scriptगोवर्धन पर्वत की पूजा अर्चना की, 56 भोग भी लगाए | Worshiping of Govardhan Mountain, worshiping 56 | Patrika News

गोवर्धन पर्वत की पूजा अर्चना की, 56 भोग भी लगाए

locationरायसेनPublished: Nov 08, 2018 07:34:10 pm

दीपमालिका के पांच दिवसीय पर्व के चौथे दिन गोवर्धन पर्वत की पूजा-अर्चना की गई।

patrika news

Silvani The worship of Govardhan Mountain was celebrated on the fourth day of the five-day festival of Deepmalkika. In the previous night, the full law of Goddess Lakshmi of wealth grains was worshiped with waxing a wish for happiness and prosperity.

सिलवानी. दीपमालिका के पांच दिवसीय पर्व के चौथे दिन गोवर्धन पर्वत की पूजा-अर्चना की गई। इसके पूर्व रात्रि में धन धान्य की देवी लक्ष्मी की पूर्ण विधि विधान से पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की गई।
गुरुवार को नगर व अंचल में महिलाओं के द्वारा घर के आंगन में गोबर, से गोवर्धन पर्वत की शिला बनाई गई। विधि विधान से पूजा-अर्चना की गई। धर्म शास्त्रों के अनुसार गौवर्धन पर्वत को भगवान कृष्ण का रूप माना गया है।
पूजा के दौरान दूध, दही, माखन, हलवा सहित अन्य सामग्री से 56 भोग लगाकर परिक्रमा की गई। बताया जा रहा है कि गोवर्धन पूजा किसानों के द्वारा विशेष रुप से की जाती है। पूजा से पहले पशुओं को सजाया जाता है।
सचिन के कलुआ ने ज्ञान के पाड़े को हराया
रायसेन. गुरुवार को यादव समाज समेत सभी समाजों ने गाय भैंसों को आकर्षक मोरपंख, रंग बिरंगी झालरों और रंगों से सजाकर ढोल नगड़ों के बीच शोभायात्रा निकाली। इस अवसर पर यादव समाज के लोगों के घरों से पशुओं का जुलूस निकाला। जो नरापुरा और रामलीला मैदान की गुठान के नजदीक हीरामन बाब के दरबार पहुंचकर समाप्त हुआ।
इस संबंध में मुकेश यादव, रामस्वरूप यादव, जसवंत यादव, शिवनारायण, रामदयाल यादव ने बताया कि हीरामन बाबा के चबूतरे तक पशुओं को लाने की परंपरा बरसों पुरानी है।
वहीं गुठान में यादव समाज के लोगों द्वारा पाड़ों का दंगल कराया गया, जिसमें ठाकुर मोहल्ला निवासी सचिन के कलुआ पाड़े व ज्ञान यादव के ललुआ पाड़े के बीच मुकाबला हुआ। इन पाड़ोंं के बीच लगभग आधे घंटे तक मुकाबला हुआ। आखिरकार सचिन यादव के कलुआ पाड़े ने ज्ञान यादव के ललुआ पाड़े को मैदान छोडऩे के लिए मजबूर कर दिया। इसके अलावा शहर के नरापुरा भोपाली फाटक के नजदीक गुठान में, दशहरा मैदान में भी यादव समाज ने पाड़ों का रोचक दंगल कराया गया।
हीरामन बाबा को चढ़ाया दूध
पड़वा के पावन अवसर पर यादव समाज के लोगों ने बरसों पुरानी परंपरा का निर्वहन किया। लोगों ने घरों से दूध नहीं बेचा, बल्कि इस दूध को लेकर हीरामन बाबा के स्थल रामलीला मैदान, नरापुुरा पहुंचे। जहां पूजन अर्चना के बाद दूध और खीर अर्पित की। मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव भी मनाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो