scriptहम्माल-तुलावटी बैठे हड़ताल पर, व्यापारियों ने भी नीलामी बंद की | biaora mandi Hammal-Tulawati strike matter | Patrika News
राजगढ़

हम्माल-तुलावटी बैठे हड़ताल पर, व्यापारियों ने भी नीलामी बंद की

मंडी बोर्ड के नये निर्देश का विरोध किसानों का कटौत्रा व्यापारियों पर करने और बड़े कांटें पर तुलाई का जता रहे विरोध, मंडी में 2 जुलाई से बंद है नीलामी

राजगढ़Jul 04, 2020 / 07:24 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

हम्माल-तुलावटी बैठे हड़ताल पर, व्यापारियों ने भी नीलामी बंद की

ब्यावरा.मंडी परिसर में धरना-प्रदर्शन करते हम्माल और तुलावटी।

ब्यावरा.मंडी बोर्ड (mandi board) द्वारा पारित नये आदेश का विरोध मंडियों में जताया जा रहा है। छोटे की जगह बड़े इलेक्ट्रिक तोल कांटे पर तुलाई और हम्माल-तुलावटियों का कटौत्रा किसानों से नहीं करने का विरोध जताया गया। मंडी परिसर में ही गणेश मंदिर के पास हम्माल-तुलावटी हड़ताल (strike) पर बैठ गए वहीं, उनका समर्थन व्यापारियों ने भी किया।
दरअसल, मंडी बोर्ड और कृषि मंत्री (mandi board) ने निर्देश दिए हैं कि किसानों से किसी भी प्रकार का कटौत्रा नहीं किया जाए। अभी तक हम्माल, तुलावटियों का आधा कटौत्रा किसान और आधा व्यापारी भुगत रहे थे। अब नये निर्देश में पूरा ही व्यापारियों को वहन करना पड़ेगा। इसी बात का विरोध व्यापारी जता रहे हैं। धरना कर रहे हम्माल-तुलावटी संघ ने सचिव को ज्ञापन सौंपा जिसमें लिखा है कि नये निर्देश से मंडी के लाइसेंसधारी तुलावटी, हम्मालों का रोजगार छिन जाएगा, हमारे सामने काम-धंधे की परेशानी आ जाएगी। इस पर सचिव ने उन्हें वरिष्ठ कार्यालय को मामले से अवगत करवाने का आश्वासन दिया।
मंड में होती है बम्पर आवक, इलेक्ट्रिक कांटा सिर्फ एक
व्यापारियों ने भी इस नई व्यवस्था का विरोध किया और मंडी प्रशासन (mandi administrain) के साथ बैठक ली। इनका कहना है कि मंडी में 20 टन क्षमता वाला महज एक ही इलेक्ट्रिक तोल कांटा है, ऐसे में उस अकेले पर आखिर कैसे काम होगा? सीजन और हॉफ सीजन में भी यहां काफी तादाद में राशन आता है, ऐसे में यदि बड़े कांटे के ही भरोसे रहे तो काम कैसे हो पाएगा? इसके अलावा यदि किसानों का कटौत्रा नहीं करना है तो इसकी भरपाई हम क्यों करें? यानि मंडी प्रशासन खुद वहन करे? इस पर सचिव ने कहा कि तोल तो बड़े कांटे पर ही होगा, शासन के नियमों को मानना भी होगा। फिलहाल मंडी में नीलामी पूर्णतया बंद है।
मुख्यालय भेजा है मांग पत्र
व्यापारी, हम्माल-तुलावटियों ने जो समस्या बताई है वह हमने वरिष्ठ कार्यालय को भेजा है। मुख्यालय पूरा लेटर भेजने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। फिलहाल बड़े कांटे पर ही तुलाई का निर्देश है साथ ही किसी भी हाल में किसान से कटौत्रा नहीं किया जा सकेगा।
-अश्विन सिन्हा, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति, ब्यावरा

Home / Rajgarh / हम्माल-तुलावटी बैठे हड़ताल पर, व्यापारियों ने भी नीलामी बंद की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो