scriptगलत डिजाइन में बदला सामुदायिक भवन का नक्शा | Change Map of Community Building | Patrika News

गलत डिजाइन में बदला सामुदायिक भवन का नक्शा

locationराजगढ़Published: May 15, 2018 04:39:56 pm

ड्राइग की खामियों और गलत डिजाइन के कारण सामुदायिक भवन में नहीं जुट सकी आमजनों के लिए सुविधाएं

Change Map of Community Building

राजगढ़/नरसिंहगढ़। एक गलत डिजाइन ने श्री मारुतिनंदन मंदिर परिसर पर नवनिर्मित सामुदायिक भवन का पूरा नक्शा ही बदलकर रख दिया है। डिजाइन और ड्रॉईंग की खामिंयों के कारण सामुदायिक भवन में आमजनों की सुविधाओं के लिए बनने वाला बड़ा हॉल अब हॉल जैसा नहीं रहा हैं। क्योंकि पूरे हॉल परिसर में अब चारों तरफ पिलर ही पिलर दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में निर्माण कार्य पूरा होने के उपरांत अब समिति हॉल को कमरों में बदलने की योजना तैयार कर रही है। लेकिन इस निर्माण में शासकीय पैसे के दुरुपयोग की जिम्मेदारी लेने को कोई तैयार नहीं है। जबकि इतनी बड़ी राशि में अच्छे ढंग से सामुदायिक भवन निर्माण किया जा सकता था।

Change Map of Community Building

यह है मामला
नगर के प्रमुख श्री मारुतिनंदन मंदिर परिसर में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए सांसद रोड़मल नागर द्वारा २५ लाख रुपए की राशि एक मुश्त दी गई थी। इसके लिए आरइएस विभाग को निर्माण एजेंसी बनाया गया था। लेकिन समिति द्वारा पूर्व में तैयार की गई डिजाइन के कारण अब सामुदायिक भवन का कोई औचित्य और उपयोग नहीं रह गया हैं। क्योंकि भवन में चारों तरफ केवल खंभे ही खंभे दिखाई दे रहे है। ऐसे में बड़े हॉल के तौर पर भवन का उपयोग नहीं किया जा सकता। ऐसे में सांसद निधि की इतनी बड़ी राशि का सदुपयोग होता नजर नहीं आ रहा हैं। उल्लेखनीय है कि करीब दो वर्ष पूर्व वार्षिक सभा में पहुंचे सांसद ने समिति की सक्रियता और मंदिर की भव्यता को देखते हुए सामुदायिक भवन के लिए अपनी निधि से राशि भेंट की थी।

राशि खत्म, निर्माण अभी भी अधूरा
जानकारी के अनुसार गलत ढंग से हुए भवन निर्माण की पूरी राशि खत्म हो चुकी है और भवन में अभी लाईट फि टिंग, ड्रेनेज, खिडक़ी, दरवाजे, फर्श जैसे काम अधूरे पड़े हुए है। इस संबंध में विभाग के इंजीनियर का कहना है कि समिति द्वारा दी गई ड्राईंग के अनुसार ही निर्माण कार्य कराया गया हैं। जिसमें संबंधित ठेकेदार द्वारा खिडक़ी, दरवाजे लगवाए जा रहे हैं। वही समिति के कुछ सदस्य भविष्य में भवन के ऊपरी मंजिलों पर होने वाले निर्माणों को लेकर इस तरह भवन निर्माण किए जाने की बात कह रहे हैं। हालांकि नगर के आम नागरिक गलत ढंग से हुए इस निर्माण को लेकर नाराजगी पूर्वक अपनी आपत्ति दर्ज कराते नजर आ रहे हैं।

मंदिर समिति द्वारा हमें जो डिजाइन उपलब्ध कराया गया था, उसी के आधार पर भवन निर्माण किया गया हैं। यह सही है कि भवन में पिलर बहुत है, लेकिन समिति की भविष्य में ऊपरी मंजिल पर निर्माण कार्य किए जाने की योजना हैं। हमने निर्माण के दौरान सुधार करवाने कहा गया था, लेकिन ड्राईंग में कोई बदलाव नहीं हो सका।
– एचडी वर्मा, एसडीओ आईएस नरसिंहगढ़
तत्कालीन समिति अध्यक्ष के समय सामुदायिक भवन निर्माण का डिजाइन तैयार किया गया था। बाद में हमने इस पर आपत्ति लेते हुए डिजाइन में बदलाव की शिकायत भी दर्ज कराई थी। लेकिन शासकीय निर्माण का वर्क ऑर्डर जारी होने उपरांत डिजाइन में बदलाव नहीं हो पाया। अब हम नीचे कमरे निर्माण की योजना तैयार कर रहे हैं।
– संजय भावसार, अध्यक्ष श्री मारुतिनंदन मंदिर नरसिंहगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो