ब्यावरा का 21 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव, भोपाल ले जाते वक्त हुई थी पिता की मौत, तभी लिया था सैम्पल, 20 लोग होम क्वारेंटीन

कोरोना को हराना... ब्यावरा बनता जा रहा हॉट स्पॉट, अब सातवां मरीज सामने आया
जिले में अब 14 पॉजिटिव मरीज, ब्यावरा के जामा मसजिद क्षेत्र वार्ड-2 में रहने वाला है युवक

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 03 Jun 2020, 05:00 AM IST

ब्यावरा.बोड़ा के बाद ब्यावरा अब कोरोना का हॉट स्पॉट बनता जा रहा है। दो दिन में चार पॉजिटिव मरीज यहां सामने आ चुके हैं। तीन मरीज महिला के परिवार के सामने आने के बाद मंगलवार को एक 21 वर्षीय युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद ब्यावरा के जामा मसजिद से लगे क्षेत्र वार्ड-2 वाले हिस्से को कंटोनमेंट घोषित कर दिया। साथ ही 20 लोगों को होम क्वारेंटीन किया गया है।
दरअसल, कुछ दिन पहले उक्त युवक के पिता की तबीयत खराब होने पर सिविल अस्पताल ब्यावरा से भोपाल भेजा गया था। ले जाते वक्त कुरावर के पास उनकी मौत हो गई थी। यहां लाने के बाद एहतियात के तौर पर युवक का सैम्पल दिया गया था, जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही शहर में टोल प्लॉजा वाले युवक को मिलाकर यह सातवां कोरोना पॉजिटिव मरीज हो गया है। साथ ही शहर में कुल तीन कंटोनमेंट एरिया बन गए हैं। इससे पहले सिटी थाने के एसआई की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। मातामंड क्षेत्र की एक 55 वर्षीय महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी, उससे जुड़े तीन परिजन भी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। मंगलवार को बनाए गए तीसरे कंटोनमेंट एरिया में स्वास्थ्य विभाग की पांच अलग-अलग टीमों ने घर-घर जाकर सर्वे किया। जिसमें उक्त युवक की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है, साथ ही हाई रिस्क वालों की सर्चिंग भी की जा रही है।

21 दिन होती है क्वारेंटीन एरिया सील करने की सीमा
कोविड-19 के प्रोटोकॉल के हिसाब से क्वारेंटीन एरिया को सील रखने की समयसीमा 21 दिन की रहती है। हालांकि आईसीएमआर के नये प्रोटोकॉल के तहत यह समयसीमा कम की गई है, जिसमें स्थानीय प्रशासन और स्वास्त्य विभाग की टीम शुरुआती 10 दिनों में यह सुनिश्चित करती है कि उक्त एरिया में कोई ए-सिम्प्टोमैटिक मरीज तो सामने नहीं आया। यदि सब कुछ सामान्य रहता है तो प्रशासन अपने स्तर पर कंटोनमेंट एरिया को खुलवा सकता है। बता दें कि कंटोनमेंट एरिया में न कोई जा सकता है न ही बाहर आ सकता। हालांकि ब्यावरा में कंटोनमेंट एरिया को किसी ने गंभीरता से नहीं लिया, लोग आसानी से आ-जा रहे हैं।

चार बजे तक खोल कर बैठे थे दुकानें, प्रशासन ने खदेड़ा
कंटोनमेंट एरिया बनाने के बाद भी उससे लगे कई हिस्सों में भी दुकानदार और रहवासी खुद भी गंभीर नहीं है। साथ ही अनलॉक 1.0 में मिली छूट का भी लोग दुरुपयोग कर रहे हैं। पीपल चौराहे पर मंगलवार दोपहर भीड़ और चार बजे बाद भी खुली हुई दुकानों को देख प्रशासनिक अमला हरकत में आया। एसडीएम, सीएमओ, पुलिसकर्मी इत्यादि चौराहे पर पहुंचे और पूरा मार्केट बंद करवाया। कई दुकानें जिन्होंने खोल रखी थी उन्हें बंद करवाई और सख्त हिदायत दी है कि सुबह ७ से 4 बजे तक ही खोलें। सब्जी, फल इत्यादि की दुकानें भी उन्होंने रोड से बंद करवाई। साथ बिना मॉस्क के घूमते मिले लोगों पर भी कार्रवाई की।
तीन कंटोनमेंट हो गए हैं
युवक जहां रहता है उस हिस्से को कंटोनमेंट बना दिया है, अब तीन एरिया ऐसे हो गए हैं। कुछ दुकानदारों ने 4 बजे बाद भी दुकानें खोल रखी थीं उन्हें बंद करवार्इं।
-संदीप अस्थाना, एसडीएम, ब्यावरा
युवक की रिपोर्ट आई है
21 वर्षीय युवक की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट सामने आई है। उसका सैम्पल ब्यावरा से भेजा गया था। उसकी कॉन्टैक्ट हिस्ट्री से जुड़े अन्य लोगों को क्वारेंटीन किया गया।
-डॉ. शरद साहू, प्रभारी, सिविल अस्पताल, ब्यावरा

Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned