scriptआंगनबाडिय़ों से कार्यकर्ता, सहायिका और बच्चे मिले नदारद | Checking of Anganwadis | Patrika News

आंगनबाडिय़ों से कार्यकर्ता, सहायिका और बच्चे मिले नदारद

locationराजगढ़Published: May 25, 2018 10:34:36 am

Submitted by:

Ram kailash napit

डीपीओ ने खुजनेर परियोजना की दुबली, मवासा और चोंड़ापुरा गांवों की चार आंगनबाडिय़ों का किया निरीक्षण, वेतन काटने के दिए निर्देश

 Chondapura Anganwadi

Chondapura Anganwadi where the children were missing from

राजगढ़/ लिंबोदा. कम वेतन, सुविधा और शासन के अन्य कामों में लगाए जाने की बात कर अपने मूल काम आंगनबाडिय़ों की व्यवस्था से बचनी वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को अब लापरवाही करना महंगा पड़ेगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के आंगनबाडिय़ों से गायब रहने की शिकायत लंबे समय से मिल रही है। ऐसे में डीपीओ ने आंगनबाडिय़ों का औचक निरीक्षण कर वहां से बिना अनुमति गायब मिलने वाली कार्यकर्ता और सहायिका के एक से दो माह का वेतन काटने के निर्देश दिए है। जिसकी शुरुआत भी डीपीओ द्वारा बुधवार से कर दी गई।

आंगनबाड़ी में न बच्चे मिले न कार्यकर्ता
बुधवार को डीपीओ चंद्रसेना भिडे ने खुजनेर परियोजना की दुबली, मवासा, और चोंडापुरा गांवों की चार आंगनबाडिय़ों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आंगनबाडिय़ों में न बच्चे मिले न कार्यकर्ता। चोंड़ापुरा गांव की दो आंगनबाड़ी में कुल चार बच्चे मिले। वहीं एक कार्यकर्ता और सहायिका भी मौके से नदारद मिली। मवासा की आंगनबाड़ी में तो सिर्फ एक बच्चा मिला जबकि दुबली की आंगनबाड़ी में तो एक भी बच्चा मौजूद नहीं था।

अधिकांश केन्द्रों पर नाश्ता और भोजन का वितरण भी गड़बड़ पाया गया, वहीं एक भी कार्यकर्ता गणवेश में नहीं मिली। इन्हीं अव्यवस्थाओं को लेकर डीपीओं ने तीन गांवों में अनुपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के एक एक माह का मानदेय काटने के निर्देश जारी किया है। साथ ही खुजनेर परियोजना के सीडीपीओ और सुपरवाइजरों को नियमित रूप से क्षेत्र में भ्रमण करने की बात कही।

इसके अतरिक्त तीनों गांवों के आंगनबाडिय़ों से संबंधित स्व: सहायता समूह को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब लेने के निर्देश दिए।

जिले में २४५६ आंगनबाडिय़ोंं हंै जिनके संचलन की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की है, लेकिन उनके अपनी ड्यूटी से गायब रहने की शिकायत मिल रही है। ऐसे में विशेष निरीक्षण शुरू किया है साथ की सीडीपीओ और सुपर वाइजर को भी निरीक्षण के निर्देश दिए है। आंगनबाड़ी से गायब रहने वाली कार्यकर्ता और सहायिका के एक से दो महीने का वेतन काटेंगे। निरीक्षण नहीं करने पर सुपरवाइजर और सीडीओपी पर भी इसी तरह की कार्रवाई होगी।
चंद्रसेना भिडे, डीपीओ राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो