scriptदलालों की गिरफ्त में सीटी स्कैन मशीन | CT scan machine in the hands of brokers | Patrika News

दलालों की गिरफ्त में सीटी स्कैन मशीन

locationराजगढ़Published: Jun 01, 2022 07:53:21 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap Thakur

आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी सीटी स्कैन फ़िल्म के लिए 200 रुपए अलग से, अन्य मरीजों का भी यही हाल जल्दी सुविधा चाहिए तो करें अलग से भुगतान

 राजगढ़। हर दिन सीटी स्कैन के लिए इस तरह से मरीजी करते रहते हैं इंतजार।

दलालों की गिरफ्त में सीटी स्कैन मशीन


राजगढ़। जिला चिकित्सालय में मरीजों की सुविधा के लिए लगाई गई सीटी स्कैन पर इन दिनों दलालों ने कब्जा कर लिया है और मानो कर्मचारी भी उनकी गिरफ्त में आ गए हैं। यही कारण है कि कभी वोल्टेज का बहाना तो कभी मशीन में खराबी बताते हुए लंबे समय तक सीटी स्कैन बंद रखी जाती है। इस बीच लोग परेशान होते हैं और जिनको जल्द सीटी स्कैन करानी हो उनके पास दलाल घूमने लगते हैं और जैसे ही इन दलालों को पैसे मिलते हैं। मशीन भी सही हो जाती है और वोल्टेज भी सही आने लगता है। इसके बाद जो पैसे देते हैं उनका पहले काम हो जाता है, जो नहीं देते वह शाम तक परेशान होते रहते हैं।
लंबे समय से इस तरह की शिकायतें आम थी। लेकिन अब यह शिकायतें अधिकारियों तक पहुंचने लगी है। हाल ही में एक मरीज ने अपनी शिकायत कलेक्टर हर्ष दीक्षित को भी की है। हालांकि ऐसे मामलों में अस्पताल को मिले जांच के आदेश के बाद तुरंत जांच भी होना चाहिए। लेकिन हर बार की तरह जांच का आश्वासन इस बात को सिद्ध करता है कहीं ना कहीं ऐसे मामलों में अस्पताल के कुछ कर्मचारी या अधिकारी भी जुड़े हुए हैं। यही कारण है कि मरीज परेशान होते रहते हैं और उन से अवैध रूप से वसूली भी जारी है।
इतनी सीटी स्कैन क्यों
करीब 6 माह पहले ही राजगढ़ जिले में सीटी स्कैन मशीन लगाई गई है। लेकिन आज यदि बात की जाए जो 1 महीने में 1000 से भी ज्यादा लोगों की जांच कराई जा रही है, जो समझ से परे है। वही जिस तरह से छोटी छोटी बीमारियों के लिए सीटी स्कैन लिखी जा रही है यह तो एक मामला चल ही रहा है। दूसरी ओर निर्धारित राशि से अधिक पैसे वसूली करना कहीं ना कहीं इस पूरी व्यवस्था पर सवाल उठाए है। जयपुर की वास्को केयर कंपनी द्वारा प्रदेश के कई जिलों में यह सीटी स्कैन मशीन लगाई गई है। जिसे मरीजों द्वारा निर्धारित फीस के अलावा आयुष्मान दिया फिर गरीब रेखा के कार्ड होने के बाद इसका पैसा सीधा सरकार द्वारा जमा किया जा रहा है। उसके बाद भी मरीजों से यह अवैध वसूली क्यो।
इनका कहना
डॉक्टर के कहने पर मैंने सिटी स्कैन शायद इसके नियमानुसार कार्यों ₹730 जमा भी किए। लेकिन मुझे सीटी स्कैन की फिल्म उपलब्ध नहीं कराई गई। मुझसे ₹200 और मांगे गए थे लेकिन मेरे पास यह पैसे नहीं थे। जिसके कारण मुझे जांच रिपोर्ट नहीं दी गई। मैंने जब पता किया तो ₹200 अलग से लिए जा रहे थे। जिसका कोई रिकॉर्ड नहीं था, यही कारण है कि मैंने अधिकारियों को इस पूरे मामले की शिकायत की है।
रामचन्द्र खिलचीपुर मरीज
मेरा 2 साल का बच्चा है, मेरा आयुष्मान कार्ड है। लेकिन उस कार्ड में बच्चे का नाम ही नहीं जुड़ा। जब मैं सिटी स्कैन कराने के लिए आया तो आयुष्मान कार्ड जमा करने के बाद भी मुझसे पैसे जमा करवाए जा रहे हैं। लेकिन नहीं दिए तो उन्होंने सीटी स्कैन करने से ही मना कर दिया। हालांकि बाद में जब मेरे से अनुरोध किया तो मुझे रूम के अंदर ले गए और वहां ₹500 लिए और मेरी और मेरे बच्चे दोनों की सीटी स्कैन कर दी है। अब रिपोर्ट के बाद ₹200 सीटी स्कैन की फिल्म के मांगे जा रहे है।
राजू सौंधिया मरीज सुठालिया
मैं जब जांच कराने गया था तो ₹750 जमा करने के बाद भी अलग से ₹200 मांगी जा रहे थे, जो नियम में नहीं आते है। इस कारण मैंने दिए भी नहीं। मुझे अभी तक रिपोर्ट उपलब्ध नहीं कराई गई।
कृष्णमोहन वर्मा राजगढ़
वर्जन। हमारे पास शिकायत आई है, वरिष्ठ अधिकारियों के पास भी कुछ लोगों ने शिकायत की है। मामले की जांच कराई जा रही है। अलग से पैसे क्यों नहीं जा रहे हैं। जांच में जो भी सामने आएगा के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
आर एस परिहार सिविल सर्जन राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो