scriptबिजली कटौती से बिगड़ा शेड्यूल, जनरेटर खराब, आधे शहर में जल सप्लाई हुई ठप | Deteriorating schedule from power cut, water supply blocked | Patrika News

बिजली कटौती से बिगड़ा शेड्यूल, जनरेटर खराब, आधे शहर में जल सप्लाई हुई ठप

locationराजगढ़Published: Oct 23, 2018 07:02:20 am

Submitted by:

Satish More

कागजों तक सीमित जनता को बुनियादी सुविधाएं देने के दावे, हर तरह की परेशानी से जूझ रही जनता

water

Deteriorating schedule from power cut, water supply blocked

ब्यावरा. शहर की जनता को सब्जबाग दिखाकर तरह-तरह की हाईटैक सुविधाओं के दावे करने वाले तमाम जिम्मेदारों की पोल हर दिन खुल रही है। नगर पालिका परिषद के घटिया मैनेजमेंट और आधी-अधूरी सुविधाओं के कारण जनता को बुनियादी सुविधाएं तक नहीं मिल पा रही है।
एक दिन पहले छह घंटे के लिए गुल हुई बिजली ने नपा के तमाम सिस्टम की पोल खोल डाली। वैकल्पिक तौर पर बस स्टैंड के वाटर बॉक्स पर रखा खराब जनरेटर पिछले सालभर से ठीक नहीं हो पाया है।
भगवान भरोसे चल रही जल सप्लाई से लगभग पूरा शहर परेशान हैं। एक ही दिन का शेड्यूल गड़बड़ा जाने से आधे शहर को सप्लाई नहीं मिल पाई। इससे न सिर्फ नपा के ढीले सिस्टम की पोल खुली है बल्कि जिम्मेदारों के तमाम दावे भी खोखले साबित हो रहे हैं।

छह घंटे में लोड होता है 10 लाख लीटर पानी
छह घंटे की बिजली कटौती के कारण शहर के रामलीला मार्ग, राजगढ़ रोड, कोली मोहल्ला, एबी रोड सहित आधे शहर की सप्लाई प्रभावित हो गई। हालांकि आम दिनों में भी जनता को चौथे-पांचवें दिन ही जल सप्लाई मिल पा रही है।
वैसे इस बार अच्छी बारिश के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि पानी की दिक्कत नहीं आएगी लेकिन आधे सीजन में ही नपा के मैनेजमेंट की पोल खुल गई। बता दें कि छह घंटे में करीब 10 लाख लीटर पानी लोड हो जाता है, बिजली बंद रहने से यह पूरा गणित बिगड़ गया। रात में बिजली आई तब जाकर जलापूर्ति हुई लेकिन तब तक सप्लाई का शेड्यूल गड़बड़ा गया।

रसूखदारों, नेताओं पर मेहरबान नपा
शहर में करीब पचास लाख लीटर पानी की हर दिन जरूरत होती है लेकिन नपा के पास पर्याप्त होने के बावजूद यह पानी बेवजह बर्बाद हो रहा है। रसूखदारों, राजनीतिक संरक्षण प्राप्त लोगों और अन्य प्रभावी लोगों के यहां अभी भी धड़ल्ले से टैंकर पहुंच रहे हैं।
घर ही नहीं कंस्ट्रक्शन वर्क में भी नपा के टैंकर पहुंच रहे हैं जिन पर किसी प्रकार का कोई अंकुश नहीं है। वहीं, नल कनेक्शनों पर भी कोई पाबंदी नपा द्वारा नहीं लगाई गई है। ऐसे में हर दिन लाखों लीटर पानी व्यर्थ में बह रहा है और जरूरतमंद परेशान हो रहे हैं।

फैक्ट-फाइल
– 50लाख लीटर की जरूरत हर दिन।
– 20लाख लीटर व्यर्थ बहा रही नपा।
– 5-6 दिन के अंतराल में हो रही जल सप्लाई।
-02 लाइनें सप्लाई की फिर भी दिक्कत।
-10 करोड़ की लाइन का काम भी अधूरा।
– 8० केव्हीएच का जनरेटर सालभर से खराब।
(नोट : आंकड़े नपा से प्राप्त जानकारी के अनुसार)
जनरेटर को ठीक करवाने के लिए भेजेंगे। ठेकेदार जिम्मेदारी से उसे नहीं ले जा पा रहा है। मैंने बात की है कि जल्द ही जनरेटर की रिपेयरिंग करवाई जाएगी ताकि दिक्कत न आए।
– इकरार अहमद, सीएमओ, नगर पालिका

ट्रेंडिंग वीडियो