ब्यावरा में 55 वर्षीय महिला सुबह पॉजिटिव आईं, शाम को मौत, घर के आस-पास कंटोनमेंट, बाकी शहर खुला रहेगा

जिले में आठवां करोना पॉजिटिव... आखिर घर के द्वार पहुंचा खतरा
शुगर और हृदय की बीमारी से ग्रसित थीं, पहले सरकारी फिर पंजाबी नर्सिंग होम गई थी, अब भोपाल में चल रहा था उपचार, प्रोटोकॉल के हिसाब से वहीं होगी अंत्येष्टि

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 28 May 2020, 07:47 PM IST

ब्यावरा.संक्रमित जिलों की सरहदों से घिरा राजगढ़ जिला भी अब रेड जोन की ओर रुख कर रहा है। दो दिन पहले हुए कोरोना ब्लॉस्ट के बाद जिले के सबसे बड़े और व्यस्ततम शहर ब्यावरा में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। यहां की 55 वर्षीय महिला में गुरुवार सुबह कोरोना की भोपाल में पुष्टि हुई, शाम को उपचार के दौरान मौत भी हो गई।
दरअसल, शहर के सुठालिया रोड से लगे हुसैनी चौक के पास रहने वाली महिला को शुगर और हृदय संबंधी परेशानी होने पर परिजन 24 मई को सिविल अस्पताल लेकर पहुंचे थे। यहां से उन्हें पंजाबी नर्सिंग होम ले जाया गया था, इसके बाद राजगढ़ रेफर कर दिया था। वहां भी तबीयत में सुधार नहीं हुआ तो भोपाल के एलबीएस ले जाया गया। इसके बाद हमीदिया में भर्ती किया, जहां बुधवार को उसका सैम्पल लिया, रात में रिपोर्ट पॉजिटिव आई, शाम को परिजनों को भोपाल भेजा गया। जहां कोविड-19 के प्रोटोकॉल के हिसाब से वहीं पर अंत्येष्टि होगी। रिपोर्ट आने के बाद पूरे ब्यावरा को एक दिन के लिए टोटल लॉक डॉउन कर दिया। मौके पर सुबह स्वास्थ्य, राजस्व, नपा और पुलिस की टीम पहुंची। वहीं, बाद में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और एसपी प्रदीप शर्मा भी निरीक्षण के लिए पहुंचे। कलेक्टर ने कहा कि बफर और कंटोनमेंट एरिया को छोड़कर बाकी शहर खुला रहेगा। हाई रिस्क कॉन्टैक्ट में महिला के छह परिजनों को जिला अस्पताल में क्वारेंटीन किया गया है। बाकी जहां-जहां महिला का उपचार हुआ वहां की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है। संबंधितों को क्वारेंटीन किया जाएगा। बता दें कि ब्यावरा के मामले को मिलाकर जिले में कुल आठ कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। जिनमें एक टोल प्लॉजा का कर्मचारी, एक करेड़ी का व्यवसायी और पांच बोड़ा के आयुष डॉक्टर और उसकी फैमिली शामिल हैं।

घर के पास कंटोनमेंट, सुठालिया रोड रहेगा बफर जोन
सुठालिया रोड से लगे महिला के घर के पास वाले हिस्से हुसैनी चौक के पास के क्षेत्र को कंटोनमेंट घोषित कर दिया, साथ ही सुठालिया रोड को बफर जोन बनाया गया है। बाकी शहरभर में गतिविधियां सामान्य रहेंगी। कंटोनमेंट एरिया में न कोई बाहर आ सकता है न ही बाहर से अंदर जा सकता। साथ ही बफर जोन यानि पूरे सुठालिया रोड पर आवाजाही हो सकेगी लेकिन दुकानें और मार्केट पूरी तरह बंद रहेंगी। बाकी के क्षेत्र को छोड़ शहर में गतिविधियां सामान्य रहेंगी।
मार्केट की ढील में पाबंदी नहीं इसलिए ज्यादा दिक्कत
मार्केट में ग्रीन जोन के हिसाब से जो छूट जिलेभर में दी गई है उसी कारण ऐसे हालात निर्मित हो रहे हैं। ब्यावरा में आम दिनों से ढील लंबे दिनों से चल रही थी, जिस पर किसी का ध्यान नहीं था। लोग बेफिक्र होकर घूम रहे थे, न मॉस्क बांध रहे थे न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे। इसके साथ ही अन्य संक्रमित शहर, प्रदेशों से आए लोग भी होम क्वारेंटीन के नाम पर घर के बाहर भटक रहे थे। उन्हीं से यह संक्रमण का खतरा बढ़ा है।

पत्रिका व्यू : खतरा मुंढेर पर सतर्क खुद को रहना होगा
केंद्रीय गाइड लाइन और कोरोना के बढ़ते प्रकोप के आगे प्रशासन, स्थानीय प्रशासन अपने स्तर पर कुछ नहीं कर सकता। इसीलिए ब्यावरा समूचे ब्यावरा को कंटोनमेंट न घोषित करते हुए महिला के घर व आस-पास के हिस्से को ही किया है, बाकी बाजार खुला रखा गया है। ऐसी स्थिति में यह हमारी सभी की जवाबदेही बन जाती है कि हम इसे गंभीरता से लें, बिना कारण मार्केट में न घूमें। बहुत जरूरी हो तो मॉस्क लगाकर ही जाएं, सोशल डिस्टेंस बनाए रखें। याद रखें खतरा हमारी मुंढेर पर आ चुका है, यदि अभी भी नहीं संभले तो बड़ी परेशानी आ सकती है।
कंटोनमेंट, बफर जोन बनाए हैं
महिला के घर के आस-पास का हिस्सा कंटोनमेंट घोषित किया है। सुठालिया रोड बफर जोन रहेगा, बाकी शहर में गतिविधियां आम दिनों जैसी संचालित होंगी। सभी सावधानी रखें और बिना कारण बाजार में न घूमें। बेवजह घूमने वालों पर जरूर कार्रवाई होगी।
-संदीप अस्थाना, एसडीएम, ब्यावरा
कॉन्टैक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है
महिला की पॉजिटिव रिपोर्ट हमीदिया में सामने आईथी, शाम को उपचार के दौरान मौत भी हो गई। कॉन्टैक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है। जितने लोग संपर्क में आए उन्हें क्वारेंटीन किया जाएगा। पंजाबी अस्पताल, सिविल अस्पताल और बाकी अन्य जगह जहां भी वह संपर्क में आई उनकी जांच कर रहे हैं।
-डॉ. के. के. श्रीवास्तव, सीएमएचओ, राजगढ़

Coronavirus in india Coronavirus Outbreak covid 19 India
Show More
Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned