scriptप्रसव के लिए मांगे 5 हजार , जांच के लिए अस्पताल पहुंची एडीएम | Demand for delivery 5000, ADM reached hospital for investigation | Patrika News

प्रसव के लिए मांगे 5 हजार , जांच के लिए अस्पताल पहुंची एडीएम

locationराजगढ़Published: Jan 11, 2019 10:21:23 am

Submitted by:

Bhanu Pratap Thakur

हो सकती है स्टाफ पर कार्रवाई, पूरे अस्पताल का किया निरीक्षण…

Delivery taking place in the light of mobile torch

Delivery taking place in the light of mobile torch

राजगढ़.जिला चिकित्सालय में प्रसव को लेकर रिश्वत के मामले आम है। लेकिन अधिकांश लोग शिकायत से बचते है और उनका काम हो जाए। यही सोचते है। ऐसे में स्टाफ मेंं शामिल कुछ कर्मचारियों के हौंसले बढ़ते ही जा रहे है और अब दो-पांच सौ से यह राशि बढकऱ पांच हजार पर पहुंच गई। मामले को लेकर प्रसूती राधाबाई के परिजनों से 29 दिसंबर को जब पांच हजार रुपए मांगे और पैसे लेकर प्रसव किया। पूरे मामले की शिकायत पीडि़त परिवार ने कलेक्टर कार्यालय में की।


बयान नहीं हो सके…
इस तरह के मामले आने के बाद प्रशासन हरकत में आया और खुद एडीएम भव्या मित्तल पूरे मामले की जांच के लिए गुरुवार को अस्पताल पहुंची। जहां पहले से ही संबंधित स्टाफ को मौके पर मौजूद रहने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन 29 दिसंबर को रात्रि ड्यूटी में शामिल स्टाफ का कोई भी सदस्य वहां नहीं मिला। ऐसे में किसी के सामने बयान नहीं हो सके।

कलेक्टर के सामने फाइल भेज दी…
हालांकि मेटरनिटी वार्ड के स्टाफ रूम में एडीएम ने पहुंचकर पूरे मामले की सत्यता को जानने का प्रयास किया और मौजूद स्टाफ को स्पष्ट निर्देश दिए कि यदि कहीं से भी पैसे मांगने की शिकायत आती है तो वे कार्रवाई के लिए तैयार रहे। हालांकि शिकायत के बाद अस्पताल प्रबंधन द्वारा की गई जांच के बाद संबंधित स्टाफ नर्स के खिलाफ कार्रवाई के लिए सीएमएचओ ने भी कलेक्टर के सामने फाइल भेज दी है। देखना यह है कि इस मामले में कार्रवाई कब तक होगी।

सीसीटीवी से रखेंगे निगरानी-
ट्रामा सेंटर में 14 सीसीटीवी कैमरे लगे है। निरीक्षण के दौरान एडीएम भव्या मित्तल ने कहा कि सारे स्टाफ को समझा दे कि इस तरह के मामलों में किसी को बख्शा नहीं जाएगा। 14 कैमरों के अलावा जितने भी स्टाफ रूम है सभी स्टाफ रूप में एक-एक कैमरे लगाए जाएंगे और ड्यूटी के दौरान हर हलचल को देखा जाए। उन्होंने आठ नए कैमरे ट्रामा सेंटर में संचालित हो रहे स्टाफ रूमों में लगाने के लिए कहा।

सफाईकर्मियों का तीन टाइम करे रोलकाल-
अस्पताल में सफाई व्यवस्था के लिए जो कर्मचारी लगे है। उनमें से कितने आ रहे है कितने नहीं। यह सब व्यवस्था सही तरीके से बनाए रखने के लिए तीन बार रोलकाल लगाई जाए और सीएस सीसीटीवी में इसको देखे। साथ ही जो कर्मचारी आए है उनकी हाजरी भी लगाई जाए। इसमें आरएमओ ध्यान दे। यदि गलती मिलती है तो इसके लिए जिम्मेदार आरएमओ होंगे।


क्यों नहीं थम रहा शिकायतों का सिलसिला-
मेटरनिटी वार्ड में लंबे समय से एक ही स्टाफ लगा हुआ है। कई बार स्टाफ पर आरोप लगे। हटाने की कार्रवाई हुई। लेकिन व्यवस्थापकों सांठगांठ कर एक बार फिर पुराना स्टाफ ज्यौं का त्यौं जम जाता है। विभिन्न वार्डो का स्टाफ बदलता रहता है। लेकिन मेटरनिटी वार्ड में जो स्टाफ है वह लंबे समय से चल रहा है। यदि यहां बदलाव आता है तो कुछ हद तक इस तरह की शिकायतों पर विराम लगेगा। हालांकि अधिकांश स्टाफ ईमानदारी से काम करता है। लेकिन एक या दो कर्मचारियों की वजह से पूरा अस्पताल बदनाम हो रहा है।

 

अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार हो। इसके लिए अधिकारी लगातार नजर रख रहे है। फिलहाल सफाई में सुधार और सीसीटीवी के माध्यम से हर कर्मचारी पर नजर रखने का प्रयास है। शिकायत पर कार्रवाई जारी है।
भव्या मित्तल, एडीएम राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो