चिड़ीखो अभ्यारण्य पहुंचे पशुपालन मंत्री, बर्ड फ्लू की स्थिति की ली जानकारी

अभ्यारण्य में फिलहाल किसी पक्षी के मृत होने का मामला सामने नहीं आया है।

By: Pawan Tiwari

Updated: 12 Jan 2021, 06:56 PM IST

राजगढ़. पशुपालन एवं सामाजिक न्याय मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने राजगढ़ जिले में स्थित चिड़ीखो अभ्यारण्य पहुंचकर बर्ड फ्लू की स्थिति की जानकारी ली। वन और पशुपालन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में बताया गया कि अभ्यारण्य में फिलहाल किसी पक्षी के मृत होने का मामला सामने नहीं आया है।

मंत्री पटेल ने वन अधिकारियों को अभ्यारण्य में स्थित सभी तालाबों के किनारे रहने वाले पक्षियों पर निगरानी रखने और बर्ड फ्लू से संबंधित सभी प्रकार की सतर्कता एवं सावधानी बरतने के निर्देश दिये। चिड़ीखो अभ्यारण्य के अनुविभागीय अधिकारी जयराज सिंह राठौर ने जानकारी दी कि अभ्यारण्य में लगभग 170 प्रजाति के पक्षी और छह तालाब हैं। नियमित रूप से गश्त कर सभी वन्य-प्राणी और पक्षियों की सतत निगरानी की जा रही है।

अभ्यारण्य में पक्षियों के अलावा तेंदुआ, मोर, बंदर, साही, सांभर, हिरण आदि वन्य-प्राणी भी हैं। पशुपालन विभाग के उप संचालक डॉ. शर्मा ने बताया कि सम्पूर्ण क्षेत्र में पक्षियों पर निगरानी रखते हुए भारत और राज्य सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन किया जा रहा है। अभ्यारण्य के आसपास काफी गौरया हैं। इनमें से किसी में भी कोई बीमारी नहीं मिली है। मंत्री पटेल ने विभाग की 1962 पशुधन संजीवनी योजना की समीक्षा भी की। योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के पशुपालकों को घर पहुंच उपचार सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। सुविधा कॉल-सेंटर आधारित है।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned