scriptब्यावरा में खुले आम घूम रहे कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल ही सलाह लेने पहुंच गया मरीज | Corona positive roaming freely in Biaora, the patient reached hospital | Patrika News

ब्यावरा में खुले आम घूम रहे कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल ही सलाह लेने पहुंच गया मरीज

locationराजगढ़Published: Apr 11, 2021 08:11:31 pm

प्रशासनिक अनदेखी : कहां है दिन में दो-दो बार जांच करने वाली टीमें? होम आइसोलेशन में था, फोन पर बात कर अस्पताल पहुंच गया पॉजिटिव युवक, रास्ते में डॉक्टर मिले तो वहीं लेने लगा सलाह

ब्यावरा में खुले आम घूम रहे कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल ही सलाह लेने पहुंच गया मरीज

ब्यावरा में खुले आम घूम रहे कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल ही सलाह लेने पहुंच गया मरीज

ब्यावरा.कोरोना संक्रमणकी चैन तोडऩे के लिएभले ही प्रशासन सख्त कदम उठा रहा हो, लॉकडाउन के माध्यम से सख्ती कर रहा हो लेकिन शहर सहित जिलेभर में कहीं भी होम आइसोलेशन का पालन नहीं हो रहा। कलेक्टर के सख्त निर्देशों के बावजूद अधीनस्थ कर्मचारी इस पर काम नहीं कर पा रहे हैं।
दरअसल, कोरोना पॉजिटिव मरीज ब्यावरा शहर में सरेआम घूम रहे हैं, जबकि सर्वाधिक संक्रमण यहीं है, पॉजिटिव और एक्टिव केसेस यहीं पर ज्यादा है। रविवार दोपहर ऐसे ही एक पॉजिटिव मरीज को देखलोग दहशत में आ गए। वार्ड-1 निवासी एक 25 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे होम आइसोलेट किया गया था, उसने अस्पताल मे ंकॉल किया और डॉक्टर की सलाह मांगी। उसने मेडिकल ऑफिसर डॉ. लखन दांगी को कॉल किया, उन्होंने कहा कि मैं अस्पताल हूं, तो मरीज अस्पताल ही पहुंच गया। साथही अस्पताल रोड पर बीच रास्ते मेंएसडीएम ऑफिस के सामने ही रुककर सलाह लेने लगा। इस पर डॉ. दांगी ने उसे समझाइशदी और घर जाने को कहा, लगातार 14 दिन होम आइसोलेशन में रहने, परिजनों से दूर रहने की सलाह दी। सबसे बड़ा सवाल यह है कि प्रशासनिक व्यवस्था कहां है? पॉजिटिव आने के बाद कौन इनका फीडबैक ले रहा है, कौन घर में है कौन नहीं है, इसकी जानकारी आखिर कौन जुटा रहा? कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने दो-दो बार टीमों को वहां जांच करने जाने को कहा है लेकिन न स्थानीय प्रशासन इसे ेलेकर गंभीर है न ही नगर पालिका प्रशासन। यही कारणहै कि पॉजिटिव मरीज भी बेखौफ होकर बाजार और अस्पताल में घूम रहे हैं।ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर ऐसे कैसे में कोरोना की चैन तोड़ पाएंगे?
अस्पताल में घूमते रहते हैं पॉजिटिव मरीज
जानकारी के अनुसार रिपोर्टपॉजिटिव आने के बाद घरों में रहने या कोविड केयर सेंटर पर जाने के बजाए पॉजिटिव मरीज अस्पताल में घूमते रहे हैं।उन्हें न खुद की परवाह होती है न ही साथवालों की और न ही अस्पताल मेंउपचार के लिएजाने वाले अन्य मरीजों की। हाल ही में एक पॉजिटिव मरीज के साथतीन-चार लोग अस्पताल पहुंचे, वे इस हिसाब से मरीज के साथघूम रहे थे कि जैसे कुछ ही न हो? इसीलिएसंक्रमणकी रफ्तार तेज हो रही है, लगातार लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। लेकिन प्रशासनिक प्रयास इसे लेकर नाकाफी है, इसलिए लोग लापरवाह और बेपरवाह हो गए हैं।
कलेक्टर के निर्देशों का भी पालन नहीं कर रहा अधीनस्थ स्टॉफ
कलेक्टर ने बीते दिनों टीएल बैठक में दो टूक निर्देश दिएथे कि आरआरटी टीम (नपा, प्रशासन की संयुक्त) लगातार होम आइसोलेशन वालों का फॉलोअप करेगी लेकिन किसी भी दिन कोई भी टीम जाकर इसका फॉलोअप नहीं लाई? यदि टीम गंभीर होती तो ऐसे पॉजिटिव मरीज बाजार या अस्पतालों में नहीं घूमते। बता दें कि गंभीर मरीजों के लिएकोविड केयर सेंटर जाने की सुविधा होती है लेकिन ए-सिम्प्टोमैटिक पॉजिटिव मरीज बिना किसी डर के बेखौफ शहर में घूम रहे हैं जिन्हें किसी की परवाह नहीं है।न ही स्थानीय प्रशासन के कर्मचारियों, अधिकारियों को अपने अधीनस्थ अफसरों के निर्देशों की परवाह।
मैंने समझाइश देकर भेजा
पॉजिटिव आने के बाद भी मरीज अस्पताल आ गया, मैं वहां से निकला तो रास्ते में ही वह बात-चीत करने लगा।जहां मैंने उसे समझाया कि प्रोटोकॉल का पालन करें और 14 दिन घर में ही रहें। ऐसे अन्य कईकेसेस हर दिन अस्पताल में सामने आते हैं, पता नहीं कौन सा मरीज हमारे सामने आ जाएऔर पॉजिटिव होकर सलाह लें? ऐसे में सतर्क रहने की बेहद जरूरत है, पॉजिटिव आने वालों को भी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, तभी हम इसकी चैन तोड़ पाएंगे।
-डॉ. लखन दांगी, मेडिकल ऑफिसर, सिविल अस्पताल, ब्यावरा
उन्हें रोकना प्रशासन का काम, हमारा नहीं
कोविड कंट्रोल रूम से हमारी टीम सुबह-शाम पॉजिटिव मरीज का रिव्यू लेती है। वीडियो कॉल भी करती है लेकिन जिनके पास वीडियो कॉल की सुविधा नहीं है उनकी बात फोन पर ही मान ली जाती है। हम एसडीएम, तहसीलदार को बकायदा सूची देते हैं, यह प्रशासन का काम है कि वह घर से बाहर कैसे निकल रहे। इस तरह से मरीजों का बाहर निकलना खतरनाक है, प्रशासन की यह जिम्मेदारी है कि उन पर नजर रखें, कार्रवाई करें।
-डॉ. एस. यदू, सीएमएचओ, राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो