बड़ी खबर : अब आप मोदी से सीधे कर सकेंगे हॉटलाइन पर बात! ये रही प्रक्रिया, जारी हुआ नंबर

बड़ी खबर : अब आप मोदी से सीधे कर सकेंगे हॉटलाइन पर बात! ये रही प्रक्रिया, जारी हुआ नंबर

Yogendra Sen | Publish: Feb, 15 2018 03:06:25 PM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स कैसे कम करें तनाव, बताएंगे प्रधानमंत्री मोदी

रायसेन। इसी वर्ष होने वाली बोर्ड और स्थानीय परीक्षाओं के दौरन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों से रूबरू होंगे। आगामी 16 फरवरी को वे बच्चों को परीक्षा के तनाव को कम करने के संबंध में बात करेंगे। जिले के 6वीं से 12वीं कक्षा तक के 4 लाख से भी अधिक विद्यार्थी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके लिए ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम के प्रसारण संबंधी तमाम व्यवस्थाएं जुटाई जाएंगी। इस दिन पूरे भारत देश में सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तनाव मुक्ति के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण टीवी पर किया जाएगा। परीक्षा के हौआ बने तनाव को कैसे कम करें? इस विषय पर पीएम मोदी स्कूली छात्रों से बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री से जुड़ा मामला होने से जिन स्कूलों में बिजली नहीं है, वहां बिजली ग्राम पंचायत उपलब्ध कराएंगी। रेडियो से भी सीधा प्रसारण सुनने की व्यवस्थाएं की जाएंगी। वहीं इस मामले में डीईओ आरपी सेन, शिक्षा मिशन के जिला समंवयक विजय नेमा ने सभी स्कूल प्रबंधनों के जिम्मेदारों को निर्देश दिए हैं कि जिन स्कूलों में टेलीविजन की व्यवस्था नहीं है, वहां ग्राम पंचायत, स्कूल प्रभारी टीवी लगाकर व्यवस्थाएं जुटाएं। ताकि पीएम के मन की बात छात्र आसानी से देख सुन सकें। आदिवासी विकास विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग समेत ग्राम पंचायतें मिलजुल कर यह सभी व्यवस्थाएं जुटाएंगे। डीईओ सेन ने बताया कि इस प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए स्कूलों में सभी जरूरी सुविधाएं जुटाने का आग्रह किया है। आपस में समन्वय कर जहां परेशानी होगी वहां अन्य बजट से व्यवस्थाएं जुटा लें।

pm modi

ऐसे करे पीएम मोदी से संपर्क

प्रधानमंत्री से बात करने के लिए सोशल साइट पर भी अपना मैसज कर सकते है। इसके लिए नीचे प्रधानमंत्री के सोशल अकांउट दिए गए है। Facebook : https://www.facebook.com/narendramodi
Twitter : https://twitter.com/narendramodi साथ ही अपने मैसेज में पीएम मोदी को अपने ट्वीट में टैग भी कर सकते हैं: @PMOIndia या @Narendramodi इसके अतिरिक्त गूगल प्लस (Google Plus): https://plus.google.com/+NarendraModi

बतादें कि कई बार ऐसा होता है कि प्रधानमंत्री की तरफ से आपके मैसेज का जवाब नहीं आता, तो ऐसे में हैरानी की कोई बात नहीं है। प्रधानमंत्री कार्यालय में लोगों से बात करने और समस्या सुनने के लिए उनकी सोशल टीम काम करती है। पीएम मोदी की टीम संदेशों पर तुरंत प्रतिक्रिया देने के साथ लोगों की शिकायतें भी सुनती है।

पीएम मोदी से ई-मेल के जरिए जुड़ें
प्रधानमंत्री कार्यालय से [email protected] के जरिए जुड़ा जा सकता है। यह अकाउंट विशेष तौर पर लोगों से संवाद स्थापित करने के लिए बनाया गया है। कोई भी PMO को सार्वजनिक शिकायतों या शासन संबंधी मुद्दों के लिए पीएम को संदेश भेज सकता है। पीएम मोदी से इन ईमेल आईडी के जरिए भी जुड़ा सकते हैं- [email protected] और उनका पीएमओ ई-मेल आईडी: [email protected]

इस पते भेजें शिकायत
Web Information Manager, South Block, Raisina Hill, New Delhi -110011 — Phone Number – +91-11-23012312
Fax – +91-11-23019545 , 23016857.

पीएम मोदी का आधिकारिक पता

अगर आप पीएम मोदी से https://pmindia.gov.in के जरिए जुड़ना चाहते हैं तो अपने खत में लिखना होगा- “Honourable Prime minister of India” और इस पीएम मोदी का आधिकारिक पता (7, Race Course Road, New Delhi) लिखना होगा, जिसे बाद यह सीधे पीएम मोदी तक पहुंच जाएगा।

इस नंबर से कर सकते हैं संपर्क
PMO: 011-23012312
PMO Fax: 011-23016857
PM Modi’s contact numbers: 011-23015603, 11-23018939, 011-23018668
PMO helpline: +91-1800-110-031

pm modi

एग्जाम वॉरियर्स से देंगे टिप्स
परीक्षा के समय तनाव प्रबंधन पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने एग्जाम वॉरिसर्य के शीषक से पुस्तक लिखी है, जिसका विमोचन 3 फरवरी को किया गया था। अब इसी विषय पर देश के सभी छात्र-छात्राओं को प्रधानमंत्री खुद 16 फरवरी को सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक चर्चा करते हुए अपना संबोधन देंगे। दूरदर्शन सहित आकाशवाणी के सभी चैनलों पर यह प्रसारित किया जाएगा। जिला शिक्षा विभाग निकालेगा खर्च शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं जहां टीवी और बिजली कनेक्शन नहीं हैं। उनको किराए पर लिया जा सकता है। इन खर्चों की भरपाई के लिए स्कूलों को दिए जाने वाले आरएमएसए और एसएसए के बजट का उपयोग करने का कहा जा रहा है।

Ad Block is Banned