scriptविकास देखने ट्रैक्टर से गांव पहुंचे प्रमुख सचिव | When growth reached the village chief secretary of the tractor | Patrika News

विकास देखने ट्रैक्टर से गांव पहुंचे प्रमुख सचिव

locationरायसेनPublished: Nov 27, 2016 09:22:00 am

Submitted by:

praveen

रायसेन. अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में कराए जा रहे विकास कार्यों को देखने के लिए विभाग के प्रमुख सचिव को ट्रैक्टर का सहारा लेना पड़ा।

SC and ST Kalyanvibag, Principal Secretary

SC and ST Kalyanvibag, Principal Secretary

रायसेन. अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में कराए जा रहे विकास कार्यों को देखने के लिए विभाग के प्रमुख सचिव को ट्रैक्टर का सहारा लेना पड़ा। गांव में विभाग की निधि से किए कार्य तो संतोषजनक मिले, लेकिन गांव की सड़क के हालात से प्रमुख सचिव खुश नहीं हुए। उन्होंने कहा कि सड़क खराब थी।

हालांकि इस मामले में इससे ज्यादा वे कुछ नहीं बोले, लेकिन उनके हाव भाव ने सब बयां कर दिया। शनिवार को अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव अशोक शाह रायसेन पहुंचे। उन्होंने प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक कन्या और बालक छात्रावासों सहित उत्कृष्ट स्कूल का निरीक्षण और छात्रों से बात की। उन्होंने सौ कलाम योजना के बच्चों से भी चर्चा की और उन्हें जरूरी टिप्स दिए। इससे पहले शाह ग्राम ब्यावरा में विभाग द्वारा बनवाई गई सड़कों, बिजली कनेक्शन और ट्रांसफार्मर आदि देखने गए। किसानों को विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। शाह को लगभग तीन किमी की दूरी ट्रैक्टर से तय करना पड़ी। जो इस बात का प्रमाण है कि ग्रामीण क्षेत्र अभी भी मुख्यमंत्री खेत सड़क जैसी योजनाओं से वंचित है।

नए रूप में नजर आएंगे छात्रावास
मीडिया से बात करते हुए शाह ने कहा कि छात्रावास भवनों के निर्माण की नई व्यवस्था लागू की गई है। अब किसी भी छात्रावास के एक कमरे में अधिकतम छह बच्चों को रखा जाएगा। ताकि छात्रों को असुविधा न हो। इसी तरह तीन तरह के छात्रावास भवनों का संचालन किया जाएगा। प्राथमिक और माध्यमिक, हाई और हायर सेकंडरी तथा कॉलेज के विद्यार्थियों को अलग-अलग भवन मुहैया कराए जाएंगे। नए छात्रावास भवन नई डिजाईन में बनाए जाएंगे। इनकी लागत दो करोड़ रुपए होगी। ये सभी छात्रावास 50 सीटर होंगे। सौ कलाम योजना के तहत उत्कृष्ट स्कूल में संचालित कोचिंग क्लास पहुंचकर शाह ने बच्चों से बात की। उनसे कई प्रश्र पूछे और उनके रहने, भोजन के बारे में जानकारी ली। शाह ने कहा कि आगे बढऩे के लिए सोच का दायरा बढ़ाना जरूरी है। विद्यार्थी जितना सोचेंगे उतना अच्छा परिणाम प्राप्त करेंगे।

ठेकेदार को लगाई फटकार
आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित दसवीं की नए कन्या छात्रावास भवन का निरीक्षण करते हुए भवन में दरारें देखकर ठेकेदार सहित अन्य जिम्मेदारों को फटकार लगाई। भवन के आसपास के अतिक्रमण को हटाकर जल्द बाउंड्रीवाल बनाने के आदेश कलेक्टर लोकेश जाटव, डीओ ट्रायवल अवनीश चतुर्वेदी को दिए। सीनियर कन्या छात्रावास भवन को नए भवन में शिफ्ट करने के आदेश दिए हैं। घुमक्कड़ अद्र्ध घुमक्कड़ छात्रावास की बाउंड्रीवाल बनाने के लिए कहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो