scriptब्लैक बोर्ड पर हल कराया जा रहा था आठवीं की परीक्षा का पेपर | examination latest news in hindi | Patrika News

ब्लैक बोर्ड पर हल कराया जा रहा था आठवीं की परीक्षा का पेपर

locationराजगढ़Published: Mar 18, 2018 01:05:22 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

लिम्बोदा शासकीय मीडिल स्कूल का मामला, करीब दो दर्जन परीक्षार्थी कर रहे थे सामूहिक नकल

news

Limboda Write a reply on the black board Examining the notes in the teacher and answer books.

राजगढ़/लिम्बोदा. राजगढ़ ब्लॉक के लिम्बोदा शासकीय मीडिल स्कूल में शनिवार को आठवीं की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल का मामला सामने आया हैं। जहां नियमों को ताक में रखकर स्कूल में अतिथि शिक्षक रहा युवक, सामाजिक विज्ञान प्रश्र पत्र में आए प्रश्रों के उत्तरों को ब्लैक बोर्ड पर लिखकर परीक्षार्थियों को नकल करा रहा था। वही स्कूल में पदस्थ दो शिक्षक कार्यालय में बैठकर गपशप कर रहे थे।

जानकारी मिलने पर शनिवार सुबह 10 बजे के दरमियान पत्रिका टीम हाईस्कूल से सटे परीक्षा कक्ष में पहुंची। जहां पूर्व में स्कूल में अतिथि शिक्षक रहा मोहनलाल किरार ब्लैक बोर्ड पर प्रश्रों के उत्तर लिख रहा था। वही परीक्षा हाल में बैठे करीब दो दर्जन परीक्षार्थी उत्तरों को अपनी उत्तरपुस्तिका में नोट कर रहे थे।

मौके पर पहुंची पत्रिका टीम को देखकर अतिथि शिक्षक बोर्ड पर लिखे उत्तरों को मिटाकर, तुंरत चंपत हो गया। तो परीक्षार्थी बच्चे भी घबरा गए। वही स्कूल के आफिस में बैठकर गपशप कर नियमित शिक्षक मांगीलाल यादव और विष्णु प्रसाद कुशवाह ने आकर परीक्षा कक्ष का मोर्चा संभाला। स्कूल में चल रही इस सामूहिक नकल के संबंध में जब पत्रिका ने उनसे बातचीत करनी चाही, तो उन्होंने मामले में कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया।

इनका कहना है ..

मेरी ड्यूटी लिम्बोदा के बालक प्राइमरी, कन्या प्राइमरी और मीडिल स्कूल, तीन अलग-अलग केन्द्रों पर थी। मेरे वहां पहुंचने तक ऐसा कुछ नहीं हो रहा था। परीक्षा हाल के किस केंद्र में ऐसा चल रहा था, मुझे इसकी जानकारी नहीं है।
-उपासना दीक्षित, केन्द्राध्यक्ष मीडिल एवं प्राइमरी स्कूल लिम्बोदा

नकल करना और करवाना दोनों ही अपराध हैं। अगर ऐसा हुआ है, तो दोषियों पर कार्रवाई होगी।
-शिवलाल मालवीय, बीआरसी राजगढ़

सभी स्कूलों के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त हैं, संबंधितों से जानकारी लेती हूं। यदि स्कूल में ऐसा कुछ हुआ है, तो सख्ती के साथ कार्रवाई की जाएगी।
-ममता खेड़े, एसडीएम राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो