अब नौ जून की बजाए 30 मई तक होगी खरीदी

अब नौ जून की बजाए 30 मई तक होगी खरीदी

KRISHNAKANT SHUKLA | Publish: May, 18 2018 12:20:34 PM (IST) Rajgarh, Madhya Pradesh, India

चना, मसूर और सरसों की खरीदी की सीमा तय, मौसम को देखते हुए 30 मई तक किया समय

 

राजगढ़/ब्यावरा. समर्थन मूल्य पर की जा रही चना, सरसों और मसूर की खरीदी अब 30 मई तक ही होगी। इससे पहले नौ मई तक खरीदी होना थी और किसानों को मैसेज भी सात, आठ जून तक के कर दिए गए, ऐसे में किसानों की परेशानी बढ़ सकती है। मौसम के मिजाज को देखते हुए शासन स्तर पर खरीदी की समयावधि कम की गई है। इसमें तय किया गया है कि समस्त केंद्रों पर तय समय (३0 मई) में खरीदी पूरी कर ले।

 

खुले में और इधर-उधर रखा रहने वाली उपज खराब न हो और समय रहते उसका प्रबंध कर लिया जाए, इसलिए ऐसे निर्देश मिल हैं। हालांकि इससे किसानों को एक परेशानी यह हो रही है कि वैसे ही आठ-आठ दिनों में केंद्रों पर नंबर आ रहा है। अब उन्हें मैसेज एक जून के बाद के मिले हैं।

ऐसे में दिक्कत यह है कि मैसेज के हिसाब से वे तुलाई कैसे करवाएंगे? इसमें विभाग का तर्क है कि जिन किसानों को जून माह के मैसेज कर दिए गए उन्हें रिशेड्यूल किया जाएगा और 30 मई से पहले हर हाल में तोला जाएगा। डेढ़ माह से की जा रही खरीदी में रोजाना तुलाई को लेकर विवाद की स्थिति बनती आई है, जिससे किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

तुलाई का रात में किया निरीक्षण

ब्यावरा खरीदी केंद्र का जायजा लेने बुधवार देर रात मार्कफेड की डीएमओ राखी रघुवंशी पहुंची। उन्होंने व्यवस्था का जायजा लिया और देर तक तुलाई करवा रहे किसानों से चर्चा की। केंद्र संचालकों को निर्देश दिए कि किसी तरह की दिक्कत किसानों को न आए? हालांकि उनसे पहले कलेक्टर भी निरीक्षण कर चुके थे, उन्होंने भी केंद्रों पर तौल कांटे बढ़ाने के निर्देश दिए थे।

ये बोले जिम्मेदार

मौसम को देखते हुए शासन की ओर से 30 मई तक खरीदी हर हाल में पूरे करने के निर्देश मिले हैं। इसी की तैयारी में हम लगे हैं और संबंधित केंद्रों को भी हमने निर्देशित किया है कि खरीदी इसी समयावधि में पूरी करें। जहां तक बात एक जून के बाद की मैसेजिंग की है तो मैसेज रिशेड्यूल किए जा रहे हैं।
-राखी रघुवंशी, डीएमओ, मार्कफेड, राजगढ़

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned