scriptसुविधाएं आधी, स्टाफ कम, अधूरे अस्पताल में कैसे होगा इलाज | Facilities half, staff less, incomplete How to treat incomplete hospit | Patrika News

सुविधाएं आधी, स्टाफ कम, अधूरे अस्पताल में कैसे होगा इलाज

locationराजगढ़Published: Oct 04, 2018 10:54:22 pm

Submitted by:

Krishna singh

साढ़े सात करोड़ के सिविल अस्पताल का सांसद, विधायक ने आचार संहिता लागू होने से पहले जल्दबाजी में कर दिया लोकार्पण

patrika news

MP, MLA launches civil hospital

ब्यावरा. सिविल अस्पताल ब्यावरा के सैकेंड फेस में साढ़े सात करोड़ से बनीं बिल्डिंग का लोकार्पण जनप्रतिनिधियों ने अधूरी व्यवस्थाओं के बीच गुरुवार सुबह किया। आचार संहिता लागू होने से पहले विकास कार्यों का खाका मजबूत करने के मकसद से किए जा रहे लोकार्पण में न सिर्फ अस्पताल का काम अधूरा है बल्कि सीमित स्टाफ, सीमित संसाधनों के बीच मरीजों को उपचार मिल रहा है।
अकेली बिल्डिंग पर जोर देने वाले जिम्मेदार स्टाफ पर फोकस नहीं कर रहे। कहने को ब्यावरा अस्पताल 100 बेड का हो चुका है, लेकिन स्टाफ 30 के हिसाब से भी नहीं होने से न मरीजों को सुविधाएं मिल पा रही। यह बात लोकार्पण के दौरान अस्पताल प्रबंधन ने भी स्वीकारी और जनप्रतिनिधयों को भी लगा। हालांकि विधायक ने आश्वस्त किया है कि स्टाफ की दिक्कत भी दूर होगी। इस दौरान सांसद रोड़मल नागर, भाजपा के वरिष्ठ नेता रामनारायण दांगी, डॉ. आर. के. जैन, डॉ. शरद साहू सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, कार्यकर्ता मौजूद रहे।
अस्पताल 100 बेड का, स्टाफ का भी नहीं
सिविल अस्पताल में फिलहाल हालात यह हैं कि उन्नयन में 100 बेड का भले ही हो गया हो लेकिन स्टाफ 30 बेड के हिसाब से भी नहीं है। सीमित डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ के साथ सीमित संसाधनों और सुविधाओं के साथ मरीजों को उपचार मिलता है। नियमानुसार 30 बेड के हिसाब से 20 डॉक्टर्स और करीब 25 पैरामेडिकल स्टॉफहोना चाहिए लेकिन वर्तमान में आधा ही स्टॉफसिविल अस्पताल में है।
30 बेड पर स्टाफ का फॉर्मूला
डॉक्टर्स संख्या
क्लास वन पीडियाट्रिक 02
क्लास वन एनेस्थैटिक 02
क्लास वन मेडिसीन 02
क्लास वन सर्जरी 02
क्लास वन गायनेकोलॉजी 02
क्लास वन आर्थोपेडिक 01
क्लास वन नेत्र विशेषज्ञ 01
क्लास वन पैथालॉजिस्ट 01
डेंटिस्ट 01
क्लास टू 07
(नोट : वर्तमान में अस्पताल में 9 डॉक्टर्स हैं जिनमें से दो क्लास वन और एक अटैच डॉक्टर है।)
बेहतर की कोशिश करेंगे
स्टॉफ हमारे पास 30 बेड के हिसाब से भी नहीं है, लेकिन भवन नया बना है तो हम कोशिश करेंगे कि कम स्टाफ में ही बेहतर करेंगे। जल्द ही डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ की मीटिंग बुलवाकर हम नई प्लॉनिंग करेंगे।
-डॉ. एसएस गुप्ता, प्रभारी, सिविल अस्पताल, ब्यावरा
स्टॉफ भी मिलेगा
स्टाफ को लेकर दिक्कत प्रदेशस्तरीय है। हमने शासन स्तर पर मांग भी की है, संबंधित विभाग को भी बार-बार हमारे स्तर पर अवगत करवाया है। जैसे ही अरेंजमेंट होता है हम करवाएंगे, बिल्डिंग बनीं है तो सुविधाएं भी मुहैया करवाएंगे।
-नारायणसिंह पंवार, विधायक, ब्यावरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो