रजिस्टर फर्म्स की जांच में स्टॉक में मिली गड़बड़ी

मंडी प्रशासन की टीम की जांच में किसी ने स्टॉक नहीं बताया तो किसी के यहां स्टॉक खरीदी गए माल से कम मिला

By: Ram kailash napit

Published: 24 May 2018, 09:23 AM IST

राजगढ़/ब्यावरा. मंडी की ही रजिस्टर फर्म्स की जांच मंडी प्रशासन ने बुधवार को की। मंडी प्रशासन की टीम की जांच में किसी ने स्टॉक नहीं बताया तो किसी के यहां स्टॉक खरीदी गए माल से कम मिला। मंडी अधिकारियों के अनुसार हर बार होने वाली रूटीन कार्रवाई के तहत मंडी की ही रजिस्टर्ड फर्म की जांच की गई।

इसमें सुनील किराना और ओम ट्रेडर्स की जांच की गई। सुनील ट्रेडर्स पर स्टॉक नहीं दिखाया और गोडाउन तक नहीं खोले। वहीं, ओम ट्रेडर्स पर जमा स्टॉक भी टीम ने देखा। वहां एक ढेरी में उपज मिली, जिसे आंकलित वजन मंडी प्रशासन ने माना। सचिव ने बताया कि आंकलित वजन के अलावा भी स्टॉक कम मिला है। जबकि संबंधित फर्म द्वारा खरीदी अधिक की गई है, यदि अधिक खरीदी हुई है तो स्टॉक कहां गया।

मंडी कर्मचारियों, अधिकारियों के अनुसार फिलहाल कागजी कार्रवाई की गई है। कृषि उपज मंडी समिति के सचिव आरके रावत ने बताया कि मंडी की टीम ने स्टॉक की जांच की थी, जिसमें सुनील किराना ने हमारा जांच में भी सहयोग नहीं किया, न गोडाउन खोला न ही स्टॉक बताया। वहीं, ओम ट्रेडर्स पर स्टॉक में ढेर मिला, जिसे संभावित मान लेने के बाद भी खरीदी अधिक पाई गई और स्टॉक कम। ऐसी स्थिति में बाकी माल कहां है इसकी जांच की जा रही है, नियानुसार कार्रवाई होगी।

आज से दो दिन मंडी बंद, सिर्फ खरीदी होगी
ब्यावरा. समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी में तेजी लाने के लिए ब्यावरा मंडी में दो दिन सामान्य खरीददारी बंद रहेगी। मंडी गुरुवार और शुक्रवार को पूरी तरह बंद रहेगी, महज पंजीकृत किसान ही समर्थन मूल्य पर उपज बेच पाएंगे।

लगातार पिछड़ रही समर्थन मूल्य की खरीदी को 30 मई तक बढ़ाने के लिएस्थानीय प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। साथ ही मैसेज आने के बाद भी सात से आठ दिन तक इंतजार करने वाले किसानों को भी इससे राहत होगी।बता दें कि नरसिंहगढ़ में हुईकिसान की मौत के बाद से ही प्रशासन अलर्ट हुआहै। कलेक्टर ने सभी खरीदी केंद्रों पर व्यापक व्यवस्था के इंतजाम के निर्देश दिएहैं।


एसडीएम ने किया निरीक्षण, दिए निर्देश
नरसिंहगढ़ में हुई किसान की मौत के बाद समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी को लेकर भी प्रशासन ने सख्ती कर दी है। किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत केद्रों पर न हो इसका विशेष ध्यान रखने जिला प्रशासन के निर्देश पर एसडीएम मौका मुआयना किया। एसडीएम अंजली शाह पहले सुठालिया खरीदी केंद्र पहुंचीं और बाद में ब्यावरा।

दोनों ही जगह किसानों की संख्या अधिक बढ़ी होने पर तौल कांटे बढ़ाने के निर्देश दिए गए। एसडीएम ने बताया कि 30 मई तक अधिक से अधिक खरीदी की जाना है। इसी समयावधि में तमाम सुविधाओं के साथ किसानों को दिक्कत न हो सिका ध्यान केंद्र प्रभारियों को रखने के निर्देश दिए हैं।


30 मई तक अधिक से अधिक खरीदी का टारगेट रखा गया है। इसीलिए मंडी में आम खरीदी को फिलहाल रोक दिया गया है। दो दिन मंडी में पूरी तरह से खरीददारी बंद रहेगी।
आरके रावत, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति, ब्यावरा

Show More
Ram kailash napit Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned