scriptजिले में पहुंचा जीका वायरस, नए मरीज मिलने से दहशत में लोग | zika viruses news in madhya pradesh | Patrika News

जिले में पहुंचा जीका वायरस, नए मरीज मिलने से दहशत में लोग

locationरायसेनPublished: Nov 20, 2018 12:29:30 pm

Submitted by:

Amit Mishra

जीका संक्रमण दूसरे चरण के सर्वे में 51 घरों में मिला 327 डेंगू का लार्वा….

news

जिले में पहुंचा जीका वायरस, नए मरीज मिलने से दहशत में लोग

रायसेन@ शिवलाल यादव की रिपोर्ट…
जिले के बाड़ी और मंडीदीप क्षेत्रों में जीका वायरस के मरीज मिले थे। जिससे स्वास्थ्य महकमे, मलेरिया विभाग के अधिकारियों की मुश्किलें बढ ग़ई थी। जीका वायरस बुखार के दो मरीजों के मिलने से पहले चरण में 6 लार्वा सर्वे टीमों ने कीटनाशक दवाओं का छिड़काव और फॉकिंग मशीनों से धुआं स्प्रे कराया गया था। जीका वायरस के मरीज मिलने से लोग दहशत में आ गए है। स्थानीय लोगों ने तो स्वस्थ्य विभाग पर भी अपना विरोध जताया। लोगों का कहना है विभाग पहले ध्यान नहीं देते जब कोई गंभ्भीर समस्या आ जाती है तो टीम बनाई जाती है और भी लोगों के घरों में डेंगू के लार्वा को ढूढ़ा जाता है।


सर्वे के लिए लगा दी टीम…
पहले चरण में सर्वे टीम को 30 घरों में 125 जगह डेंगू लार्वा मिला था। इसके बाद से ही जिला मुख्य चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.दिलीप कटैलिया ने छह सर्वे टीमों से बढ़ाकर दस और टीमें सर्वे के लिए लगा दी हैं।

news 1

दूसरे चरण के सर्वे की प्रक्रिया शुरू…
यह सर्वे टीमें बढ़कर अब 16 टीमें हो चुकी हैं। दूसरे चरण के तहत किए गए सर्वे में 51 घरों में 327 डेंगू के मरीज मिले हैं। सर्वे को लेकर मलेरिया और जिला स्वास्थ्य विभाग ने दूसरे चरण के सर्वे की प्रक्रिया फिलहाल जारी है।


252 कंटेनरों में मिला लार्वा…
इस दौरान 51 घरों में डेंगू का लार्वा मिला है। इन सर्वे दलों ने 252 कंटेनरों और पानी की 214 टंकियों, 259 बर्तनों का पानी पलट कर नया ताजा पानी भरने के निर्देश मकान मालिकों को दिए गए हैं। बाड़ी,मंडीदीप के 252 कंटेनरों में लार्वा मिला।


मालिकों पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई…
दल ने लार्वा नष्ट करने के बाद लोगों को चेतावनी दी है कि घर में दोबारा लार्वा मिलने पर जुर्माने की कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। हालांकि एनएचएम के डायरेक्टर ने निर्देश दिए थे कि दूसरे चरण के सर्वे में जिन में दोबारा लार्वा मिले उन घरों के मालिकों पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाए। लेकिन इस पर पहले दिन अमल नहीं हुआ। सर्वे के दौरान डॉक्टरों की टीम को बीमार मरीज नहीं मिले।

news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो