scriptट्रांसजेंडर्स के ब्यूटी कॉन्टेस्ट में ट्रिक्सी बनीं मिस इंटरनेशनल क्वीन 2015 की विजेता | Trixie Maristela Is the Winner of the Biggest Transgender Beauty Pageant in the World – Miss International Queen | Patrika News

ट्रांसजेंडर्स के ब्यूटी कॉन्टेस्ट में ट्रिक्सी बनीं मिस इंटरनेशनल क्वीन 2015 की विजेता

Published: Nov 07, 2015 05:36:00 pm

Submitted by:

ट्रिक्सी मैरीस्टेला इस साल की ट्रांसजेंडर्स ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस इंटरनेशनल क्वीन 2015 की विजेता बनी।

ट्रिक्सी मैरीस्टेला इस साल की ट्रांसजेंडर्स ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस इंटरनेशनल क्वीन 2015 की विजेता बनी। शुक्रवार रात पटाया में हुए इस कॉन्टेस्ट में फिलीपिंस ट्रिक्सी ने 17 देश की 26 कंटेस्टेंट्स को पछाड़ा।

फर्स्ट रनर अप ब्राजील की वैलिशिया डोमिनिक फराज, जबकि सेकंड रनर अप थाईलैंड की सोपिडा रहीं। ट्रिक्सी इसे जीतने वालीं फिलीपींस से दूसरी कंटेस्टेंट हैं। कॉन्टेस्ट की शुरुआत 2004 से हुई थी। इससे पहले, 2012 में फिलीपींस की केविन बैलट ने यह खिताब जीता था।

29 साल ट्रिक्सी मनीला की रहने वाली हैं इन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ फिलीपींस से यूरोपियन लैंग्वेजेज डिपार्टमेंट से ग्रैजुएशन किया हैं। इन्हें वॉयलिन बजाना बेहद पसंद है। इससे पहले ट्रिक्सी ने इसी साल फिलीपींस में हुए मिस गे मनीला का भी खिताब जीता था।

trixie maristela

2010 में इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने वालीं जेना टालाकोवा ने 2012 में मिस यूनिवर्स कनाडा में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। हालांकि, बाद में जब ऑर्गनाइजर्स को पता चला कि उनका जन्म बतौर मेल हुआ है तो उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया।

trixie maristela

इसके बाद, टालाकोवा ने मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट और इसके मालिक डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ पिटीशन दायर किया। तब जाकर उन्हें इसमें शरीक होने की मंजूरी मिली। टालाकोवा मिस यूनिवर्स कनाडा 2012 में टॉप 12 में शामिल होने में कामयाब रहीं। वे उन चार कंटेस्टेंट में से एक थीं, जिन्हें दूसरी कैटिगरीज में अवॉर्ड मिला।


trixie maristela

इस कॉन्टेस्ट के अॉर्गनाइजर्स इसे ट्रांसजेंडर्स के लिए दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन मानते हैं। इसमें ऐसा कोई भी शरीक हो सकता है, जिसका जन्म मेल के तौर पर हुआ और उसकी उम्र 18 से 36 के बीच हो। जो पहले से ट्रांसजेंडर महिला हो या बाद में सर्जरी कराकर बनी हो, वह इसमें हिस्सा ले सकती है।

trixie maristela

2014 में कॉन्टेस्ट जीतने वाले को 12500 डॉलर मिले थे। एक मुफ्त कॉस्मेटिक सर्जरी का ऑप्शन भी मिला था। इसमें दूसरे ब्यूटी कॉन्टेस्ट की तरह ही टैलेंट, स्विमसूट और इवनिंग गाउन राउंड होता है। कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने वालों को अपने देश के ट्रेडिशनल कॉस्टयूम पहनने के लिए भी कहा जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो