डूबते सूर्य की उपासना कर मांगी परिवार की सुख-समृद्धि

नगर में रहने वाले भोजपुरी समाज द्वारा रविवार  को नेवज नदी के तट पर छठ पूजन का आयोजन किया गया। सूर्य नारायण की उपसाना के इस पर्व के दौरान श्रद्धालुओं ने शाम को नदी के तट पर पहुंच डूबते सूर्य की उपसाना कर परिवार की सुख समृद्धि की कामना

By: Ram kailash napit

Published: 06 Nov 2016, 11:34 PM IST


राजगढ़.
नगर में रहने वाले भोजपुरी समाज द्वारा रविवार  को नेवज नदी के तट पर छठ पूजन का आयोजन किया गया।
 सूर्य नारायण की उपसाना के इस पर्व के दौरान श्रद्धालुओं ने शाम को नदी के तट पर पहुंच डूबते सूर्य की उपसाना कर परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान पूजन में मौजूद श्रद्धालुओं द्वारा परंपरागत रूप से दीपदान और सूर्य को संकेतिक रूप से नौका विहार करवाया गया। वहीं फल आदि अर्पित  अस्त होते सूर्य की कामना की गई। छठ पूजन की  जानकारी देते हुए प्राध्यापक आभा आनंद और सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी आरबीएस सिंह  ने बताया कि परंपरागत रूप से छठ पूजन की शुरुआत दीपावली के दूसरे दिन पड़वा से हो गई थी।


 इसमें पांच दिन तक घर की बुर्जगवार और वृद्ध महिलाओं ने निर्जला व्रत पूजन कर परिजनों की सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान रविवार शाम को छठ पूजन का आयोजन हुआ। उन्हौंने बताया कि पिछले छह दिन से चल रहे इस पर्व का समापन आज तड़के उगते सूर्य को नमन के साथ होगा। इसमें सुबह करीब चार बजे नेवज तट पर उगते सूर्य की विशेष पूजन कर परिवार सहित सर्वजना हित की कामना की जाएगी। रविवार को आयोजित पूजन के दौरान मुख्य रूप से बिन्दू सिंह, सरिता सिंह, ललिता , नयनतारा, आरबी सिंह, प्रशांत सिंह बैस, दिनेश शर्मा ,सहित अलग अलग घाटों पर अन्य  श्रृद्धालु मौजूद थे।
Show More
Ram kailash napit Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned