2 मार्च से चालू होगी बीना-नागदा, गाड़ी पैसेंजर लेकिन किराया एक्सप्रेस का लगेगा

ट्रेक पर आने लगी बंद की गईं ट्रेनें
22 मार्च से बंद हुई थी उक्त महत्वपूर्ण ट्रेन, अब मॉल एक्सप्रेस कहलाएगी गाड़ी, आने-जाने के समय में भी बदलाव

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 23 Feb 2021, 07:34 PM IST

ब्यावरा.लगभग सालभर बाद अब ट्रेनें पटरी पर आने लगी हैं। ब्यावरा से जुड़ी मक्सी-रुठियाई रेल्वे ट्रेक की महत्वपूर्ण गाडिय़ों में शामिल बीना-नागदा पैसेंजर ट्रेन 2 मार्च से चलने लगेगी। हालांकि गाड़ी पैसेंजर ही रहेगी लेकिन किराया एक्सप्रेस का वसूला जाएगा, उसे रेल्वे ने बदलाव कर मॉल एक्सप्रेस बना दिया और रिजर्वेशन का नियम तय कर दिया। जनरल टिकिट उक्त पैसेंजर गाड़ी के लिए भी नहीं दिया जाएगा।
दरअसल, कोरोना वायरस (corona virus) के चलते उक्त प्रमुख गाडिय़ां बद कर दी गई थीं। धीरे-धीरे इन्हें चालू करने की योजना रेल्वे बना रहा है लेकिन नयेे तरीके से संचालित होने वाली इन गाडिय़ों का न सिर्फ टाइम बदल गया बल्किे काफी चीजें बदली हैं। अब बीना-नागदा मॉल एक्सप्रेस (09341-09342) हो गई, जिसका नागदा की ओर से आने का टाइम शाम पांच की बजाए 4.10 बजे का रहेगा, 4.12 पर ब्यावरा से रवाना हो जाएगी। वहीं, बीना से चलकर सुबह ९ के बजाए अब गाड़ी दोपहर 12.44 बजे ब्यावरा आएगी और 12.46 पर नागदा के लिए रवाना होगी। पहले और अभी के समय में काफी बदलाव किया गया है। इसके साथ ही 23 फरवरी से शुरू हुई अमृतसर-इंदौर एक्सप्रेस अपने नये समय रात में 11.03 बजे आकर अपने तय समय पर रवाना हुई। इसके अलावा 25 फरवरी से इंदौर-चंडीगढ़ भी अपने नये समय पर चलने लगेगी। बीना-नागदा 2 मार्च को नागदा की ओर से आएगी और 3 को बीना की ओर से।

टाइम-टेबल बिगड़ा, साबरमती के आगे रहेगी यह गाड़ी
बीना-नागदा पैसेंजर (bina-nagada passanger) का टाइम बदलने से न सिर्फ यात्रियों को ज्यादा लाभ नहीं होगा बल्कि रेल्वे का भी नुकसान होगा। बीना की ओर से आने में सवा एक बजे के आस-पास साबरमती एक्सप्रेस (sabarmati express) आ जाएगा, उसके आगे-आगे बीना-नागदा चलेगी। ऐसे में ट्रैफि क दोनों ही गाडिय़ों को भरपूर नहीं मिल पाएगा। उधर, आने में 04 बजे का टाइम भी उक्त पैसेंजर के हिसाब से सूट नहीं खाएगा। जिससे पूरा ट्रैफिक गड़बड़ा सकता है।
गाड़ी पैसेंजर, रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा, किराया एक्सप्रेस का
बीना-नागदा पैसेंजर एक्सप्रेस (09341-09342) में कुल नौ कोच होंगे, जिसमें से सात जनरल और दो लगेज के होंगे। उक्त गाड़ी पूर्व की भांति पैसेंजर के हिसाब से ही रहेगी, रफ्तार भी 40 किमी प्रति घंटे की ही रहेगी, लेकिन यात्रियों से किराया एक्सप्रेस का वसूला जाएगा। उक्त गाड़ी में भी रिजर्वेशन अनिवार्य होगा, जनरल टिकिट नहीं दिया जाएगा। यानि यात्रियों को सफर करने से पहले टिकिट का रिजर्वेशन करवा लेना अनिवार्य होगा। इससे यात्रियों को राहत कम मिलेगी और किराया ज्यादा भुगतना होगा।
बीना-नागदा 2 मार्च से शुरू होगी
बीना-नागदा को मॉल एक्सप्रेस बनाकर चलाया जा रहा है। 02 मार्च से यह गाड़ी शुरू हो जाएगी। इसमें भी तमाम नियम रिजर्वेशन के लागू होंगे, जनरल टिकिट की व्यवस्था नहीं होगी।
-मुकेश मीना, स्टेशन प्रबंधक, ब्यावरा

Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned