script120 सफाईकर्मी रोज उठा रहे सात टन कचरा, अब लगेंगे विशेष दल | 120 cleaners are consuming seven tons of garbage every day, now specia | Patrika News

120 सफाईकर्मी रोज उठा रहे सात टन कचरा, अब लगेंगे विशेष दल

locationराजगढ़Published: Oct 17, 2019 11:03:05 pm

Submitted by:

Praveen tamrakar

शहर की बनावट किसी हिल स्टेशन की तरह हो, लेकिन आज भी यहां प्रतिदिन निकलने वाले कचरे की तादाद बढ़ती ही जा रही है

Municipality is running awareness campaign for cleanliness

Rajgarh A pile of garbage on the city’s trekking ground.

राजगढ़. प्राकृतिक रूप से भले ही राजगढ़ शहर की बनावट किसी हिल स्टेशन की तरह हो, लेकिन आज भी यहां प्रतिदिन निकलने वाले कचरे की तादाद बढ़ती ही जा रही है। नगरपालिका के आंकड़ों के अनुसार हर दिन शहर से सात टन के लगभग कचरा निकलता है और इस कचरे को ट्रेंचिंग ग्राउंड तक ले जाने में 120 सफाईकर्मियों और अन्य कर्मचारियों के माध्यम से पहुंचाया जाता है। नगर पालिका द्वारा शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए घर-घर से कचरा एकत्रित करने के लिए छह स्वच्छता गाडिय़ां चलाई जा रही हैं जो सुबह शाम दो-दो राउंड मोहल्लों में लगाती हैं। वहीं अलग-अलग डंप और डस्टबिन से कचरे को एकत्रित करने के लिए दो ट्रॉलियां दिनभर चलाई जा रही हैं, लेकिन अभी भी स्वच्छता के लिए जागरुकता अभियानों की जरूरत है इससे शहर को कचरा मुक्त बनाया जा सके।

दिवाली के समय विशेष दल
आने वाले दिनों में धनतेरस और दीपावली जैसे बड़े पर्व आ रहे हैं। इनमें घरों में साफ -सफाई की जाती है। ऐसे में अन्य दिनों की तुलना में कचरे की मात्रा बढ़ जाती है। नगरपालिका ने व्यवस्था में सुधार के लिए विशेष दल तैयार किए हैं, जो धनतेरस से ही बाजारों के साथ ही कालोनियों और मोहल्लों में जाकर साफ सफ ाई करेंगे।

रैंकिंग को सुधारने के लिए बेहतर काम
पिछले साल नगरपालिकाओं के स्वच्छता सर्वेक्षण में राजगढ़ नगरपालिका 178 वें स्थान पर रही थी। ऐसे में इस रैंकिंग को और बेहतर करने के लिए अब जहां पॉलीथिन मुक्त शहर बनाने के लिए तरह-तरह के अभियान और कार्यक्रम कराए जा रहे हैं। वहीं अब एक एनजीओ के माध्यम से कॉलोनी मोहल्लों में जाकर साफ -सफ ाई और स्वच्छता से रहने के फ ायदे बताए जाएंगे।
&कचरा उठाने और शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए जितनी आवश्यकता कर्मचारियों की है। उतनी ही लोगों में जागरुकता की भी है। ऐसे में हम अब जागरुकता अभियानों पर भी जोर दे रहे हैं।
राजेन्द्र यादव,इंजीनियर स्वच्छता सर्वेक्षण
नगर पालिका राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो