scriptलाखों रूपए की अवैध शराब पकड़ी | Caught millions of illegal liquor | Patrika News

लाखों रूपए की अवैध शराब पकड़ी

locationराजगढ़Published: Mar 23, 2019 02:27:41 pm

Submitted by:

Amit Mishra

जिला प्रशासन की संयुक्त कार्रवाईएकटारियाखेड़ी में भट्टियां तोड़ जब्त की कच्ची शराब, गुलखेड़ी में मिली अंग्रेजी शराब…

news

लाखों रूपए की अवैध शराब पकड़ी

राजगढ़/ ब्यावरा। धुलैंडी के दिन आचार संहिता के मद्देनजर जिलेभर के शराब ठेके बंद करवाने के बाद जिला प्रशासन ने संयुक्त तौर पर अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई की। सुबह करीब 11.15 बजे जिलेभर के पुलिस बल के साथ पहुंचे कलेक्टर, एसपी ने कटारियाखेड़ी में दबिश दी। यहां पहले टीम गांवों में घुसी फिर खेतों में जाकर भट्टियां नष्ट की वहीं, करीब एक हजार लीटर कच्ची शराब, लहान इत्यादि नष्ट किया। हालांकि मौके से कोई आरोपी पुलिस व टीम को नहीं मिला।

इसके बाद टीम पचोर से लगे गुलखेड़ी गांव पहुंची जहां घरों और दुकानों में अवैध तौर पर रखी गई बीयर सहित अन्य विदेशी शराब मिली। शासन के अधिकृत बैच नंबर के साथ मिली शराब को पुलिस ने जब्त कर लिया। हालांकि जिलेभर का पुलिस बल होने, साथ में कलेक्टर-एसपी होने के बावजूद एक भी आरोपी नहीं मिल पाया। अब जिन घरों, दुकानों से अवैध तौर पर रखी गई उक्त शराब मिली है उन्हीं के मालिकों को आबाकारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं में आरोपी बनाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार कार्रवाई के दौरान पुलिस और कुछ लोगों में झड़प की स्थिति भी बनी थी लेकिन पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है। वहीं, कुछ लोग पत्थर लेकर भी खड़े थे लेकिन पुलिस की संख्या अधिक देख भाग निकले।

एक हजार लीटर कच्ची, सात हजार अंग्रेजी शराब मिली
प्रशासन के अनुसार टीम ने कटारियाखेड़ी से एक हजार लीटर कच्ची शराब (एक लाख 10 हजार रुपए कीमती), 90 हजार किलो लहान (27 लाख रु. कीमती), वहीं गुलखेड़ी में 4680 लीटर बीयर, 2225 लीटर विस्की सहित अन्य विदेशी शराब मिली। कुल सात हजार विदेशी शराब जब्त की गई जिसकी कीमत 21 लाख रुपए आंकी जा रही है। हालांकि यह आंकलन जल्दबाजी में संभावित किया गया है, जिसमें से लहान व अन्य देशी शराब को नष्ट किया है जिसका रिकॉर्ड शासन के पास नहीं है। जब्त की गई शराब की पेटियों पर बैच नंबर इत्यादि जस्टिफाई किए गए हैं। जिनमें से राजस्थान सहित रायसेन जिले का माल बताया जा रहा है।

यहां की तो हवा में भी शराब महक : कलेक्टर
कार्रवाई के दौरान कलेक्टर ने कटारियाखेड़ी के लोगों से भी बात की उन्हें समझाइश भी दी। उन्होंने कहा कि यहां की तो हवा में भी शराब की महक आ रही है। इस बीच उन्होंने गांव के सरपंच से भी बात की और कहा कि आप लोग समझाइए गांव के लोगों को? इस पर सरपंच ने कहा कि यहां शराब नहीं है न ही लोग इसके पीछे भाग रहे। अभी सब सामान्य स्थिति है। इस दौरान उन्होंने अन्य लोगों से भी प्रतिक्रया ली। इस दौरान एसपी के अलावा जिलेभर के एसडीओपी, एसडीएम प्रदीप सोनी, जिला आबकारी अधिकारी सहित अन्य मौजूद रहे।

कलेक्टर निधि निवेदिता-एसपी प्रदीप शर्मा से सीधी-बात
सवाल- हर बार कार्रवाई होती है फिर भी अवैध शराब पर शिकंजा क्यों नहीं कसा जाता?
कलेक्टर : हमने पूरी प्लॉनिंग से कटारियाखेड़ी और गुलखेड़ी में कार्रवाई की है, यहां दुकानों, घरों में हमें शराब मिली है, आगे और बेहतर प्लॉन करेंगे।
सवाल- लोकल के ठेकेदारों की शराब सामने आने और बैच नंबर इत्यादि मिल जाने के बावजूद असली आरोपी पकड़ में क्यों नहीं आते?
एसपी : यह एक तकनीकि दिक्कत है जिसके बारे में हमने आबकारी को लिखा भी है, बैच नंबर इत्यादि आईडेंटीफाई करने और लोकल ठेकेदार को जस्टिफाई करने के लिए हम एक मैकेनिज्म डिवाइस करेंगे।
सवाल- यदि अधिकृत शराब कहीं लोकल में बेची जाती है और जो कि आपको मिली है तो उसमें कार्रवाई का क्या प्रावधान है?
एसपी : जितनी भी शराब है उसे जब्त करते हैं जितना बल्क लीटर होती हैउसके हिसाब से बेसिकली यह आबकारी का है।
सवाल- पिछली बार भी लोकल की शराब मिली थी मलावर, जीरापुर थाने में मामले सामने आए थे, फिर आरोपी क्यों नहीं बनाती पुलिस?
कलेक्टर : अभी तक जो भी मामले सामने आए हैं उसमें लोकल का किसी का नाम नहीं है, फिर भी हम जांच कर रहे हैं, यदि कोई दोषी पाया जाता है तो कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो