वनकर्मी और रोजगार सहायकों ने भी खोला अपना मोर्चा

वनकर्मी और रोजगार सहायकों ने भी खोला अपना मोर्चा

Yogendra Sen | Publish: Mar, 14 2018 11:36:29 AM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

रायसेन. सरकार पर दबाव बनाते हुए वन कर्मचारी संघ ने सोमवार को एक वाहन रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर अपनी १९ सूत्रीय मांगों का ज्ञापन प्रशासन को दिया।

रायसेन. सरकार पर दबाव बनाते हुए वन कर्मचारी संघ ने सोमवार को एक वाहन रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर अपनी १९ सूत्रीय मांगों का ज्ञापन प्रशासन को दिया। हड़ताल और आंदोलनों के दौर में वन कर्मचारी भी अपनी मांगें लेकर उतर पड़े।

मंगलवार को लगभग सौ वन कर्मचारी नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां डिप्टी कलेक्टर मोहिनी शर्मा को ज्ञापन देकर अपनी मांगें रखीं। ज्ञापन में कहा गया है कि दिन-रात कड़ी मेहनत कर जंगलों की सुरक्षा करने वाले वन कर्मचारियों को अन्य विभागों के कर्मचारियों की तुलना में कम वेतन दिया जाता है, जिससे उनका मनोबल गिर रहा है।

पुलिस और राजस्व विभाग से भी कम वेतन मिलने से वन कर्मचारियों का हौसला टूट रहा है। आंदोलन की शुरुआत करते हुए वन कर्मचारियों ने बताया कि आज ज्ञापन के बाद आंदोलन के तीसरे चरण में २९ अप्रेल को भोपाल में रैली और धरना दिया जाएगा।

इसके बाद भी मांगें पूरी नहीं हुई, तो एक मई को शासकीय बंदूक, जीपीएस, रिवाल्वर, शासकीय वाहन और बस्ता जमा करेंगे। वेतनमान के अलावा वनकर्मियों ने २००५ के बाद नियुक्त कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने, वन सेवा के दौरान दिवंगत होने वाले कर्मचारियों को वन शहीद का दर्जा देने, मेडीक्लेम से जोड़कर उच्च स्तरीय सेवा का लाभ देने तेंदूपत्ता प्रबंधकों को न्यूनतम १५ हजार मानदेय देने जैसी १९ मांगों का ज्ञापन सौंपा।

रोजगार सहायक हड़ताल पर
इधर, सिलवानी नियमितिकरण किए जाने की एक सूत्रीय मंाग कर रहे ग्राम पंचायतों में पदस्थ ग्राम रोजगार सहायक 14 मार्च से हड़ताल पर जा रहे हैं। इसकी सूचना ग्राम रोजगार सहायकों ने ग्राम रोजगार सहायक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष ब्रजमोहन रघुवंशी के नेतृत्व में जनपद पंचायत सीईओ अशोक उइके को सौंपी है। ज्ञापन में कहा है कि प्रदेश सरकार ग्राम रोजगार सहायकों को नियमित किए जाने की एक सूत्रीय मंाग को लगातार नजरअंदाज कर रही है, जिससे प्रदेश के ग्राम रोजगार सहायकों में नाराजगी व्याप्त है।

इसीलिए ग्राम रोजगार सहायक 14 मार्च बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं। सीईओ को ज्ञापन देते समय अमित सिंह, श्यामाधार पाटिल, मोनिका तिवारी, देवेंद्र लोधी, राकेश कुशवाहा, मनीष कुशवाहा, सुधीर सोनी, राकेश बहादुर सिंह, सुनीता सोनी, राकेश, साकेत आदि शामिल रहे।

Ad Block is Banned