scriptAvara cattle : अब आवारा मवेशियों को पालने पर सरकार प्रतिदिन दे रहीं है इतने रुपए | Avara cattle : Government is giving money to raise cattle | Patrika News

Avara cattle : अब आवारा मवेशियों को पालने पर सरकार प्रतिदिन दे रहीं है इतने रुपए

locationराजगढ़Published: Aug 19, 2019 01:54:52 pm

सड़क पर भटकते गौ-वंश के लिए शासन लगाएगा राहत शिविर-एसडीएम ने ब्यावरा की गौ-शालाओं का निरीक्षण किया, गौ-शालाओं के साथ ही राहत शिविर में दी जाएगी मवेशियों को मदद

news

ब्यावरा. सड़क पर भटकने वाले गौ वंश सहित अन्य आवारा मवेशियों cattle के लिए राहतभरी खबर है। ऐसे तमाम मवेशियों के लिए शासन Government स्तर पर राहत शिविर लगाए जाएंगे, इन शिविरों में न सिर्फ मवेशियों को रखा जाएगा बल्कि उनकी सुविधा के लिए प्रति मवेशी (गौ-वंश) प्रति दिन के हिसाब से 70 रुपए मिलेंगे।

 

दरअसल, बारिश के दौरान आ रही दिक्कतें और रोड पर बैठने वाली गाय, खेतों में फसलें खराब करने वाले मवेशियों के संरक्षण के लिए शासन स्तर पर यह व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था के तहत तमाम गौ शालाओं को भी अधिगृहित किया गया है, साथ ही राहत शिविर में आम लोगों को सेवा का मौका दिया जाएगा, इसमें बेरोजगार युवा भी भाग ले सकते हैं।

mp news

शासन ने यह निर्णय लिया

फिलहाल यह अस्थाई व्यवस्था है जिसमें शासन स्तर पर गौ-वंश के संरक्षण की व्यवस्था की गई है। बता दें कि इससे पहले गिरं गांव के लोगों ने व्यवस्था बनाई थी जिसमें तमाम गांव के लोगों ने एक-एक भटकने वाली गाय बांधी थी नहीं बांधने वालों पर पांच सौ रुपए का जुर्माना लगाया था, इससे करीब 700 गायों को सहारा मिला था। हाल ही में खिलचीपुर गौ शाला में दुर्दशा का शिकार हुए गौ-वंश को देखने के बाद और प्रदेशभर में भटक रही माता कही जाने वाली गाय को देखकर शासन ने यह निर्णय लिया है। अस्थाई ही सही लेकिन यदि व्यवस्था लागू की गई तो काफी राहत मिलेगी।

mp

एसडीएम, नपा की टीम पहुंची गौ-शाला

शासन की इस नई व्यवस्था के बाद स्थानीय प्रशासन, नपा की टीम और हाल ही में आए एसडीएम रमेश पांडे ने गौ शालाओं का निरीक्षण किया। इसके तहत अंजनीलाल मंदिर स्थित नृसिंह गौ शाला और वैष्णोदेवी गौ शाला का निरीक्षण किया गया। एसडीएम ने यहां गौ शाला संचालकों से कहा कि आवारा मवेशियों, गायों को आप बांधे आपको शासन स्तर पर अतिरिक्त सुविधा दी जाएगी।

 

 

इसमें 70 रुपए प्रति गाय प्रति दिन के हिसाब से दी जाएगी। इसके अलावा वैष्णोदेवी मंदिर परिसर में खासकर गायों के लिए राहत शिविर लगाया जाएगा जिसमें उन्हें संरक्षण दिया जाएगा। उनके रुकने, खाने-पीने की व्यवस्था शासन स्तर पर होगी। इस दौरान एसडीएम के अलावा आरआई, नपा के संजय सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।


राहत शिविर लगाने के निर्देश मिले हैं
प्रति गाय प्रति दिन के 70 रुपए देने के निर्देश शासन स्तर पर मिले हैं। तमाम सब-डिविजन में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। ब्यावरा में वैष्णोदेवी मंदिर परिसर में राहत शिविर लगाया जाएगा जिसमें गायों को संरक्षण मिलेगा। हालांकि यह अस्थाई तौर पर की गई व्यवस्था है।
-ओ. पी. चौधरी, आरआई, ब्यावरा सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो