script

weather alert: मौसम का मिजाज- कहीं घना कोहरे तो कहीं काले बादलों के बीच बूंदाबांदी की संभावना

locationरायसेनPublished: Jan 21, 2020 12:20:19 pm

24 जनवरी के बाद वापस आएगा कोल्ड-डे cold day , फिर शुरू होंगी उत्तरी सर्द हवाएं icy wind

मौसम का मिजाज : कहीं घना कोहरे तो कहीं काले बादलों के बीच बूंदाबांदी की संभावना

मौसम का मिजाज : कहीं घना कोहरे तो कहीं काले बादलों के बीच बूंदाबांदी की संभावना

रायसेन। मध्य प्रदेश में कई जिलों में इन दिनों ठंड weather alert अपने चरम पर है। ऐसे में जहां प्रदेश के कई जिले घने कोहरे की चपेट में हैं। वहीं मौसम weather के जानकारों के अनुसार राजधानी भोपाल सहित कुछ जिलों के आसमान पर जल्द ही severe cold day काले बादल छा सकते हैं। जिसके बाद कुछ जगहों पर हल्की बारिश rain की संभावना है।
भोपाल का मौसम: जानकारों की मानें तो शाम तक राजधानी भोपाल के आसमान में घने बादल weather forecast छा सकते हैं। जिसके साथ राजधानी व आसपास के क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।
वहीं जानकारों का ये भी मानना है कि बादलों के कारण रात के तापमान में बढ़ौतरी हो सकती है, जिसके कारण ठंड cold से राहत की उम्मीद है। वहीं इसके बाद 24 जनवरी से एक बार फिर ठंड अपना जोर severe cold day दिखा सकती है।

MUST READ: 24 जनवरी के बाद फिर वापसी करेगी तेज ठंड

weather alert
जाने अपने शहर का मौसम…

रायसेन : शहर में सुबह छाया रहा कोहरा, दोपहर से शाम तक खिली धूप…

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में मौसम के तेवर में सोमवार के बाद मंगलवार को भी पहले की तुलना में कुछ नरमी नजर आई है। हालांकि सुबह के समय अभी भी कोहरा fogg छा रहा है। दोपहर से शाम तक धूप खिल रही है।
इससे पहले सोमवार को उत्तरी हवा से तेज ठंड severe cold day अपना असर दिखा रही है। वहीं रात के समय बादलों के कारण तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है। मगर हवाओं की रफ्तार अधिक होने से ठंड से राहत नहीं मिल पा रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान temprature 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
मौसम weather विभाग का मानना है कि अगले 24 घंटे और हवा उत्तर से चलेंगी। इसके बाद हवाओं की दिशा बदलने से ठंड severe cold day में राहत मिलेगी।इस साल मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है।
weather
पिछले तीन दिनों तक तेज ठंड severe cold day के बाद अब फिर से रात के तापमान में बढ़ोत्तरी का दौर शुरू हो गया है, लेकिन ठंड का असर कम नहीं हो रहा है।
मौसम केंद्र के डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर के अनुसार इन दिनों हवा उत्तर-पूर्व से चल रही हैं। हवा की रफ्तार 12 किमी प्रति घंटे तक है, जिससे ठंड का असर ज्यादा महसूस हो रहा है। बादलों weather alert से रात के तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है।
टला नहीं पाले का खतरा…
डॉ. एस तोमर के अनुसार इन दिनों भले ही रात के तापमान में बढ़ोत्तरी हो गई। लेकिन पाले का खतरा अभी टला severe cold day नहीं है। हवा जब तक उत्तर से चलेंगी weather alert कभी भी अचानक तेजी से तापमान लुढ़क सकता है।
किसानों को सब्जियों का बचाव करें। मौसम दोबारा से असर severe cold day दिखाएगा। आसमान पर फिर छाएंगे weather alert बादल। मौसम वैज्ञानिक डॉ. तोमर के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के ऊपर सक्रिय है। ऐसे स्थिति में अब फिर से क्षेत्र में बादल छाने लगे हैं। कोहरा भी घना छाएगा।

अशोकनगर: आज घने कोहरे का अलर्ट
वहीं अशोकनगर जिले में करीब सात दिन तक आसमान में घने बादल weather alert छाए रहने से लोगों को सर्दी से राहत मिली थी, लेकिन अब फिर से उत्तरी सर्द हवाएं शुरु होते ही कड़ाके की सर्दी severe cold day शुरू हो गई है। दिनभर सर्द हवाएं जारी रहीं, इससे सोमवार का दिन कोल्ड डे घोषित रहा।

सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। वहीं रात का न्यूनतम तापमान severe cold day में करीब डेढ़ डिग्री घटकर 8.2 डिग्री सेल्सियस weather पर पहुंच गया। इसके अलावा दिनभर उत्तरी सर्द हवाएं जारी रहीं।
weather fogg
इससे मौसम विभाग ने जिले में सोमवार को कोल्ड डे severe cold day घोषित किया। हालांकि दिन के समय हल्के बादल भी छाए रहे। इससे अब जिले में घने कोहरे fog का अनुमान है, इसके लिए मौसम weather alert विभाग ने पूरे संभाग में कोहरे का यलो अलर्ट yellow alert जारी कर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

सीहोर: ठंड के जोर पकडऩे से शहरवासी परेशान…
राजधानी भोपाल से सटे सीहोर जिले का मौसम weather alert एक बार फिर बदल गया। ऐसे में रात का तापमान 3.7 डिग्री पर आया ठंड फिर से जोर severe cold day पकडऩे लगी है। रात का पारा 4 डिग्री लुढ़क कर 3.7 डिग्री पर पहुंच गया है। रात के पारे में चार डिग्री की गिरावट आई है, वहीं दिन के पारे में दो डिग्री का उछाल आया है।

तेज धूप खिलने से सोमवार को दिन में तो ठंड का प्रकोप severe cold day कर रहा, लेकिन शाम होते ही शीत लहर ने कांपने पर मजबूर कर दिया। ठंड के कारण लोग ठिठुरते दिखाई दिए।
weather
आरएके कृषि महाविद्यालय के मौसम एवं कृषि विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। आगे भी तापमान में गिरावट severe cold day जारी रहेगी, दो दिन तापमान weather alert लगातार गिरेगा।
पारा 4 डिग्री से नीचे होने के कारण रबी सीजन की फसल पर पाला severe cold day पडऩे की आशंका है। किसान पाले से फसल की सुरक्षा करें। डॉ. तोमर ने बताया कि उत्तर एवं उत्तर-पूर्व की हवाओं के कारण ठंड weather alert का प्रकोप बढ़ रहा है। उत्तर भारत में लगातार बर्फबारी होने के कारण शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है।
फसल के लिए पारा गिरने से खतरा…
कृषि विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि रबी सीजन की फसल पर पाले का खतरा मडऱाने लगा है। पारा 4 डिग्री से नीचे जाते ही पाला पडऩे की आशंका बढ़ जाती है।
मौसम इतना ठंडा है कि पाला severe cold day नहीं भी पड़े तो गेहूं, चना और मसूर का फूल झडऩे का डर बना हुआ है। रबी सीजन की फसल के लिए मौसम तभी तक अनुकूल है, जब तक दिन में धूप खिले और रात का पारा weather alert 8 डिग्री से ऊपर रेकॉर्ड किया जाए। न्यूनतम पारा 5 डिग्री से नीचे आते ही रबी सीजन की फसल प्रभावित होने लगती है, जिससे उत्पादन गिरता है।

ट्रेंडिंग वीडियो