैन संभागों के जिलों में पहुंचनी शुरु हो जाएंगी।

weather change
IMAGE CREDIT: deepesh tiwari patrika

जिसके चलते न्यूनतम तापमान minimum temperature became low में 7 डिग्री तक की कमी आ सकती है। यानि कडाके की सर्दी Winter cold जो आपको कंपकंपा weather alert देगी वापसी कर सकती है। वहीं 1 फरवरी weather alert from 1feb. 2020 से कड़ाके की सर्दी का दौर पुन: शुरु हो जाएगा।

इधर पश्चिमी मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में अगले 3-4 दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट weather alert आने और पूर्वी मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में वृद्धि की संभावना है।

पाकिस्तान के उपर एक चक्रवाती सर्कूलर...
मौसम वैज्ञानियों weather alert के अनुसार पश्चिमी पाकिस्तान West pakistan के उपर एक चक्रवाती सर्कूलर Cyclone circular बना हुआ है।

जिसके चलते मंगलवार से गरज चमक के साथ हिराना चंडीगढ़ व राजस्थान में अलग अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं पूर्वी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग अलग स्थानों पर बादलों weather alert की आवाजाही बनी रहेगी।

MUST READ : ओलावृष्टि व बारिश का weather forecast

https://www.patrika.com/bhopal-news/india-weather-forecast-rain-in-these-7-districts-with-low-temperature-5696635/
IMAGE CREDIT: Deerpesh Tiwari Patrika

ऐसे समझें भोपाल का मौसम madhya pradesh weather -
सोमवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मौसम weather में आए बदलाव के चलते अधिकतम व न्यूनतम तापमान minimum temperature में बढ़ौतरी देखने को मिली। शहर का अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री रहा जो कि सामान्य से 0.9 डिग्री अधिक था।

वहीं न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री रहने से यह सामान्य से 1.7 डिग्री अधिक रहा। पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान में 1.2 डिग्री की बढौतरी हुई वहीं न्यूनतम तापमान में 3.2 डिग्री की बढौतरी दर्ज की गई।

प्रदेश MP में यहां होने जा रही है बारिश...
मौसम के जानकारों की मानें तो उत्तरी मध्यप्रदेश में weather alert अगले 48 घंटों में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। दरअसल प्रदेश भर में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान में खास परिवर्तन नहीं हुआ। वहीं भेापाल,उज्जैन व चंबल संभागों में सामान्य से अधिक तापमान रहा।

weather report
IMAGE CREDIT: Deepesh Tiwari patrika

मौसम के जानकार एके शर्मा के अनुसार मौसम विभाग के सेटेलाइट के चित्रों को देखकर ये काफी हद तक स्पष्ट हो रहा है कि आगामी 48 घंटों में मध्यप्रदेश weather alert के चंबल, ग्वालियर संभाग सहित जबलपुर, रीवा व शहडोल के कई जिलों में गरज के साथ बारिश के आसार हैं।

जबकि अगले कुछ दिनों में उत्तरी पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में घने कोहरे की संभावना है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में एक बार फिर कंपकपाने वाली ठंड का दौर शुरू होने के आसार हैं।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned