scriptweather alert today : 48 घंटों में तेज हवा के साथ हो सकती है भारी बारिश | weather alert today : Heavy rain may occur with strong wind in 48 hour | Patrika News

weather alert today : 48 घंटों में तेज हवा के साथ हो सकती है भारी बारिश

locationरायसेनPublished: Aug 05, 2019 11:07:48 am

Submitted by:

Amit Mishra

मौसम विभाग का अनुमान

news

अलर्ट: 48 घंटों में तेज हवा के साथ हो सकती है भारी बारिश

रायसेन. हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनने से अगले 48 घंटों में रायसेन में भारी बारिश का अलर्ट weather alert जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो यह सब हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनने से हो रहा है। इस दौरान कुछ जगहों पर भारी बारिश heavy rain की संभावना भी जताई गई है। यदि फिर से पहले जैसी तेज बारिश हुई तो शहर city के कई क्षेत्रों में फिर से पानी भरने जैसी स्थिति बन जाएगी।

 

कुछ जिलों के लिए अलर्ट जारी किया
मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें प्रदेश के मौसम में किस तरह बदलाव हो रहा है। इसके बारे में जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश में बना हुआ है जो 1.5 से 3.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक बना हुआ है।

राजस्थान से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही
दूसरा मानसून द्रोणिका मीन सी लेवल पर जैसलमेर, जयपुर, झांसी, सीधी, डाल्टनगंज बर्दवान से आसाम तक जा रही है। जो 2.1 किमी तक बना हुआ है। तीसरा एक और द्रोणिका दक्षिण राजस्थान से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। जो उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश से लगे इलाकों दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड गंगा के पश्चिमी बंगाल क्षेत्र पर 3.1 से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना हुआ। इस कारण से भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश जिन जिलों में हो सकती है, उनमें छिंदवाड़ा जबलपुर, मंडला, सीहोर, रायसेन, खंडवा शामिल हैं।

 

20 किमी की गति से चलेंगी हवाएं, पारा 27 डिग्री सेल्सियस पर आया
इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। इनकी गति 20 किमी प्रति घंटा रहेगी। इससे नुकसान की भी संभावना है। बारिश के समय तेज हवाओं के चलने से काफ ी परेशानी हो सकती है। रविवार को अधिकतम तापमान जहां 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो वहीं न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

अब तक 596 मिमी बारिश हुई
जिले में इस वर्ष एक जून महीने से चार अगस्त तक 596 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है, जो कि पिछले वर्ष इसी अवधि में हुई औसत वर्षा से 49 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतुु में सामान्य औसत वर्षा 1327.5 मिलीमीटर है।


अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार एक जून से 04 अगस्त तक जिले के वर्षामापी केन्द्र रायसेन में 530 मिलीमीटर, गैरतगंज में 801, बेगमगंज में 707, सिलवानी में 643 मिलीमीटर, गौहरगंज में 593 मिलीमीटर, बरेली में 677.8 मिलीमीटर, उदयपुरा में 6 8 6 .7 मिलीमीटर, बाड़ी में 36 6 और वर्षामापी केन्द्र सुल्तानपुर में 359.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में बीते 24 घंटे में 04 अगस्त को प्रात: आठ बजे तक 6 .2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो