scriptजहां की अनुमति नहीं, वहीं कर रहे थे खनन, छह डंपर के साथ दो पोकलेन जब्त | Action | Patrika News

जहां की अनुमति नहीं, वहीं कर रहे थे खनन, छह डंपर के साथ दो पोकलेन जब्त

locationराजगढ़Published: Aug 19, 2018 12:55:36 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

ब्यावरा-सिरोंज रोड निर्माण की एजेंसी द्वारा सुठालिया क्षेत्र में किया जा रहा था अवैध खनन

rajgarh

Revenue team acting on illegal mining occurring in Badbadli, Khadi village.

ब्यावरा. शासन से अनुमति लेकर मनमाने ढंग से खनन करने वालों पर शिकंजा कसा जा रहा है। जिस जगह की अनुमति ली गई वहां छोड़ अन्य जगह खुदाई (खनन) करने वाले छह डंपर और दो पोकलेन मशीन प्रशासन ने सुठालिया क्षेत्र से जब्त की है।
दरअसल, ब्यावरा-सिरोंज मार्ग बनाने वाली निर्माण एजेंसी के छह डंपर और खुदाई कर रहीं दो पोकलेन मशीन सुठालिया के मोठबड़ली और खंदी गांव की सरकारी जमीन पर अवैध खनन करते पाए गए। सभी को जब्त कर थाने खड़ा किया गया और पंचनामा तैयार कर नियमानुसार कार्रवाई की गई है।

बताया जाता है कि एजेंसी के पास उसी जगह के बगल से खनन की अनुमति है,लेकिन बगल की सरकारी जमीन से वह बिना किसी अनुमति के खुदाई कर रहे थे। शिकायत पर पहुंची राजस्व विभाग की टीम ने उन्हें जब्त किया। बता दें कि इससे पहले भी अवैध खनन के कई मामले सामने आए हैं जिनमें नाम मात्र की कार्रवाई ही शासन कर पाया था। चाहे पार्वती में अवैध रेत खनन का मामला हो या अन्य सरकारी जमीन पर होने वाले खनन का। हर जगह प्रशासन की कार्रवाई बोनी ही साबित होती है। फिलहाल डंपर को जब्त कर नियमानुसार कार्रवाई के लिए रिपोर्ट शासन को भेजी गई है। राजस्व अमले में नायब तहसीलदार प्रदीप भार्गव की टीम ने कार्रवाई की।

सुठालिया क्षेत्र में सक्रिय हैं खनन माफिया
अवैध रूप से खनन के मामले में सुठालिया क्षेत्र पहले से ही मशहूर हैं। यहां कई बड़े खनन माफिया सरेआम अवैध खनन करते हैं। गर्मी के सीजन में रेत का अवैध खनन नदियों में होता है, आम दिनों में सरकारी जमीनों को ये खोद डालते हैं। जिन पर किसी प्रकार का अंकुश नहीं लग पाता। हर बार होने वाली कार्रवाई भी गति नहीं पकड़ पाती। पिछले दिनों ही ऐसे अवैध खनन के एक मामले को पत्रिका ने प्रमुखता से उजागर किया था। जिसमें कलेक्टर सहित प्रमुख सचिव स्तर तक के अफसरों ने तलब किया था।

अवैध खनन की सूचना मिली थी, इस पर प्रशासन की टीम ने छह डंपर, दो पोकलेन मशीनें जब्त किए हैं। उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। आगे भी इस तरह के अवैध खनन पर धरपकड़ जारी रहेगी।
-रामाधासिंह अग्निवंशी, एसडीएम, ब्यावरा

ट्रेंडिंग वीडियो