एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में नगर बंद आज

एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में नगर बंद आज

Ram kailash napit | Publish: Sep, 05 2018 10:59:11 PM (IST) Rajgarh, Madhya Pradesh, India

सपाक्स समाज द्वारा बुलाए गए बंद को व्यापारियों का भी समर्थन, जिले में लगाई धारा 144

राजगढ़. सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी एसटी एक्ट को लेकर जारी की गई गाइड लाइन के बाद संसद में गाइड लाइन के विरोध में एक अध्यादेश लाया गया और अब इसे राज्यसभा में लाने की तैयारी हो रही है। इससे पहले सवर्ण और ओबीसी द्वारा विरोध में आज बंद का आह्वान किया गया है। जिसको लेकर जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में सपाक्स समाज द्वारा लोगों से बंद में समर्थन में मांगा गया। देर शाम पुलिस ने शहर में फ्ैलाग मार्च निकाला। एक तरफ जहां सपाक्स समाज द्वारा बुलाए गए बंद को लेकर व्यापारियों ने अपनी स्वीकृति दी वहीं शैक्षणिक संस्थाओं के अलावा अन्य निजि संस्थाओं के खुलने को लेकर संशय है। हालांकि बंद को देखते हुए बच्चों को स्कूल न आने के लिए मौन स्वीकृति दी गई है।

घूम कर मांगा समर्थन
सपाक्स समाज द्वारा बुधवार सुबह से ही विभिन्न प्रतिष्ठान और अलग-अलग लोगों से बंद के लिए समर्थन मांगा गया है। पहले शहर में एक बाइक रैली निकाली फिर व्यक्तिगत तौर पर लोगों से संपर्क किया गया। जहां अधिकांश लोगों ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बंद की स्वीकृति दिए जाने की जानकारी है।
कर्मचारियों ने लिया सामूहिक अवकाश
यहां बंद के समर्थन में सपाक्स से जुडे कई कर्मचारियों ने अपनी-अपनी संस्थाओं में आवेदन देकर अवकाश की मांग की है। वहीं कुछ कर्मचारी संगठनों के माध्यम से भी संगठन के सदस्यों से अपील की गई कि वे भी इस विरोध में अपना नैतिक समर्थन दें। जनपद के सभी रोजगार सहायकों और पंचायत सचिवों ने बंद का समर्थन करते हुए सामूहिक अवकाश लिया।

कलेक्टर ने जिले में लगाई धारा 144
बंद के आह्वान को लेकर जहां किसी तरह की रैली या सख्ती को लेकर मनाही की गई, वहीं कलेक्टर ने जिले में 144 धारा लगाने के निर्देश जारी किए है। ताकि प्रदर्शन के दौरान किसी प्रकार की स्थिति नहीं बिगड़े। वहीं पुलिस प्रशासन ने भी बंद को देखते हुए सभी थानों में पुलिस बल तैनात करने के अलावा, हर गतिविधि पर नजर रखने की बात कही है।

दुकानदारों ने विरोध में लगाए बैनर, पोस्टर

सुठालिया. सामान्य और ओबीसी संगठनों द्वारा किए गए बंद के आह्वान के बाद बुधवार को एससी, एसटी एक्ट का विरोध सुठालिया में किया गया। बाजार में पोस्टर बांटे गए और दीवारों, वाहनों पर फ्लेक्स लगाए गए। दुकानदारों ने इसका समर्थन किया और गुरुवार को होने वाले बंद में राजी से प्रतिष्ठान बंद करने की सहमति जताई। नगर के साथ ही आस-पास के ग्रामीणों ने भी इसमे भरपूर समर्थन किया। नगर के लोगों ने बाजार बंद, धरना और सभा के लिए अनुमति भी प्रशासन से ले ली है। बता दें कि सोमवार को नगर के सामान्य और पिछड़ा वर्ग के युवाओं ने विरोध के लिए बैठक भी आयोजित की थी।

पुलिस ने निकाला फ्लैगमार्च
सारंगपुर.छह सितंबर को होने वाले बंद को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट हुआ है। बुधवार शाम पुलिस ने नगर में शक्ति नगर में फ्लैग मार्च निकाला।
जानकारी अनुसार एससी/एसटी एक्ट के तहत सामान्य वर्ग द्वारा गुरुवार को भारत बंद का आह्वान किया है। इसी को देखते हुए थाना प्रभारी प्रकाश पटेल के नेतृत्व में एबी रोड, पुराना बस स्टैंड, गांधी चौक, सदर बाजार, बागपत टंकी सहित अन्य प्रमुखमार्गों से फ्लैग मार्चनिकाला गया।
क्या मामला
एससी एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक गाइड लाइन जारी की, जिसमें किसी भी शिकायत को लेकर पहले जांच हो फिर एफआई और गिरफ्तारी हो। इस गाइड लाइन को पूर्ववत रखने को लेकर लोकसभा में अध्यादेश लाया गया। जहां अधिकांश राजनीतिक दलों ने इसका समर्थन किया और अब राज्यसभा में इस अध्यादेश को लाने की तैयारी हो रही है। यहां सपाक्स समाज यह विरोध है कि सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन पर अमल किया जाए। कहना न होगा की अभी तक एससी एसटी एक्ट में किसी तरह का न पहले परिवर्तन हुआ था न ही अब हो रहा है।

बंद को लेकर पूरी सावधानियां रखी जा रही है। और लोगों से भी मेरी अपील है कि वे एट्रोसिटी एक्ट को समझे उसमें किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं हुआ है। जिसे समझते हुए किसी के बहकावे में न आए और न ही आक्रोश में आकर अवैधानिक तरीके से कोई कदम उठाएं। यदि किसी की गलती सामने आती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
सिमाला प्रसाद एसपी राजगढ़
जिले में 144 धारा लागू की गई है, साथ ही यदि प्रदर्शन आदि आयोजनों में कोई भी शासकीय कर्मचारी नजर आता है उसके खिलाफ शासकीय सेवकों के आचरण नियमों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
कर्मवीर शर्मा कलेक्टर राजगढ़

Ad Block is Banned