scriptप्रसूता रैफर, पैसे नहीं होने पर भोपाल जाने से इनकार करने पर बुलाई पुलिस | District hospital | Patrika News

प्रसूता रैफर, पैसे नहीं होने पर भोपाल जाने से इनकार करने पर बुलाई पुलिस

locationराजगढ़Published: Mar 22, 2018 11:22:10 am

Submitted by:

brajesh tiwari

जिला अस्पताल में रात के समय अधिकांश प्रसूताओं को रैफर कर दिया जाता है। जिनके पास पैसे होते है वे बगैर कुछ सोचे सीधे प्रसूता को लेकर निकल जाते है, लेकि

hospital

The delivery of the delivery was serious, the referendum was the result of its normalized delivery.

राजगढ़. जिला अस्पताल में रात के समय अधिकांश प्रसूताओं को रैफर कर दिया जाता है। जिनके पास पैसे होते है वे बगैर कुछ सोचे सीधे प्रसूता को लेकर निकल जाते है, लेकिन कई गरीबी के कारण बाहर नहीं जा पाते या जाते है तो कर्ज लेकर भोपाल पहुंचते है।
ऐसा ही मामला मंगलवार की रात कांकरिया गांव की एक गरीब महिला का था। जिसकी दूसरी डिलेवरी थी। गांव से वह राजगढ़ पहुंची। जहां ड्यूटी डॉक्टर ने उसकी हालत गंभीर बताई और सीजर का कहते हुए रैफर कर दिया, लेकिन महिला के साथ कोई पुरुष नहीं था। उन्होंने जाने से मना किया तो डॉक्टर ने अस्पताल चौकी में तहरीर भेजकर उन पर कार्रवाई की बात कही, लेकिन पैसे नहीं होने के कारण वे भोपाल नहीं गई और कुछ ही देर में नार्मल डिलेवरी हो गई।


सर्जन की गैर मौजूदगी नहीं कर रही थीं सीजर
जिला अस्पताल में एक दूसरा मामला सामने आया। जहां प्रसूता को गंभीर बताते हुए उसे रैफर किया जा रहा था। इस पर डॉक्टर आकांक्षा सिंह और पूजा तिवारी का कहना था कि जब तक सर्जन हमारे साथ नहीं होगी। हम दोनों डीजीओ सीजर नहीं कर सकते।

इस पर सिविल सर्जन आरजी कौशल खुद अस्पताल पहुंचे और उन्होंने स्पष्ट कहा कि सीनियर डॉक्टर की जरूरत नहीं है। मैं स्वयं यहां लिखकर दूंगा आप सीजर कीजिए। उन्होंने फोन पर ही दोनों महिला डॉक्टरों को सीजर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा पुराना ढर्रा नहीं चलेगा। इसमें सुधार कीजिए और मरीजों को बेहतर सुविधाएं दे। वहीं ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर मित्तल ने कहा कि पहले हम यही प्रयास करेंगे कि डिलेवरी नार्मल हो,लेकिन कुछ परेशानी होती है तो सीजर की सोचेंगे।


इस तरह रैफर करना कतई सही नहीं है। हमारी कोशिश यह रहना चािहए कि अधिक से अधिक मरीजों को हम कैसे लाभ दे सकें। इसलिए मुझे सूचना मिलते ही मैं खुद ट्रामा सेंटर पहुंचा।
– आरजी कौशल, सिविल सर्जन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो