scriptकंपनी नहीं बदल रही फ्यूज एलईडी बल्ब, पोस्ट ऑफिस से गारंटी बंद | Company not changing fuse LED bulb | Patrika News

कंपनी नहीं बदल रही फ्यूज एलईडी बल्ब, पोस्ट ऑफिस से गारंटी बंद

locationराजगढ़Published: Nov 30, 2017 11:47:39 am

जिले में सिर्फ पोस्ट ऑफिस से मिल रहे एलईडी उपकरण, उपभोक्ताओं और डाक कर्मचारियों के बीच रोजना बन रही विवाद की स्थिति

led bulb

Now get on petrol pumps fans tube and LED bulbs

राजगढ़। ऊर्जा सरंक्षण के लिए बीते साल से केन्द्र शासन ने रियायती दर एलईडी लाइट सहित कम बिजली खपत वाले उपकरण दिए जाने की शुरुआत की थी। इन उपकरणों की बिक्री पोस्ट ऑफिस, बिजली कंपनी, ऊर्जा विकास निगम, सहित अन्य संस्थाओं के माध्यम से होनी थी, लेकिन जिले में पोस्ट ऑफिस के अलावा अन्य किसी भी विभाग या संस्था द्वारा ये उपकरण नहीं बेचे जा रहे। इसके कारण जिले के डाकघर में एलइडी बल्ब लेने वाले उपभोक्ताओं की खासी भीड़ उमड़ रही है, लेकिन यहां से अब दिए जा रहे एलईडी बल्ब पर किसी प्रकार की गारंटी नहीं दिए जाने के कारण उपभोक्तओं और डाककर्मियों के बीच आए दिन विवाद हो रहा है। दरअसल एलईडी बल्बों का स्टाक भेजने के बाद रिप्लेस के लिए दोबारा आए बल्बों को कंपनी वापस नहीं ले रही। ऐसे में पिछले एक साल में पोस्टऑफिस में खराब बल्बों का बड़ा स्टाक एकत्रित हो गया है। यही कारण है कि अब दिए जा रहे बल्बों के साथ पोस्टकर्मी किसी प्रकार की गारंटी नहीं होने के बात कर रहे है। ऐेसे में बल्ब खराब होने पर उपभोक्ताओं का पैसा बेकार हो जाएगा।
पोस्ट ऑफिस में भरा पड़ फ्यूज बल्ब का स्टाक
नगर के उपभोक्ता जगदीश बामनगया, पीएन जोशी, शरद शर्मा, मोहन तंवर, राकेश सिंह आदि ने बताया कि पोस्टऑफिस में पिछले करीब तीन माह से एलईडी बल्ब उपलब्ध नहीं थे। अब स्टाक आया है। जिसमेंं किसी प्रकार की गारंटी नहीं दी जा रही। पोस्ट मास्टर आर एस अग्रवाल ने बताया कि पोस्ट ऑफिस द्वारा पिछले डेढ वर्ष में करीब डेढ लाख बल्ब बेचे गए है। इनमें से लगभग तीस हजार बल्ब खराबी के कारण रिप्लेस हुए है। पोस्ट ऑफिस द्वारा इन बल्बों को बदलने के बाद इसकी जानकारी भोपाल और दिल्ली तक भेज दी है। इसके बावजूद वहां से फ्यूज बल्बों को वापस नहीं ले जाया जा रहा। ऐसे खराब बल्बों का रिकार्ड रखना ही विभाग के लिए परेशानी बन रहा है। अप्रैल के बाद नया स्टाक नहीं आने से तीन माह तक एलईडी बल्बों की बिक्री बंद थी। अब जो स्टाक आया है उसके डिलवरी आदेश या रैफर में गारंटी का कोई जिक्र नहीं है। यही कारण है कि पोस्टकर्मी बल्बों पर कोई गारंटी नहीं होने की बात कर रहे है।
ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक समस्या
पोस्टकर्मियों ने बताया कि पिछले एक साल में ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं ने भी बड़ी संख्या में एलईडी बल्ब खरीदे है। और बल्बों में खराबी की शिकायत भी सबसे अधिक वहीं से आ रही है। दरअसल ग्रामीण क्षेत्रो में स्पार्किंग, सीधे लाइन से कनेक्शन, असुरक्षित वायरिंग, आदि के कारण बल्ब खराब होने की समस्या से आ रही है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रो से रोजना बड़ी संख्या में उपभोक्ता बल्ब को बदलने पहुंच रहे है।
पिछले एक साल में करीब तीस हजार बल्ब रिप्लेस के लिए आए है। इन्हें कंपनी वापस नहीं ले जा रही। ऐसे में हमारे पास खराब बल्बों का बड़ा स्टाक हो गया है। नए स्टाक के साथ गारंटी के कोई निर्देश नहीं है। ऐसे में हम एलईडी बल्बों के साथ गारंटी देने में असमर्थ है।
– आरएस अग्रवाल, पोस्टमास्टर राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो