Railway news ; पुणे-ग्वालियर रूट पर दौड़ेगी दौंड सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन

आठ माह बाद ब्यावरा में पांचवी ट्रेन (स्लग)

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Updated: 29 Nov 2020, 11:12 PM IST

ब्यावरा.कोरोना काल (Corona era) में तकरीबन आठ माह बंद रही पुणे-ग्वालियर एक्सप्रेस (pune-gwalioer express) की जगह अब दौंड-ग्वालियर एक्सप्रेस (04190-04189) दौड़ेगी। दौंड महाराष्ट्र (maharasthtra) के पुणे के आगे का ही एक स्टेशन है, जिसे इस कोरोना (corona) काल में इस ट्रेेन के साथ जोड़ा गया है। उक्त गाड़ी को एक्सप्रेस की जगह अब सुपरफॉस्ट (superfast) का दर्जा दिया गया है।
दरअसल, अभी तक मक्सी-रुठियाई ट्रेक पर ब्यावरा के लिए चार ट्रेनें ही चल रही थीं। जिसमें गुना, उज्जैन, अहमदाबाद, महाराष्ट्र, यूपी, बिहार के शहरों को जोडऩे वाली गाडिय़ां दौड़ रही हैं। इनमें साबरमती एक्सप्रे, भिंड-तलाम-इंदौर इंटरसिटी, झांसी-बांद्रा एक्सप्रेस और गौरखपुर-ओखा एक्सप्रेस शामिल है। अब पाचंवी ट्रेन के तौर पर गौंड-ग्वालियर एक्सप्रेस की सौगात यात्रियों को मिली है। अब उक्त गाड़ी से काफी राहत महाराष्ट्र की ओर जाने वाले यात्रियों को मिलेगी। हालांकि सुपरफॉस्ट कर देने से टिकिट दरों में बढ़ोतरी हो जाएगी।

सोमवार-शनिवार को आएगी-जाएगी ट्रेन
करीब 20 मार्च से पहले लॉक डॉउन के दौरान से ही बंद हुई पुणे-ग्वालियर एक्प्रेस के बाद शुरू हुई उक्त गाड़ी की संख्या 04189 और 04190 है, जो कि सप्ताह में एक दिन चलेगी। सोमवार को शाम 5.45 बजे दौंड से आकर 6 बजे ग्वालियर के लिए रवाना होगी। वहीं, प्रत्येक शनिवार रात 10.28 बजे ग्वाालियर से आकर 10.30 बजे दौंड के लिए गाड़ी रवाना होगी। गाड़ी का रूट वालियर स्टेशन से शिवपुरी, गुना, ब्यावरा, मक्सी, उज्जैन (ujjain), नागदा, रतलाम, गोधरा, बड़ोदरा, भरूच, सूरत(surat) , बलसा, वापी, बोइसर, वसई रोड, पनवेल, चिंचवाद और पुणे स्टेशनों पर रुकेगी।
01 सैकेंड एसी, 02 थर्ड एसी और 07 शयनयान
स्टेशन मास्टर पी. एस. मीना ने बताया कि उक्त कोविड स्पेशल सुपरफॉस्ट गाड़ी में तमाम नियम प्रोटोकॉल अनुसार ही होंगे। बिना पूर्व रिजर्वेशन के कोई भी यात्री इसमें चढ़ नहीं पाएगा। वेटिंग टिकिट वालों को भी सफर की अनुमति नहीं होगी। ट्रेन में उचित दूरी बनाए रखना होगी। उक्त ट्रेन में 01 थर्ड एसी, 02 सैकेंड एसी और 07 शयनयान श्रेणी के कोच हैं। वहीं, 05 सामान्य श्रेणी, 02 एसएलआर सहित कुल 17 डब्बे होंगे।

Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned