scriptBan on playing DJ in habipura village byawra | सरकार ने नहीं किया, यहां के लोगों ने लगा दिया लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध | Patrika News

सरकार ने नहीं किया, यहां के लोगों ने लगा दिया लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध

ब्यावरा के हबीपुरा गांव के बुजुर्गों का फैसला, जिस शादी में बजेगा डीजे शादी में नहीं जाएगा कोई मेहमान...।

राजगढ़

Published: April 21, 2022 03:28:35 pm

ब्यावरा। उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर (loudspeaker) पर सख्ती करने के बाद मध्यप्रदेश में भी सख्ती की मांग उमा भारती ने उठाई है। वहीं ब्यावरा के हबीपुरा गांव (habipura village) के लोग इससे एक कदम आगे निकल गए। मध्यप्रदेश सरकार के फैसले से पहले ही यहां के बुजुर्गों ने डीजे पर प्रतिबंध लगा दिया है। लोगों ने फैसला किया है कि जिस शादी में डीजे बजेगा, उस शादी में जाएंगे ही नहीं। क्योंकि शोर कई मामलों में हानिकारक है।

green.png

राजगढ़ जिले की ब्यावरा तहसील के हबीपुरा के बुजुर्गों ने इस फैसले के साथ मिसाल कायम कर दी है। इन बुजुर्गों ने अपने गांव में डीजे (DJ) पर पूरी तरह से प्रतिबंधित लगा दिया है। अब इस गांव में जो भी शादी समारोह होगा, उसमें डीजे की धमक नहीं सुनाई देगी। यहां तक कि बारात में भी डीजे नहीं बजाया जाएगा। गांव के खेड़ापति हनुमान मंदिर में बैठक कर बड़े बुजुर्गों ने तय कर दिया है कि जिस शादी में डीजे आएगा, उस शादी में हम नहीं जाएंगे। हम शोर-शराबे को बढ़ावा नहीं देंगे। इसके साथ ही कोरोना को लेकर भी चिंतित बुजुर्गों ने कहा कि कोई भी व्यक्ति बगैर मास्क के शादी समारोह में शामिल नहीं होगा। साथ ही दो गज की दूरी भी बनाए रखेगा।

habipura1.jpg

लड़ाई झगड़े का कारण बनता है डीजे

इन बुजुर्गों का कहना है कि डीजे की धमक से हमेशा रहवासियों और बीमार व्यक्तियों को परेशानी होती है। वहीं बच्चों की परीक्षाएं भी चल रही हैं। कई बार शहर में लड़ाई झगड़े और तनाव की स्थिति भी बनती है। इसलिए यह फैसला किया है।

बैंड-ढोल लाएंगे तो अच्छा

बुजुर्गों ने तय किया है कि जिस घर में शादी समारोह है, उन्हें बताना होगा कि डीजे लाया गया है या नहीं। बारात के लिए बैंड, ढोल आदि का इंतजाम कर सकते हैं। फिर भी यदि इस फैसले को कोई परिवार दरकिनार करता है और गांव में डीजे लेकर आता है तो संबंधित व्यक्ति और परिवार पर कार्रवाई भी करेंगे।

ग्रामीणों की इस बैठक में गांव के पटेल सेवानिवृत्त शिक्षक प्रभुलाल दांगी, पूर्व सरपंच रंगलाल दांगी, बापूलाल दांगी, भाजपा नेता शिवराजसिंह दांगी, जगदीश दांगी, रामप्रसाद दांगी, बापूलाल दांगी और नवनियुक्त शिक्षक कमलेश दांगी सहित अन्य मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

पहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.