railway news : सालभर बाद खाली ही आई बीना-नागदा, एक भी यात्री नहीं बैठा

मक्सी-रुठियाई रेल खंड पर शुरू होने लगी ट्रेनें

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 02 Mar 2021, 08:43 PM IST

ब्यावरा.कोरोना वायरस (corona virus) के कारण तकरीबन एक साल बाद शुरू हुई बीना-नागदा ट्रेन (09341-09342) में एक भी यात्री मंगलवार को ब्यावरा से नहीं बैठा। रिजर्वेशन व्यवस्था (reservation system) होने और जानकारी का अभाव होने के कारण लोगों को गाड़ी का पता ही नहीं चल पाया। वहीं, उक्त गाड़ी का टाइम भी बदल दिया गया इसीलिए लोगे समझ नहीं पा रहे हैं।
दरअसल, बीना-नागदा पैसेंजर (bina nagada passenger) को एक्सप्रेस बनाकर रेल्वे ने चलाया है, जिसमें कम से कम किराया ४५ रुपए तय किया गया है। यानि इससे कम किराया सबसे नजदीकी स्टेशन का भी नहीं है, इतने रुपए तो रिजर्वेशन के माध्यम से देना ही होंगे। 02 मार्च से शुरू होने वाली उक्त ट्रेन का एक ही फेरा नागदा की ओर से हुआ। गाड़ी अपने तय समय 4.08 बजे ब्यावरा स्टेशन पर पहुंची, जहां से 4.10 बजे रवाना हुई। आश्चर्य की बात यह है कि इतने दिनों बाद गाड़ी चालू होने के बावजूद एक भी यात्री यहां से उक्त ट्रेन में नहीं चढ़ पाया। अब 03 मार्च यानि बुधवार से दोनों ओर की गाडिय़ां अपने तय समय पर चलने लगेंगी। बीना से दोपहर 12.44 बजे ब्यावरा आएगी। हालांकि उक्त गाड़ी के साथ ही साबरमती भी रहेगी, इसलिए ज्यादा ट्रैफिक रहने की संभावना न के बराबर हैं।

देहरादून और इंदौर-कोटा शेष बचीं
मक्सी-रुठियाई रेल खंड पर चलने वालीं प्रमुख ट्रेनों में से इंदौर-चंडीगढ़, इंदौर-अमृतसर, इंदौर-ग्वालियर-भिंड इंटरसिटी एक्सप्रेस, दोंड-ग्वालियर सहित अन्य गाडिय़ां संचालित होने लगी हैं। वहीं, अभी भी इंदौर-कोटा सुपरफॉस्ट और देहरादून-इंदौर, देहरादून-उज्जैन एक्सप्रेस अभी चलना शेष है। हालांकि सभी गाडिय़ों के टाइम टेबल में बदलाव हुआ है। साथ ही किराया में भी इजाफा हुआ है। लोकल टिकिट खत्म कर दिए गए हैं, रिजर्वेशन हर यात्री करवा नहीं पा रहा। इसीलिए चला दी गईं अधिकतर ट्रेनें अभी भी खाली ही दौड़ रही हैं।
एक भी यात्री नहीं चढ़ा
एक भी यात्री ट्रेन में ब्यावरा स्टेशन से नहीं चढ़ पाया। इसके पीछे प्रमुख कारण माना जा रहा है कि जानकारी का अभाव। बुधवार से दोनों ओर की गाडिय़ां चलने लगेंगी। फिलहाल अन्य गाडिय़ों के चालू होने की कोई जानकारी नहीं है।
-मुकेश कुमार मीना, स्टेशन प्रबंधक, ब्यावरा

Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned