शहर में डेंगू का कहर, हर दूसरे घर में एक बुखार ​पीड़ित

Deepesh Tiwari

Publish: Sep, 11 2018 02:14:29 PM (IST) | Updated: Sep, 11 2018 02:14:30 PM (IST)

Rajgarh, Madhya Pradesh, India

ब्यावरा@राधेश्याम विश्वकर्मा की रिपोर्ट...
शहर से करीब पांच किमी दूर के गांव ढकोरा में तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। तीनों ब्यावरा, भोपाल और इंदौर में उपचार करवा रहे हैं। वहीं, एक घर भेज दिया गया है। ग्रामीणों के अनुसार करीब 15 दिन से गांव में बुखार का प्रकोप फैला हुआ है। पहले झोलाछाप से उपचार करवाने के बाद शहर पहुंचने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पाती, इसीलिए बीमारी बढ़ रही है।

हालात यह हैं कि करीब दो हजार की आबादी वाले ढकोरा गांव में हर दूसरे घर में बुखार का मरीज फिलहाल है। इंदौर में उपचाररत ढकोरा के कमलेश पिता रामचरण दांगी (२८) और भोपाल में उपचार करवाकर लौटे शिवनारायण पिता प्रभुलाल दांगी (४८) को डॉक्टर्स ने डेंगू की पुष्टि की है। दोनों को पहले सामान्य बुखार आया इसके बाद स्थानीय उपचार करवाया गया। सुधार नहीं हुआ तो इंदौर-भोपाल का रुख लिया। इसके अलावा गांव की ही 60 वर्षीय हीराबाई पति घीसालाल में भी डेंगू की पुष्टि हुई है।

उन्होंने पहले स्थानीय तौर पर उपचार करवाया फिर ब्यावरा के निजी नर्सिंग होम से उन्हें रेफर कर दिया गया लेकिन आर्थिक हालात ठीक नहीं होने से परिजन उन्हें घर ही ले आए। फिलहाल गांव की हालत बेहद दयनीय है, तमाम जानकारी मिलने के बावजूद न किसी जिम्मेदार स्वास्थकर्मी ने गांव की ओर रुख लिया न ही टीम ने विजिट कर लार्वा एकत्रित करने या जांच औपचारिकता निभाई।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned