scriptCOVID-19 ; सरकारी-निजी संस्थाओं, शो-रूम, ज्यादा स्टॉफ वाले प्रतिष्ठानों के सैम्पल करा रहा विभाग | Department doing covid amples of public-private institutions | Patrika News

COVID-19 ; सरकारी-निजी संस्थाओं, शो-रूम, ज्यादा स्टॉफ वाले प्रतिष्ठानों के सैम्पल करा रहा विभाग

locationराजगढ़Published: Nov 26, 2020 06:58:40 pm

कोविड-19 : सैम्पल में तेजी… ताकि संक्रमण रोका जा सके

COVID-19 ; सरकारी-निजी संस्थाओं, शो-रूम, ज्यादा स्टॉफ वाले प्रतिष्ठानों के सैम्पल करा रहा विभाग

ब्यावरा.गुरुवार को सिविल अस्पताल में इस तरह लग गई सैम्पल के लिए भीड़, जैसे शिविर लगा हो।

ब्यावरा.कोरोना (crorna) की रफ्तार को रोकने प्रशासनिक सख्ती के साथ ही स्थानीय तौर पर स्वास्थ्य विभाग (health department) अभी अपने प्रयास कर रहा है। बीच में अधिकारियों की लापरवाही और अनदेखी के चलते ढीले पड़ चुके काम में अब फिर से तेजी आई है। इनमें सैम्पल करने पर ज्यादा फोकस विभाग कर रहा है।
दरअसल, सरकारी-निजी संस्थाओं के साथ ही शो-रूम व अन्य ज्यादा स्टॉफ वाले प्रतिष्ठानों के सैम्पल करवाने पर पूरा फोकस विभाग कर रहा है। ब्यावरा (biaora) में ऐसे तमाम शो-रूम, निजी स्कूल, प्रतिष्ठान, दुकानें और अन्य ज्यादा संख्या (स्टॉफ) वाले संस्थान को चिह्नित कर उनके स्टॉफ की सैम्पलिंग (sampling) की जा रही है। विभाग की टीम खुद उन्हें कॉल कर पहुंच रही है। इसमें सुनिश्चित किया जा रहा है कि लोगों की कनेक्टिविटी क्या है, कितने लोगों से इनका मिलना-जुलना है, ट्रांसमिशन (transmission) की क्या स्थिति है? इसी को ध्यान में रखते ुहुए सभी के टेस्ट किए जा रहे हैं। ब्यावरा शहर में हर दिन 50 से 60 सैम्पल इसी तरह घूम-घूमकर लिए जा रहे हैं।
कोविड सेंटर खुले रहेंगे लेकिन होम आइसोलेशन खत्म होगा
बीते दिनों किए गए बदलाव के बाद अब होम आइसोलेशन विभागीय स्तर पर खत्म करने की तैयारी है। हालांकि जिले के सभी चार कोविड केयर सेंटर खुले रहेंगे, अब यहीं पर मरीजों को रखा जाएगा ताकि अच्छे से केयर (देखभाल) हो सके। बता दें कि होम क्वारेंटीन (Home quarantine) और आइसोलेशन (isolation) के दौरान कोरोना पॉजिटिव मरीज और उनके संपर्क में आने वाले हाई रिस्क कॉन्टैक्ट वाले लोग अनदेखी करते हैं। किसी तरह के प्रोटोकॉल को फॉलो नहीं करते, इसीलिए अब प्रशासन अपने तरीके से इसके लिए सख्ती करेगा।
…और अस्पताल में लगी शिविर सी भीड़
गुरुवार को सैम्पलिंग कराने वालों की संख्या अचानक से बढ़ गई। दोपहर में बड़ी संख्या में लोग सैम्पल कराने पहुंचे। भीड़ ऐसी लगी थी जैसे कोई शिविर लगा हो। दरअसल, विभागीय स्तर पर सतर्कता बरतने के साथ ही लोगों में भी यह गंभीरता आई है कि सैम्पल करवा लेने मात्र से इस बीमारी से बचा जा सकता है और समय से उपचार शुरू कराया जा सकता है। इसीलिए अब लोग खुद आगे आकर सैम्पल दे रहे हैं।
सैम्पलिंग बढ़वा रहे हैं
सैम्पल ही एक मात्र माध्यम है जिससे स्प्रैड (संक्रमण) को रोका जा सकता है। ऐसे में हमने हमारी तमाम टीमों को सैम्पल बढ़ाने को कहा है, लोगों से भी अपील कर रहे हैं कि अधिक से अधिक सैम्पल कराएं।
-डॉ. महेंदपाल सिंह, जिला महामारी नियंत्रक, राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो