scriptनिर्धारित व्यय से अधिक खर्च करने की शिकायत पर अस्पताल के स्टोर किए सील | District hospital | Patrika News

निर्धारित व्यय से अधिक खर्च करने की शिकायत पर अस्पताल के स्टोर किए सील

locationराजगढ़Published: Jun 29, 2018 01:11:01 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

कांग्रेस के पूर्व महामंत्री राशिद जमील ने की शिकायत, एडीएम पहुंची सीएमएचओ कार्यालय और सभी स्टोरों की मांगी जानकारी

news

After reaching the district hospital, ADM Bhavya Mittal, who has been in various stores, examined.

राजगढ़. जिला चिकित्सालय में गुरुवार की शाम करीब पांच बजे अचानक हड़कंप मच गया। जब एडीएम भव्या मित्तल कुछ पुलिसकर्मियों के साथ सीएमएचओ कार्यालय पहुंची। जहां उन्होंने स्टोर की जानकारी मांगते हुए सभी स्टोरों को सील करवाना शुरू किया। देखते ही देखते अस्पताल के सभी कर्मचारी यहां-वहां नजर आने लगे।

इस समय तक किसी को यह पता नहीं था कि आखिर यह हो क्या रहा है। कार्रवाई पांच बजे से लेकर रात आठ बजे तक जारी थी। शिकायत कितनी सही है। यह पूरी जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा। हालांकि इस मामले को लेकर पूर्व में कांग्रेस महामंत्री राशिद जमील भी अपनी शिकायत दर्ज करा चुके है।

एडीएम मित्तल ने स्वास्थ्य संचानालय के पत्र के बाद यह जांच शुरू की। जिसमें निर्धारित मात्रा से अधिक व्यय साफ-सफाई और सुरक्षा पर कर दिया है। पिछले दिनों विभिन्न सीएस और सीएमएचओ कार्यालयों की आडिट होने के बाद राजगढ़ ही नहीं प्रदेश के अन्य जिलों की भी जांच शुरू हुई है। जिसमें जो राशि जारी की गई थी। उससे कई गुना अधिक खर्च कर दी।

इसके बाद सभी जिलों की जांच शुरू की गई। इसी क्रम में राजगढ़ में अचानक शाम के समय एडीएम पहुंची और उन्होंने स्टोर संबंधी दस्तावेज खंगालते हुए स्टोरों को सील कर दिया। जिला चिकित्सालय परिसर में बने सीएमएचओ स्टोर पुराने सीएमएचओ कार्यालय में स्थित स्टोर और पुराने ट्रेनिंग सेंटर में बने स्टोर को बंद किया गया है।

सफाई, सुरक्षा में खर्च कर दिए लाखों
राजगढ़ सहित धार, उमरिया, छिंदवाड़ा में सफाई और बुरहानपुर, सिंगरौली में बायोमेडिकल बेस्ट के साथ ही सीहोर, बैतूल और हरदा में सुरक्षा के नाम पर लाखों रुपए अधिक खर्च कर दिए गए है। जिसकी जांच पिछले दिनों होने के बाद वित्त संचानालय स्वास्थ्य सेवाएं डॉ.राजीव सक्सेना ने इसकी जांच के लिए पत्र लिखा।

स्टोर में मिले डॉक्टर
पुराने ट्रेनिंग सेंटर में बने स्टोर के अंदर ही एक रूम में डॉक्टर और कुछ कर्मचारी रह रहे थे। एडीएम ने इस मामले के दौरान जब स्टोर सील किया तो इन सभी कर्मचारियों को वहां से बाहर कर दिया गया। साथ ही सीएस आरजी कौशल को यह निर्देश दिए कि यहां किसके आदेश से इन्हें रोका गया। यदि कोई आदेश हो तो तुरंत निरस्त करे।

आज होगी आगामी जांच
आनन-फानन में शाम के समय पहुंची एडीएम ने पहले पूरे मामले की छानबीन की और बाद में स्टोरों को सील कराते हुए उनकी रात तक जांच की। आज आगे की जांच होगी। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सीएमएचओ अनुसूया गवली अवकाश पर होने के कारण वहां नहीं थी। वहीं स्टोर कीपर अशफाक अली भोपाल विभागीय मिटिंग में गए है।

वित्तीय अनियमिताओं से जुड़ी शिकायत है। जिसको लेकर स्टोर सील किए है। सीएमएचओ के स्टोर कीपर है नहीं। ऐसे में कल सुबह आगे की जांच करेंगे।
भव्या मित्तल, एडीएम राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो