scriptनारबे के मजदूरों को दो माह तक महाराष्ट्र में बंधक बनाकर रखा, गन्ने कटवाए, बदले में सिर्फ खाना खिलाया, मुक्त कराया | Contractor kept hostage, MLA freed | Patrika News

नारबे के मजदूरों को दो माह तक महाराष्ट्र में बंधक बनाकर रखा, गन्ने कटवाए, बदले में सिर्फ खाना खिलाया, मुक्त कराया

locationराजगढ़Published: Jan 10, 2020 10:57:26 am

– बंधक बनाकर मजदूरी कराता रहा ठेकेदार, विधायक ने मुक्त करवाया…

raj.jpg
ब्यावरा. तमाम तरह के जागरूकता अभियान और मानव अधिकारों के प्रयासों के बावजूद ब्यावरा क्षेत्र के कुछ मजदूरों को बंधक बनाकर काम करवाने का मामला सामने आया है। ब्यावरा से लगे नारबे के करीब 20 मजदूरों को महाराष्ट्र के बीड़ जिले के धनोरा गांव में बंधक बनाकर रखा गया।
उनसे वहां का ठेकेदार शब्बीर हसन दो माह से गन्ना कटवाया जा रहा था और बदले में महज खाना खिलाया, मेहनताना भी नहीं दिया गया। उन्हें विधायक गोवर्धन दांगी ने अपने प्रयासों से प्रभारी मंत्री जयवर्धन सिंह और कलेक्टर, एसपी की मदद से मुक्त करवाया।
दरअसल, मजदूरों की उक्त व्यथा की जानकारी नारबे गांव के ही बलवंत सिंह, हिम्मत सिंह और गोविंद सिंह को लगी तो उन्होंने विधायक श्री दांगी को उक्त समस्या से अवगत करवाया। इस पर उन्होंने पहले यह बात मंत्री सिंह के समक्ष रखी। उन्होंने कलेक्टर निधि निवेदिता और एसपी प्रदीप शर्मा से बात की।
इसके बाद महाराष्ट्र पुलिस ने संबंधित गांव में पहुंचकर उनकी मदद की। साथ ही उक्त ठेकेदार शब्बीर हसन के चंगुल से छुड़वाया। अपने घर पहुंचे मजदूरों को काफी राहत आजाद होकर मिली। उन्होंने विधायक सहित अन्य संबंधित अधिकारियों का आभार इस पुनीत कार्य के लिए जताया है। साथ ही पुलिस से संबंधित ठेकेदार पर नियमानुसार कार्रवाई करने की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो