scriptलापरवाह हुए लोगों को समझाएंगे, फिर आ रहा कोरोना | Will explain to the careless people, then corona is coming | Patrika News

लापरवाह हुए लोगों को समझाएंगे, फिर आ रहा कोरोना

locationरायसेनPublished: Nov 29, 2021 11:49:02 pm

वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज करने के प्रयास किए जाएंगे।

वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज करने के प्रयास किए जाएंगे

लापरवाह हुए लोगों को समझाएंगे, फिर आ रहा कोरोना

रायसेन. देश और प्रदेश के साथ जिले में भी एक बार फिर कोरोना संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। जिले में १२ एक्टिव केस होने के साथ नए वेरिएंट का खतरा सिर पर मंडरा रहा है। जिसे लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग एक्शन मोड में आ गए हैं। जल्द ही जिले में रोको टोको अभियान शुरू किया जाएगा। लोगों को संंक्रमण से बचने के लिए मास्क अनिवार्य करने के साथ अन्य एहतियात बरतने के लिए जागरुक करने का काम किया जाएगा। साथ ही वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज करने के प्रयास किए जाएंगे।

जिले में मंडीदीप में बीते कुछ दिनों से कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। ये मरीज देश के अलग-अलग प्रांतों से यात्रा कर लौटे थे। ऐसे में संक्रमण की चैन बनने का खतरा बन रहा है। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर से मिले सबक से स्वास्थ महकमे की तैयारियां मजबूत हैं। मरीजों के इलाज के लिए अब जिले में ही पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं। डर इसलिए भी अधिक है कि कोरोना की बीती दो लहरें ठंड के मौसम में कुछ मरीजों के साथ शुरू होकर मार्च-अप्रेल में विकराल हुई थीं।इस बार भी ठंड के पहले महीने में ही मरीज मिलना शुरू हुए हैं, ऐसे में आने वाले दिनों में खतरा गंभीर हो सकता है। सरकार ने भी बैठक कर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जो इस बात का संकेत हैं कि तुरंत ही संक्रमण से बचाव के उपाय अपनाना जरूरी है।

 

वैक्सीनेशन पर जोर
जिले में वैक्सीनेशन के आंकड़े बीते दिनों में अच्छे हुए हैं। महाअभियान में २७ नवंबर को जिले ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था। इस गति को बनाए रखने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि दिसंबर माह में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जा सके। वैक्सीन के दोनों डोज लगाने पर ही कोरोना से पूरी तरह सुरक्षा संभव है। सोमवार को भी जिले में 4501 लोगों को टीका लगाए गए। जिन्हें मिलाकर अब तक 14 लाख 62 हजार 283 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है, जिसमें 09 लाख 02 हजार 198 को पहला डोज, जबकि 05 लाख 60 हजार 85 को दूसरा डोज लगा है। जिले में मतदाता सूची के अनुसार लगभग 09 लाख 20 हजार लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाना है। इसके अनुसार अभी भी पहले डोज से लगभग 18 हजार लोग बचे हुए हैं, जबकि दूसरे डोज से लगभग 03 लाख 60 हजार लोग बचे हैं।

तैयारियां पूरी, बरतें सावधानी
सीएमएचओ डॉ. दिनेश खत्री का कहना है कि जिले में तैयारियां पूरी हैं। टेस्टिंग बढ़ा दी है, अब हर दिन 1000 से 1200 तक टेस्टिंग कर रहे हैं। रायसेन, बेगमगंज और उदयपुरा में ऑक्सीजन प्लांट उत्पादन की स्थिति में हैं। इनमें बनने वाली ऑक्सीजन की प्योरिटी की जांच की जा रही है। जिले में हर अस्पताल में पर्याप्त सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं। वेंटिलेटर की सुविधा भी प्रमुख अस्पतालों में उपलब्ध है। जिला अस्पताल में सीटी स्केन मशीन शुरू हो चुकी है। दवाओं का पर्याप्त स्टॉक है।

शुरू करेंगे रोको टोको अभियान
एसडीएम एलके खरे का कहना है कि कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं, जिसे देखते हुए फिर से लोगों को सचेत करने की जरूरत है। जल्द ही रोको टोको अभियान चलाकर मास्क लगाने की समझाइश दी जाएगी। लोगों को अपने से ही सावधानी बरतना शुरू करना चाहिए। शासन ने नए निर्देश जारी किए हैं, उनका पालन कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो