scriptकिसान के बचत खाते से 94 हजार रुपए गायब | farmers bank account fraud | Patrika News

किसान के बचत खाते से 94 हजार रुपए गायब

locationराजगढ़Published: Aug 30, 2018 02:14:53 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

किसान ने ब्रांच पोस्ट मास्टर पर लगाए रुपए निकालने के आरोप

news

The details of the accounts were taken out.

ब्यावरा. शासन, प्रशासन भले ही जन-धन योजना में खाते खुलवाकर गरीबों, जरूरतमंदों की बचत करने की योजना बना रही हो, लेकिन उन्हीं के जिम्मेदार अधिकारी इन योजनाओं को पलीता लगाने में जुटे हैं। बचत खातों में भी लोगों का कैश महफूज नहीं है। विश्वसनीय मानी जाने वाली सेंट्रल अथोरिटी के पोस्ट ऑफिस के बचत खातों में भी अब गड़बडिय़ां होने लगी हैं। पचोर पोस्ट ऑफिस के ब्रांच ऑफिस भिलवाडिय़ा में जिम्मेदार पोस्ट मास्टर द्वारा गड़बड़ी का मामला सामने आया है।

यहां के बचत खाता धारक रामबाबू यादव के खाते से 94,378 रुपए निकाल लिए गए। जब इस संबंध में उन्होंने पोस्ट ऑफिस प्रबंधन से बात करना चाही तो उनकी मदद नहीं की गई। ब्रांच पोस्ट मास्टर संतोष दुबे ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि वह राशि शासन के खाते में जमा हो गई है, आपके खाते के दो नंबर हैं इसलिए राशि उसमें चली गई। आप अपनी पासबुक दे दो मैं कल लाकर दे दूंगा।

इसके बाद पहली बार में 25 हजार रुपए 02 जुलाई 2018 को निकाले गए। इसका मैसेज रामबाबू के बेटे को आया, उसने पिता को पूछा कि आपने रुपए निकाले क्या? तो उन्होंने मना कर दिया। इस पर वे पोस्ट ऑफिस में पूछताछ के लिए गए, लेकिन किसी ने संतोष जनक जवाब नहीं दिया। फिर 03 जुलाई 2018 को 69,378 रुपए निकाल लिए गए।

पहले निकाली गई राशि विड्रॉल की गई और बाद वाली किश्त ट्रांसफर हुई। इस गंभीर लापरवाही का जिम्मा कोई लेने को तैयार नहीं है। ब्रांच पोस्ट मास्टर ने कहा कि मैंने राशि सरकारी खाते में डाल दी, किसान ने कारण पूछा तो बोला कि जाओ साहब से पूछो? इस संबंध में जब पचोर के मैन पोस्ट मास्टर मुरलीधर पालीवाल से बात की तो उन्होंने भी ढंग से बात नहीं की। करीब महीनेभर पहले की गई शिकायत के बाद भी पोस्ट ऑफिस में बचत खाताधारक कहीं कोई मदद नहीं की जा रही है। अब आवेदक ने करनवास थाने में गड़बड़ी करने वाले की शिकायत की है।
ब्यावरा में ही अथोरिटी है, वहीं इंस्पेक्टर है उनसे पूछिए, कैसे कट गया पैसा, सीक्रेट मामला होता है, हम क्या करें? उपभोक्ता आवेदन कर दे जांच हो जाएगी।
-मुरलीधर पालीवाल, पोस्ट मास्टर, पचोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो