script

MP के इस गांव में मृत्युभोज बंद, किया तो लगेगा जुर्माना

locationराजगढ़Published: Oct 01, 2019 01:46:26 pm

mratyubhoj ban: समाज की बैठक में लिया निर्णय…

MP के इस गांव में मृत्युभोज बंद, किया तो लगेगा जुर्माना

MP के इस गांव में मृत्युभोज बंद, किया तो लगेगा जुर्माना

ब्यावरा। समीपपस्थ गांव गोवर्धनपुरा में हुई सौंधिया समाज की बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इसके तहत समाज में मृत्यु भोज को पूरी तरह से बंद करने का निर्णय लिया गया है, इस पर पूरे गांववासियों ने सहमति जताई है। यदि कोई यह करता है तो उस पर जुर्माना भी लगाया जाएगा और न ही उनके इस आयोजन में कोई भोजन करेगा।
समाज में मृत्यु भोज पर होने वाले फिजूलखर्च रोकने के लिए समाजजनों ने यह निर्णय लिया है। समाज ने इस प्रथा को जिले के अन्य दूसरे गांवों में भी लागू करने की रूपरेखा तैयार की है।
सौंधिया राजपूत समाज के युवा संगठन द्वारा कई वर्ष से मृत्यु भोज सहित अन्य कुरुतियों में होने वाली फिजूलखर्ची को रोकने के लिए जिले में गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा था। समाज के करीब 400 गांवों में संगठन ने ग्राम समितियों का भी गठन किया है।
इस निर्णय का आस-पास के करीब 50 गांवों के समाजजनों और समाज के पदाधिकारियों ने गांव के लोगों का सम्मान किया।

ग्रामीणों ने एक राय हो समाज में रखी बात
गोवर्धनपुरा के ग्रामीणों ने इस बैठक से पहले भी गांव में अपने स्तर पर बैठक रखी थी, इसमें गांव के वरिष्ठजनों ने पूरे गांव से एक-एक घर के सदस्यों को एकत्र किया और सभी का सुझाव लिया।
जब सभी ने एकमत होकर मृत्यु भोज बंद करने की सहमति दे दी। उसके बाद गांव में समाज की जिलास्तरीय बैठक रखकर गांव के इस निर्णय को सभी के सामने रखा।

इस पर समाज के पदाधिकारियों ने भी सहमति जताते हुए ग्रामीणों की सराहना कर इस प्रथा को पूरे समाज में बंद करने का निर्णय लिया।
इस दौरान समाज प्रदेश अध्यक्ष नारायणसिंह पंवार, राष्ट्रीय संगठन मंत्री उदयसिंह झिरी, महासचिव हरिसिंह चौहान, जिलाध्यक्ष हेमराज कल्पोनी, शिवसिंह बामलाबे, प्रतापसिंह सिसोदिया, रामनारायण सौलंकी, कमलसिंह बामलाबे, ब्लॉक अध्यक्ष नारायणसिंह सालरियाखेड़ी, श्यामसिंह चौहान सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित रहे।

इधर, गांधी जयंती से पॉलीथिन पूर्णत: प्रतिबंधित…
वहीं दूसरी ओर गांधी जयंती से देशभर में पॉलीथिन पर प्रतिबंधित लगाने की तैयारी सरकार, शासन ने कर ली है। इसी कड़ी में लोगों को प्रेरित करने और जागरुकता के लिए नपा द्वारा दुकानदारों और आम लोगों से अपील की जाएगी कि पॉलीथिन का प्रयोग न करें।
इसके अलावा नगर पालिका परिषद द्वारा गांधी जयंती से एक नई व्यवस्था की जारी है। इसके तहत तीन लोगों को नपा में बैठाया जाएगा जो टेलरिंग के माध्यम से कपड़े के झोले, थैलियां बनाएंगे।
इसके लिए आम आदमी घर से पुराने कपड़े लाकर कैरी बैग बनवा सकता है। इसके लिए कोई चार्ज नपा द्वारा नहीं लिया जाएगा। साथही नपा प्रबंधन द्वारा लोगों से अपील की जाएगी कि कहीं भी पॉलीथिन का प्रयोग न करें, दुकानदार से खुद ही वे पॉलीथिन न मांगें।
कोशिश करें कि लोकल में डेयरियों पर भी बर्तन इत्यादि ले जाकर ही दूध लें। इसके अलावा नपा की टीम अलग-अलग जगह जागरुकता के कैम्पेन करेगी, लोगों से अपील करेगी कि पॉलीथिन का प्रयोग बिल्कुल ही न करें।
हालांकि शहर में लोगों से पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की अपील की जाएगी, उनसे अनुरोध किया जाएगा, बावजूद इसके यदि दुकानदार नहीं मानेंगे तो जब्ती के साथ ही पेनाल्टी सहित अन्य कार्रवाई भी की जाएगी।

हमारे द्वारा तीन लोग तैनात किए जाएंगे जो कपड़ों के नि:शुल्क बैग, झोले इत्यादि बनाकर देंगे। शहर की आम जनता यहां आकर कपड़े लाकर बैग्स इत्यादि बनवा पाएंगे।
– इकरार अहमद, सीएमओ, नपा

ट्रेंडिंग वीडियो