scriptमतदाताओं ने रच दिया इतिहास, राजगढ लोकसभा सीट पर 74.32 प्रतिशत मतदान | 74.22 percent polling in Rajgarh Lok Sabha seat | Patrika News

मतदाताओं ने रच दिया इतिहास, राजगढ लोकसभा सीट पर 74.32 प्रतिशत मतदान

locationराजगढ़Published: May 13, 2019 12:15:52 pm

Submitted by:

Amit Mishra

11 प्रत्याशियों का भाग्य 23 मई तक ईवीएम में बंद…

news

मतदाताओं ने रच दिया इतिहास, राजगढ लोकसभा सीट पर 74.32 प्रतिशत मतदान

राजगढ़/ब्यावरा. लोकसभा चुनाव में भले ही मौसम गर्मी का था। लेकिन रविवार को सुबह से ही चली हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई और दोपहर के समय तेज हवा के साथ बारिश भी हो गई। ऐसे में मतदाताओं ने खुलकर अपने मतों का उपयोग करते हुए राजगढ़ लोकसभा सीट पर 74.32 प्रतिशत मतदान कर रिकार्ड दर्ज कर दिया। शाम छह बजे मतदान समाप्त होने के बाद ईवीएम को स्टेडियम स्थित परिसर में जमा करने का सिलसिला शुरू हुआ। जो देर रात तक चलता रहा।


फिलहाल भाजपा के रोडमल नागर और कांग्रेस की मोना सुस्तानी सहित 11 प्रत्याशियों का भाग्य 23 मई तक ईवीएम में बंद हो चुका है। चुनाव को लेकर सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थीं। सुबह से ही मतदान की तेज गति के बाद मतदान समाप्ति तक राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने रिकार्ड मतदान कर एक बार फिर अपनी जागरुकता परिचय दिया। और 70 प्रतिशत से भी अधिक मतदान कर छठे चरण में प्रदेश में हुए चुनाव में अव्वल स्थान पर अपना दर्ज करा दिया।

 

पिछले चुनावों के रिकार्ड को देखें तो वर्ष 2014 ,09 और 04 में हुए चुनावों के आंकड़ों के अनुसार कभी भी 65 प्रतिशत से अधिक मतदान नहीं हुआ। वहीं राजनीतिक जानकार यह भी बताते हैं कि 1984 में ही 70 प्रतिशत के आसपास मतदान हुआ था।

आंधी-तूफान के बाद उड़ गया स्टेडियम का टेंट
लोकसभा चुनाव को लेकर जिलेभर की ईवीएम राजगढ़ स्टेडियम में जमा होनी थी। इसके लिए स्टेडियम में टेंट आदि लगाए गए थे। लेकिन रविवार को चली तेज आंधी तूफान के बाद हुई बारिश में यह टेंट बिखर गया। हालांकि समय रहते अधिक से अधिक कर्मचारियों को व्यवस्थाओं में लगाते हुए वापस उसे सुधारने के प्रयास चलते रहे।

मतदान करके बाहर निकले और आ गया अटैक
खुजनेर. मतदान केन्द्र क्रमांक 212 में मतदाता रामचंद्र पिता धूलजी पुष्पद उम्र लगभग 60 वर्ष मतदान करने केन्द्र पर पहुंचे थे। जहां उन्होंने वोट डाला और जब बाहर निकले तो अटैक आ गया। इसके बाद परिजन अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वहीं मतदान करने के बाद बड़बेली में पूर्व सरपंच शिवचरण दांगी की अटैक से मौत हो गई।

चुनावकर्मी ने पहचान पत्र मांगा तो जड़ दिया थप्पड़, केस दर्ज
ब्यावरा. शासन द्वारा इस बार बीएलओ पर्ची के साथ ही अनिवार्यतौर पर लागू की गई पहचान पत्र लाने की सख्ती से नाराज एक ग्रामीण ने चुनावकर्मी को थप्पड़ जड़ दिया। मामले में पुलिस ने केस दर्जकर लिया है।

पुलिस के अनुसार ब्यावरा से लगे झरखेड़ा पोलिंग बूथ पर तैनात चुनावकर्मी रामचंद्र चंदेल (सारंगपुर) के साथ उक्त घटना हुई। बूथ के बाहर खड़े युवक फूलसिंह पिता रामबगस दांगी निवासी झरखेड़ा ने रामचंद्र से कहा कि आप बीएलओ पर्ची के आधार पर ही मतदान करने दीजिए, यहां कोई पहचान पत्र नहीं चलेगा। इस पर कर्मचारी ने मना कर दिया।

इसी बात पर गुस्साए फूलसिंह ने उसे थप्पड़ जड़ दिया। थाना प्रभारी डीपी लोहिया ने बताया कि इसी बात को लेकर थप्पड़ मारने वाले युवक फूलसिंह के खिलाफ धारा-353 और 332 के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया है।

ब्यावरा के मोर्चाखेड़ी बूथ पर झड़प, करना पड़़ा हवाई फायर
ब्यावरा. शांति पूर्णतरीके से चल रहे मतदान के दौरान रविवार को दोपहर बाद शहर से लगे विधायक गोवर्धन दांगी के गृह गांव मोर्चाखेड़ी गांव के पोलिंग बूथ पर झड़प हो गई। दो पक्षों को आक्रोशित देख और भीड़ एकत्रित देख बीएसएफ जवान को हवाई फायर करना पड़ा। साथ ही घटना के बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर तैनात हो गया।

पोलिंग बूथ पर एक लड़का अंदर जाने लगा तो बीएसएफ और सीआरपीएफ जवानों ने उसे जाने से रोकना चाहा, लेकिन वह नहीं माना। इस पर जवानों ने सख्ती दिखाई और उसे थप्पड़ भी जड़ दिया। इससे वहां लोग आक्रोशित हो गए और हंगामा करने लगे। देखते ही देखते पोलिंग बूथ पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। भीड़ को तितर-भितर करने बीएसएफ जवान ने हवाई फायर किया और लोगों को वहां से अलग किया।

मौजूद लोगों को पुलिस ने केंद्र परिसर से ही बाहर कर दिया। बताया जाता है कि उक्त विवाद ने बड़ा रूप ले लिया था और दो गुटों में यह बंट गया था। इसके बाद हाथों वहां बड़ी तादाद में पुलिस बल पहुंच गया जो कि चुनाव का समय पूरा होने शाम छह बजे तक वहीं डटा रहा।


घटना के वक्त मोर्चाखेड़ी की स्थिति सामान्य रही। पुलिस बल वहां पहुंच गया था। एहतियात के तौर पर हवाई फायर किया गया था, इसकी रिपोर्ट वे हमें सौंपेंगे।
-प्रदीप शर्मा, एसपी, राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो